सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर किया जा रहा है जिसमें मनमोहन सिंह के साथ बैठकर राहुल गांधी केक काट रहे हैं. इस वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि राहुल गांधी ने पूर्व पीएम को उनके जन्मदिन पर केक नहीं काटने दिया. BJP के राष्ट्रीय महासचिव C T रवि ने ये वीडियो शेयर करते हुए ऐसा दावा किया.

प्रीति गांधी ने यही बात कहते हुए सवाल पूछा कि क्या वो अपने जन्मदिन का केक भी खुद नहीं काट सकते थे.

मई महीने से ये वीडियो इसी दावे के साथ शेयर किया जा रहा है.

फ़ेसबुक पर भी इस वीडियो को शेयर किया जा रहा है. ऑल्ट न्यूज़ के व्हाट्सऐप नंबर (+91 76000 11160) पर भी इस वीडियो की पड़ताल की रिक्वेस्ट मिली है.

This slideshow requires JavaScript.

2019 में मनमोहन सिंह के जन्मदिन पर भी हुआ था शेयर

मनमोहन सिंह का जन्मदिन 26 सितंबर को था. वीडियो शेयर करने वालों में ऋषि बागरी भी थे, जिन्होंने लिखा, “#ManmohanSingh अपना केक काटने के लिए भी स्वतंत्र नहीं है.” वीडियो को दो लाख से अधिक बार देखा गया और ट्वीट को 9700 से भी ज़्यादा लाइक मिले.

शेफाली वैद्या ने वीडियो शेयर करते हुए लिखा, “मनमोहन सिंह को अपने जन्मदिन के मौके पर केक काटने की भी अनुमति नहीं है जब तक कि @RahulGandhi उनका हाथ पकड़ कर उन्हें मार्गदर्शित ना करें! ये सोचिये कि उन्होंने 10 साल तक कैसे सरकार चलायी होगी!!”

फ़ेसबुक पर ‘अरनब फैन क्लब’ पेज द्वारा शेयर किये इस वीडियो को करीब 35,000 बार देखा गया.

 

Manmohan Singh is not even free to cut his own cake.

Posted by Arnab Fan Club on Thursday, 26 September 2019

ये वीडियो फ़ेसबुक पर इस दावे के साथ वायरल है.

2018 का वीडियो

ये वीडियो 2018 में भी ऋषि बागरी ने ट्वीट किया था.

ये वीडियो कांग्रेस की स्थापना दिवस के अवसर पर 27 दिसंबर, 2018 को पार्टी के आधिकारिक पेज से अपलोड किया गया था.

इस वीडियो के बारे में मीडिया में भी रिपोर्ट्स छपी थीं.

राहुल गांधी और मनमोहन सिंह का 3 पुराना वीडियो ग़लत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है कि मनमोहन सिंह के जन्मदिन के अवसर पर राहुल गांधी ने उन्हें केक काटने नहीं दिया.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.