सोशल मीडिया पर राहुल गांधी के भाषण का वीडियो वायरल हुआ है. इस क्लिप में उन्हें महात्मा गांधी और उनके ‘सत्याग्रह’ के बारे में बात करते हुए देखा जा सकता है. सोशल मीडिया यूज़र्स और राइटविंग समर्थकों ने क्लिप को शेयर करते हुए दावा किया है कि राहुल गांधी ने सत्य के बजाय सत्ता शब्द का इस्तेमाल किया.

बीजेपी नेता और छत्तीसगढ़ के पूर्व मंत्री राजेश मूणत ने इस वीडियो को शेयर कर राहुल से ‘सत्याग्रह’ का सही अर्थ, उच्चारण और अभिव्यक्ति सीखने को कहा.

न्यूज़ नेशन टीवी के ऐंकर दीपक कुमार ने राहुल गांधी का मज़ाक उड़ाते हुए वीडियो शेयर किया और यही दावा किया.

इसी तरह के दावे के साथ कई यूज़र्स ने ये वीडियो शेयर किया है. ये वीडियो वायरल है और शब्दों के कथित ग़लत इस्तेमाल के लिए राहुल गांधी का मज़ाक उड़ाया जा रहा है. कुछ ट्वीट्स और फ़ेसबुक पोस्ट नीचे की स्लाइड्स में देखे जा सकते हैं.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

यूट्यूब पर सबंधित की-वर्ड्स का इस्तेमाल करके ऑल्ट न्यूज़ को रायपुर, छत्तीसगढ़ में कांग्रेस के 85वें पूर्ण सेशन में राहुल गांधी द्वारा दिए गए भाषण का पूरा वीडियो मिला.

अपने भाषण में 35 मिनट 47 सेकेंड पर उन्होंने विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ ANI पॉडकास्ट का ज़िक्र किया. एस जयशंकर ने कहा था कि चाइना की इकॉनोमी भारत की इकॉनोमी से बड़ी है, तो हम उनसे (चीन से) कैसे लड़ सकते हैं. राहुल फिर कहते हैं, “जब अंग्रेज़ हम पर राज करते थे क्या उनकी इकॉनोमी हमसे छोटी थी?” इसके बाद उन्होंने वीर सावरकर और बीजेपी के एक ही विचारधारा से जुड़े होने की बात की और ‘कायरता’ शब्द का इस्तेमाल किया. वो देशभक्ति और राष्ट्रवाद को लेकर भी भाजपा पर सवाल उठाते हैं.

38 मिनट 11 सेकेंड पर, राहुल महात्मा गांधी और सत्याग्रह के अपने विचार का ज़िक्र करते हैं. उन्होंने कहा, ”महात्मा गांधी कहा करते थे…वो सत्याग्रह की बात करते थे, सत्याग्रह का मतलब क्या है?” वो दर्शकों की ओर इशारा करते हैं और बोलते हैं, “सत्ता के रास्ते को कभी मत छोड़ो..” वायरल क्लिप 38 मिनट 28 सेकेंड पर खत्म होती है.

इस वीडियो को आगे देखने पर मालूम चल जाता है कि राहुल गांधी ने तुरंत ही माफी मांगी और खुद को सही किया था. उन्होंने कहा, “सॉरी, सत्य के रास्ते को कभी मत छोड़ो.” इसके बाद उन्होंने आगे बढ़कर कांग्रेस पार्टी को ‘सत्याग्रही’ या सत्य के लिए आंदोलनकारी और भाजपा को ‘सत्ता-ग्रही’ बताया. सत्ता-ग्रही मतलब वे सत्ता के लिए किसी भी हद तक जाने को तैयार हैं.

कुल मिलाकर ये साफ है कि राहुल गांधी का वायरल वीडियो क्लिप किया गया है. जब उन्होंने ‘सत्य’ की जगह ‘सत्ता’ कहा तो उनकी जुबान फिसल गई थी. उन्होंने तुरंत अपने आप को ठीक किया.

इससे पहले भी राहुल गांधी के कई क्लिप्ड वीडियो वायरल हुए हैं जिसपर ऑल्ट न्यूज़ की फ़ैक्ट-चेक यहां पढ़ सकते हैं.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.