“श्री राकेश पारीख भाजपा उम्मीदवार अजमेर भाषण दे रहे थे जब उनकी पैंट नीचे गिर गई। बेचारे आदमी को पैंट पहनने की आदत नहीं है। भाजपा अपनी हताशा में बिना सोचे समझे किसी भी व्यक्ति को उठाकर उन्हें खड़ा कर देती है”। -(अनुवाद)

इस संदेश के साथ, ‘हेट स्टोरी’ की अभिनेत्री भैरवी गोस्वामी ने शर्मिंदगी की स्थिति में दिखते एक व्यक्ति का वीडियो ट्वीट किया। वीडियो में वह एक सार्वजनिक बैठक को संबोधित कर रहे हैं। इस दावे का सुझाव है कि जिस शख्स का इस शर्मिंदगी भरे क्षण में वीडियो बनाया गया, वह अजमेर से भाजपा के उम्मीदवार ‘राकेश पारीख’हैं।

यह वीडियो उसी संदेश के साथ फेसबुक पर वायरल हुआ है। फेसबुक पेज वॉयस ऑफ द पीपल के पोस्ट से इस लेख को लिखने के समय तक वीडियो को लगभग 19,000 बार देखा गया है।

इसके विपरीत, कुछ व्यक्तियों ने वीडियो को यह दावा करते हुए शेयर किया है कि ‘राकेश पारीक’ कांग्रेस के उम्मीदवार हैं।

पुराना वीडियो, भाजपा उम्मीदवार नहीं

ऑल्ट न्यूज़ ने पाया कि वीडियो में मौजूद व्यक्ति के अजमेर से भाजपा का उम्मीदवार होने का दावा गलत है। यह उत्तराखंड का 2018 का वीडियो है, जहाँ जसपुर नगरपालिका परिषद के पूर्व अध्यक्ष, मोहम्मद उमर सिद्दीकी, उधमसिंह नगरपालिका चुनाव के दौरान एक जनसभा को संबोधित कर रहे थे।

2018 में इंडिया टुडे से बात करते हुए, सिद्दीकी ने कहा था, “मैं पहले बीएसपी के साथ था और अब उत्तराखंड क्रांति दल के साथ लेकिन भाजपा या कांग्रेस के साथ कोई संबंध नहीं है।” उन्होंने यह भी पुष्टि की कि यह घटना हुई थी। वीडियो (सही कथा के साथ) कम से कम नवंबर 2018 से यूट्यूब पर उपलब्ध है।

पिछले साल राजस्थान विधानसभा चुनाव से पहले, यही वीडियो को कई झूठे संदेशों के साथ शेयर किया गया था। वर्तमान में यह झूठा दावा किया गया कि जिस व्यक्ति की पतलून उतर गई थी, वह भाजपा उम्मीदवार राकेश पारिख थे, जबकि वास्तव में पारिख कांग्रेस के नेता हैं। यह दोहराया जा सकता है कि शर्मिंदगी भरे क्षण में पड़े व्यक्ति उमर सिद्दीकी थे, राकेश पारिख नहीं। साथ ही, वीडियो राजस्थान का नहीं है, बल्कि उत्तराखंड का है, और किए गए दावे पूरी तरह से असंबंद्ध हैं।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Jignesh is a writer and researcher at Alt News. He has a knack for visual investigation with a major interest in fact-checking videos and images. He has completed his Masters in Journalism from Gujarat University.