“प्रिय प्रधानमंत्री, हम आपके जैसे व्यक्ति के लायक नहीं हैं। देश की आबादी का प्रमुख हिस्सा आपके काम का मूल्यांकन नहीं कर पा रहा है। आप दिन में 16 घंटे से अधिक समय तक काम करते हैं।” यह कथित पत्र रिपब्लिक टीवी के मुख्य संपादक अर्नाब गोस्वामी द्वारा लिखे होने के दावे के साथ सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुआ है। ऐसा भी दावा किया जा रहा है कि यह पत्र गोस्वामी ने भारतीय जनता पार्टी के सभी पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव हार जाने के बाद लिखा है। यह पत्र पाठकों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों के बारे में भावनात्मक अपील करता है और उन्हें उनके कामो का सही मूल्यांकन ना कर पाने के लिए दोषी भी ठहराता है।

कई यूजर्स ने फेसबुक और ट्विटर पर गोस्वामी के नाम के साथ इस पत्र को शेयर किया है। द क्विंट से बात करते हुए, अर्नब गोस्वामी ने इस तरह के किसी भी पत्र के लिखने से इंकार किया है।

तीन साल पुराना पत्र

2015 से यह पत्र सोशल मीडिया पर घूम रहा है। 26 नवंबर, 2015 को फेसबुक यूजर अभिषेक चोपड़ा द्वारा यह पत्र पोस्ट किया गया था, ऑल्ट न्यूज़ की खोज के मुताबिक इसी समय यह पत्र सबसे पहले सोशल मीडिया में शेयर किया गया था। इस पोस्ट के मुताबिक, उस समय इस पत्र को APC (एपीसी) नाम के साथ शेयर किया गया था ना की अर्नब गोस्वामी के नाम के साथ।

पत्र पढ़ने से यह स्पष्ट होता है कि इसे नवंबर 2015 में बिहार विधानसभा चुनाव के नतीजे घोषित होने के बाद ही लिखा गया था।

शंखनाद जो एक ऑनलाइन पोर्टल है और गलत जानकारी और सांप्रदायिक रूप से बांटने वाली खबरे फैलाने के लिए कुख्यात है, ने मार्च 2016 में इस पत्र को सोशल मीडिया पर पोस्ट किया था। उस समय इसे 1,71,000 से अधिक लोगो ने शेयर किया था।

Dear Prime Minister,

We don't deserve a person like you.Major portion of the country's population is not valuing your…

Posted by Shankh Naad on Saturday, 5 March 2016

शंखनाद की इस पोस्ट को मार्च 2016 में डीएनए समाचार पत्र द्वारा रिपोर्ट किया गया था।

पहले भी हमने कई मौको पर ऐसा देखा हैं जब किसी सामन्य व्यक्तियों के नाम लिखी गई पोस्ट को धोके से किसी प्रसिद्ध व्यक्ति के नाम से जोड़कर शेयर कर दिया जाता है।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Jignesh is a writer and researcher at Alt News. He has a knack for visual investigation with a major interest in fact-checking videos and images. He has completed his Masters in Journalism from Gujarat University.