मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का एक वीडियो सोशल मीडिया पर काफी शेयर किया जा रहा है. इसमें एक बैठक के दौरान उन्हें पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता कमल नाथ के खिलाफ़ चुनाव हारने के बारे में अपनी हिचकिचाहट व्यक्त करते हुए देखा जा सकता है. वीडियो के ऊपरी दाएं कोने में न्यूज़ एजेंसी, एशियन न्यूज़ इंटरनेशनल (ANI) का लोगो है.

इस क्लिप में शिवराज सिंह कहते हैं, “मैं बार-बार कह रहा हूं, कमलनाथ को रोको. कांग्रेस आ गई तो सबको 500 महीने और 1500 रुपये में गैस (रसोई) देना शुरू कर देगी. इस बार तो छोड़ो, अगली बार भी हमारा जीतना नामुमकिन हो जाएगा. हमने तो कुछ लोगों को 1250 रुपये दिए हैं, वो तो सबको देंगे, हमने तो 450 रुपये में गैस सिलेंडर का सिर्फ झांसा दिया है, वो तो सही में देंगे क्यूंकि वो दूसरे प्रदेशों में दे रहे हैं, भईया कुछ भी करो लेकिन कमलनाथ को रोको.”

X (ट्विटर) यूज़र, पवन दीक्षित (@IncDixit) ने वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा, “कुछ भी करो कमलनाथ को रोको. शिवराज ने मानी हार, बोले हम ₹1250 दे रहे थे…कमलनाथ ₹1500 देंगे. हम 450 में रसोई गैस का झाँसा दे रहे थे, वो 500 रूपये में हक़ीक़त में गैस सिलेंडर देंगे. वो दूसरे प्रदेशों में दे भी रहे हैं.” इस ट्वीट को 60,500 से ज़्यादा बार देखा गया, साथ ही इसे 2,600 लाइक्स और 1,600 रीट्वीट भी मिले. (आर्काइव)

एक अन्य X यूज़र @ChobeyManisha ने भी इसी कैप्शन के साथ वीडियो शेयर किया. पोस्ट को 13 हज़ार से ज़्यादा बार देखा गया, साथ ही इसे 609 लाइक्स और 338 रीट्वीट भी मिले. (आर्काइव)

वीडियो को फ़ेसबुक पर भी कई बार शेयर किया गया.

फ़ैक्ट-चेक

वायरल वीडियो में इस्तेमाल किया गया ऑडियो कई कारणों से फ़र्ज़ी लगता है. सबसे पहले, क्लिप की शुरुआती हिस्से में जहां वीडियो में शिवराज सिंह चौहान का चेहरा ज़ूम इन किया गया है, वहां कोई लिप सिंक नहीं है. दरअसल, पूरी क्लिप में एक भी फ्रेम ऐसा नहीं है जहां स्पीकर के बोलने की हरकत ऑडियो से मेल खाती हो. इसके अलावा, कोई एम्बिएंट साउंड नहीं है. साथ ही पूरी बात बिना स्वर में या पिच में किसी बदलाव के एक ही स्वर में बोला जाता है. इन सबसे पता चलता है कि वीडियो के साथ छेड़छाड़ की गई है.

इसके बाद, हमने गूगल पर एक की-वर्डस सर्च किया. हमें 13 जून, 2023 को X पर ANI के ऑफ़िशियल पेजों में से एक पर उनके द्वारा पोस्ट किया गया असली वीडियो मिला. वीडियो में कोई ऑडियो नहीं है और ANI ने इसे पोस्ट करते हुए लिखा था, “ #देखें | भोपाल | मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल के सतपुड़ा भवन में आग लगने की घटना पर राज्य सरकार के मंत्रियों और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की.”

ANI ने इस क्लिप को यूट्यूब शॉर्ट्स पर भी अपलोड किया, जहां क्लिप में म्यूजिक भी लगाया गया है.

13 जून, 2023 को पब्लिश टाइम्स ऑफ़ इंडिया की रिपोर्ट में इस बैठक के बारे में बताया गया है, “शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार सुबह सतपुड़ा भवन में सोमवार शाम को लगी आग की घटना के संबंध में एक समीक्षा बैठक की.” रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि “बैठक सीएम के आवास पर आयोजित की गई थी. मुख्य सचिव इकबाल सिंह, पुलिस महानिदेशक (DGP) सुधीर सक्सेना, गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा, स्वास्थ्य मंत्री प्रभु राम चौधरी, चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग और अन्य अधिकारी वहां मौजूद थे.

किसी भी रिपोर्ट में राज्य चुनावों में कमलनाथ और कांग्रेस की संभावनाओं के बारे में शिवराज सिंह चौहान के कथित बयान का कोई ज़िक्र नहीं है.

इससे साबित होता है कि वायरल वीडियो में आग लगने की घटना के बाद मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई समीक्षा बैठक की फ़ुटेज दिखाई गई है. इसका आगामी MP चुनाव से कोई संबंध नहीं है और इसमें कमलनाथ के संबंध में कोई बयान नहीं दिया गया. वायरल वीडियो में फर्ज़ी ऑडियो क्लिप का इस्तेमाल किया गया है.

अबीरा नाथ ऑल्ट न्यूज़ में इंटर्न हैं.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.