सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल है जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को कई महिलाओं के साथ पारंपरिक गुजराती नृत्य ‘गरबा’ करते हुए देखा जा सकता हैं. कई यूज़र्स ने ये क्लिप शेयर करते हुए पीएम के डांसिंग स्किल पर आश्चर्य जताया.

X (ट्विटर) पर, यूज़र @ArunBytes ने पीएम मोदी के ऑफ़िशियल X-हैंडल को टैग करते हुए वीडियो शेयर किया और लिखा, “एक नवरात्रि गरबा कार्यक्रम में डांस करते हुए पीएम मोदी. बहुत ग्रेसफ़ुल नरेंद्र मोदी जी.” वीडियो को 27,100 से ज़्यादा बार देखा गया. (आर्काइव)

X पर एक वेरिफ़ाईड पेज, सनातनी हिंदू राकेश जय श्री राम (@Modified_hindu9) ने ये वीडियो शेयर करते हुए लिखा, “कृष्ण तेरे रूप अनेक. एक ही दिल है कितनी बार जीतोगे? सोलह कला अवतार कन्हैया जो बांसुरी उठाता है वह गोवर्धन पर्वत भी उठा सकता है ठीक उसी की तरह जो… जो एयर स्ट्राईक कर सकता है जो सर्जिकल स्ट्राईक कर सकता है वह परफ़ेक्ट गरबा भी कर सकता है.” पोस्ट को 19,600 से ज़्यादा बार देखा गया, साथ ही इसे 761 लाइक्स और 231 रीट्वीट मिले. (आर्काइव)

एक अन्य वेरिफ़ाईड X यूज़र, @राधिका8057 ने वीडियो शेयर करते हुए कहा, “आज मुझे पता चला कि मोदी जी इतना अच्छा डांस भी कर सकते हैं.” (आर्काइव)

X पर अन्य वेरिफ़ाईड एकाउंट्स ने भी दावे को आगे बढ़ाया, जिनमें मनीष मल्होत्रा ​​(@algotradingdesk) और मिन्नी राजदान (@mini_razdan10) शामिल है. वीडियो को फ़ेसबुक पर कई बार शेयर किया गया. ऑल्ट न्यूज़ को भी अपने व्हाट्सऐप हेल्पलाइन नंबर (76000 11160) पर भी वीडियो को वेरिफ़ाई करने के लिए कई रिक्वेस्ट मिलीं.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

हमने नोटिस किया कि X पर, @Lala_The_Don नामक एक यूज़र ने @vikas_mahante नामक अकाउंट के इंस्टाग्राम स्टोरी का स्क्रीनशॉट शेयर किया था. इस तस्वीर में दिख रहा शख्स पीएम मोदी की तरह कपड़े पहना है और कुछ हद तक उनकी तरह ही दिख रहा है, लेकिन वो पीएम मोदी बिल्कुल नहीं है.

इसे ध्यान में रखते हुए, हमने विकास महंते के फ़ेसबुक और इंस्टाग्राम प्रोफ़ाइल चेक किया. उन्होंने पीएम मोदी के हमशक्ल के रूप में अलग-अलग कार्यक्रमों में भाग लेने के कई वीडियोज अपलोड किए हैं.

This slideshow requires JavaScript.

विकास महंते ने इंस्टाग्राम पर एक रील पोस्ट की थी जिसमें बताया था कि उन्हें लंदन में दिवाली मेले में मुख्य अतिथि के रूप में बुलाया गया था. वायरल वीडियो और विकास महंते द्वारा शेयर किए गए रील की तुलना से पता चलता है कि बैकग्राउंड और कलाकार एक जैसे ही हैं और ये भी कि विकास महंते ने दोनों क्लिप में एक ही कपड़े पहने हैं. इसका मतलब है कि वायरल वीडियो लंदन के उसी कार्यक्रम का है.

ऑल्ट न्यूज़ ने व्हाट्सऐप के माध्यम से विकास महंते की टीम से संपर्क किया और उन्होंने कंफ़र्म किया कि वायरल वीडियो में विकास महंते को लंदन में दिवाली मेले में ‘गरबा’ करते हुए दिखाया गया है.

फ़ेसबुक पर हमने देखा कि पंकज सोढ़ा नामक यूज़र ने यही वीडियो शेयर किया है जो वायरल हो गया है. पंकज सोढ़ा खुद को लंदन स्थित ‘शोबिज प्रमोटर’ बताते हैं.

Posted by Pankkaj Sodha on Wednesday, 8 November 2023

एक अन्य पोस्ट में, पंकज सोढ़ा ने उनके द्वारा पेश दिवाली कार्यक्रम का एक पोस्टर शेयर किया था जिसमें ‘डुप्लीकेट मोदीजी’ और ‘सलमान खान’ की मौजूदगी का ऐलान किया गया. पोस्टर में विकास महंते के नाम का भी ज़िक्र है.

कुल मिलाकर, वायरल हो रहे वीडियो में ‘गरबा’ करने वाले शख्स प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नहीं हैं. वीडियो में दिख रहे शख्स विकास महंते हैं जो अक्सर प्रधानमंत्री की वेशभूषा में कार्यक्रमों में शामिल होते हैं.

अबीरा दास ऑल्ट न्यूज़ में इंटर्न हैं.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged: