कठुआ और उन्नाव में बलात्कार की हाल के घटनाओं के बाद सोशल मीडिया पर एक वीडियो प्रसारित किया जा रहा है जिसमें दावा किया जा है कि भाजपा नेता को मुंबई स्थानीय ट्रेन से उसी ट्रेन में सफ़र करते हुए लोगों ने निकालने को हंगामा खड़ा कर दिया। वीडियो में राजनितिक कार्यकर्ताओं के लिए यात्रियों का गुस्सा दिखता है। इस वीडियो के साथ ये शब्द कहे जा रहे हैं, “मुंबई में, भाजपा नेता एक ट्रेन में यात्रा कर रहा था, अचानक यात्रियों ने चिल्लाना चालू कर दिया और कहा “बहार निकालो, बाहर निकालो क्योंकि 10 साल की लड़की इस ट्रेन में यात्रा कर रही है।”

यह वीडियो फेसबुक पर कई यूजर्स ने शेयर किया है और कई पेजों और ग्रुपों में भी ऊपर के दावे के साथ इसे पोस्ट किया गया है। फेसबुक पेज हैदराबाद डेक्कन ने अपने 550,000 से अधिक फॉलोअर्स के बीच इस वीडियो को 16 अप्रैल को अपलोड किया था जिसे 380,000 से अधिक बार देखा गया है और 15,000 से अधिक बार शेयर किया गया है। इसे यूट्यूब और व्हाट्सएप पर व्यापक रूप से शेयर किया जा रहा है।

Bjp-leader-mumbai-train

सच्चाई क्या है?

ऑल्ट न्यूज़ पर हमने पहले भी कई बार देखा है कि किस तरह किसी वीडियो को लेकर कुछ मनगढंत कहानी बनाकर उसे फैलाया जाता है। इस वीडियो के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ है। वास्तव में यह वीडियो मुंबई से है और जिस व्यक्ति को परेशान किया जा रहा है वह भाजपा के कार्यकर्ता हैं, लेकिन यात्री का गुस्सा कठुआ और उन्नाव की घटनाओं से संबंधित नहीं है।

यह घटना 6 अप्रैल, 2018 की है। बीजेपी के कार्यकर्ता मुंबई में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह की रैली में भाग लेने के लिए एक वातानुकूलित लोकल ट्रेन में बिना टिकट के सफ़र कर रहे थे। टिकट के बिना यात्रा करने का सवाल पूछे जाने पर वह यात्रियों से भीड़ गए। बाद में रेलवे अधिकारियों को शिकायत करने के बाद उन्हें ट्रेन से उतरने को कहा गया।

video bjp leader found travel without ticket and fight with passengers in mumbai

झूठे दावों वाले ऐसे वीडियो लोगों के भावनाओं से खिलवाड़ करते हैं। सोशल मीडिया यूजर्स को सलाह दी जाती है कि वे सतर्क रहें और सत्यापन के बिना ऐसी जानकारी पर विश्वास न करें। गूगल पर एक साधारण सी खोज से पता चलता है कि यह घटना एक अलग संदर्भ में हुई थी और इसका हाल की घटनाओं से कोई संबंध नहीं है जिस वजह से लोगों में क्रोध या गुस्सा है।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.