सोशल मीडिया पर अभी एक लड़की की वीडियो वायरल हो रही है। दावा किया जा रहा है कि यह उसी 8 वर्ष की लड़की की आखिरी वीडियो है जिसकी जनवरी 2018 में कठुआ, जम्मू-कश्मीर में बलात्कार के बाद हत्या कर दी गई थी। इस वायरल वीडियो को नीचे पोस्ट किया गया है।

फेसबुक पर बहुत सारे लोगों ने इसे कठुआ पीड़िता का आखिरी विडियो मानकर शेयर किया है। इस वीडियो में यह बच्ची एक कविता कह रही है, ‘सुना था कि बेहद सुनहरी है दिल्ली…’

फेसबुक के अलावा इस वीडियो को ट्विटर पर भी कई यूजर्स ने शेयर किया है। यूट्यूब पर भी बहुत सारे लोगों ने इसे कठुआ पीड़िता का बताकर अपलोड किया है।

जब ऑल्ट न्यूज़ ने जाँच की तो पता चला कि यह कठुआ पीड़िता की वीडियो नहीं है। इस वीडियो को सबसे पहले जुलाई, 2017 में अपलोड किया गया था। कठुआ की घटना जनवरी, 2018 की है। इस वीडियो को सबसे पहले इमरान प्रतापगढ़ी ने अपलोड किया था जो एक शायर हैं और उन्होंने ही यह नज्म लिखी है जिसे इस वीडियो में लड़की सुना रही है। यह वीडियो इमरान प्रतापगढ़ी ने ही अपने फेसबुक पेज से 18 जुलाई, 2017 को अपलोड किया था।

कुछ दिनों से इस वीडियो के वायरल होने के बाद इमरान प्रतापगढ़ी ने अपने फेसबुक पेज से स्पस्ट करते हुए एक पोस्ट किया और बताया कि यह लड़की कठुआ पीड़िता नहीं है बल्कि उनके प्रशंसक ने उन्हें यह वीडियो व्हाट्सएप्प से भेजा था जिसे बाद में उन्होंने फेसबुक पर अपलोड किया था। उन्होंने यह भी बताया कि यह नज्म नजीब अहमद की याद में उन्होंने लिखा था जो 2016 में JNU से गायब हो गया।

18 July 2017 को मैंने इस नन्ही सी फैन की ये वीडियो पोस्ट की थी, इसे उस वक्त मेरे किसी चाहने वाले ने व्हाट्सअप पर भेजा…

Posted by Imran Pratapgarhi on Sunday, 15 April 2018

कठुआ बलात्कार और हत्या की घटना ने पुरे देश को झकझोड़ कर रख दिया है। ऐसे हालात में गलत वीडियो सोशल मीडिया पर संवेदना हासिल करने के लिए फैलाई जा रही है इसलिए यूजर्स को सतर्क रहना चाहिए और ऐसी पोस्ट की प्रामाणिकता की पुष्टि करने का प्रयास करना चाहिए।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.