सोशल मीडिया पर एक विडियो वायरल हो रहा है और दावा किया जा रहा है कि यह कठुआ मामले में बलात्कार और हत्या की गई 8 साल की लड़की के जनाजे का विडियो है। यह विडियो लगभग 1 मिनट का है और इसे सोशल मीडिया के हर प्लेटफ़ॉर्म पर बड़ी संख्या में शेयर किया जा रहा है। नीचे यूट्यूब पर कठुआ पीडिता के जनाजे का बताकर अपलोड किया गया विडियो को इस लेख के लिखते समय तक लाखों बार देखा जा चूका है।

यही वीडियो फेसबुक पर भी कठुआ पीड़िता का बताकर कई बार शेयर किया गया है।

सिर्फ फेसबुक पर ही नहीं, यह विडियो ट्विटर पर भी व्यापक रूप से शेयर किया जा रहा है।

इस विडियो को रिपोर्ट के साथ एक वेबसाइट www.cinemathagaval.com ने भी अपलोड किया है।

इस दावे की जाँच के लिए ऑल्ट न्यूज़ ने इस वीडियो को कई फ्रेम में तोड़ के देखा। ऐसा करते समय, हमें एक फ्रेम में “Hakimee Hardware Stores” नामक एक दुकान का नाम मिला। हमने पाया है कि यह स्टोर जस्टडायल के अनुसार मध्य प्रदेश के जबलपुर शहर में स्थित है।

जब हमने जबलपुर में हाल में निकले सभी जनाजे को ढूंढा तो पाया कि अभी कथुआ पीड़िता के रूप में प्रसारित होने वाला यह वीडियो मुफ्ती-ए-आज़म मौलाना अहमद कादरी के जनाजे का है जो फरवरी, 2018 में हुआ था और इसकी सूचना पत्रिका और हिटवाडा ने दी थी। फरवरी, 2018 में सोशल मीडिया पर इस जनाजे के कई वीडियो अपलोड किये गए हैं।

यह वीडियो जो अभी कठुआ बलात्कार पीड़िता का बताकर शेयर किया जा रहा है उसे पहले एक और झूठे दावे के साथ शेयर किया गया था कि यह इमाम के बेटे के जनाजे का विडियो है जो आसनसोल में मार्च, 2018 में रामनवमी में हुए हिंसा में मारा गया था।

ऑल्ट न्यूज़ ने पहले बताया था कि कविता सुनाते हुए एक लड़की की वीडियो कठुआ पीड़िता की आखिरी वीडियो बताकर वायरल किया जा रही है। अब इस असंबंधित वीडियो को दिखाया जा रहा है कि कैसे कठुआ बलात्कार पीड़िता के जनाजे में हजारों लोग इकट्ठा हुए थे। कठुआ के भयावह अपराध के विरुद्ध निकले इस सामूहिक गुस्से को सोशल मीडिया पर कुछ तत्व, लोगों में संवेदना की भावना उकसाने के लिए ऐसे झूठे दावे वाले विडियो का इस्तेमाल कर रहे हैं।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.