सोशल मीडिया पर शाहरुख खान की तस्वीर के साथ लिखा हुआ कुछ संदेश फैलाया जा रहा है। तस्वीर में दावा किया गया है कि शाहरुख खान ने ऐसा कहा था, “अगर प्रधानमंत्री मोदी पीएम बने तो मैं देश छोड़ दूंगा। “ – (अनुवाद)

अंग्रेजी में लिखे गए शब्दों का हिन्दी अनुवाद कुछ इस तरह है,शाहरुख खान, आपने एक बार कहा था कि “अगर मोदी प्रधानमंत्री बने तो मैं यह देश छोड़ दूंगा।” मुझे लगता है कि आप अपने कहे गए शब्दों पर खड़े उतरेंगे। इस तस्वीर को इतना शेयर करो कि इन्हें अपने शब्दों के लिए माफी मांगनी पड़े। ” -(अनुवाद)

FB_IMG_1558754256859

2018 से वायरल

“किसी को ये शाहरुख हकला दिखे तो बोलना कि 5 साल होने को आ गए, अभी तक भारत क्यों नही छोड़ा इसने” – यह संदेश फेसबुक पेज आई सपोर्ट नरेंद्र भाई मोदी बीजेपी (@bjpalindia) (I Support Narendra Bhai Modi Bjp (@bjpalindia) के एक पोस्ट का है। इसे सुदर्शन न्यूज के प्रसारण के कथित स्क्रीनशॉट पर चिपकाया गया था, जिसमें शाहरुख खान का यह कहता हुआ ‘ट्वीट’ दिखता है- “यदि मोदी प्रधानमंत्री बन जाते हैं, तो मैं न केवल ट्विटर, बल्कि भारत भी छोड़ दूंगा (अनुवादित) इस आलेख को लिखने के समय तक इस पोस्ट के 3,000 से ज्यादा शेयर हुए थे।

एक अन्य फेसबुक पेज बीजेपी खरगोन बड़वानी (BJP Khargone Barwani) ने भी यह पोस्ट शेयर की, जिसके 1,100 से अधिक शेयर हुए। फेसबुक पर कुछ व्यक्तिगत उपयोगकर्ताओं ने भी बॉलीवुड अभिनेता के यह कथित ट्वीट प्रसारित किए।

बदला हुआ ट्वीट

शाहरुख खान के 2014 के एक ट्वीट के फोटोशॉप ने सोशल मीडिया में इस झूठे दावे को जन्म दिया।

वह ट्वीट (अब हटा दिया गया) एक पैरोडी ट्विटर हैंडल @jamsrk द्वारा बनाया गया था। यदि कोई ट्वीट पर ज़ूम करे, तो ‘i’ के बजाय ‘j’ बनाया हुआ देखा जा सकता है।

अभिनेता कमाल राशिद खान (केआरके) ने 18 मई, 2014 को लगभग सुबह के 10 बजे ट्वीट किया था कि क्या शाहरुख खान द्वारा दिए गए बयान के पीछे कोई सच्चाई है।

फर्जी ट्वीट के व्यापक होने के बाद, खान ने 19 मई, 2014 को लगभग रात के 12:30 बजे स्पष्टीकरण दिया कि उन्होंने वह बयान नहीं दिया था।

बाद में, केआरके ने दावा किया कि उनका यह बयान था – “लोग कृपया नोट कर लें केवल मैंने कहा था कि अगर मोदी जी पीएम बन जाएंगे तो मैं भारत छोड़ दूंगा। मैंने भारत छोड़ दिया है। एसआरके सलमान या आमिर ने कुछ नहीं कहा।”

हिंदुस्तान टाइम्स, द टाइम्स ऑफ इंडिया और डेक्कन क्रॉनिकल समेत मीडिया ने भी इसकी खबर दी थी।

सुदर्शन न्यूज़ ने फैलाई गलत सूचना

ऑल्ट न्यूज़, वर्तमान में सोशल मीडिया में वायरल सुदर्शन न्यूज़ के स्क्रीनशॉट का पता लगाने में असमर्थ था। हालांकि, मीडिया संस्थान ने वास्तव में इस नकली ट्वीट पर एक शो प्रसारित किया था, जिसे इसके प्रमुख संपादक सुरेश चव्हाणके ने संचालित किया था।

सुदर्शन न्यूज ने इस बारे में उसी दिन ट्वीट किया था – “सुदर्शन न्यूज़ के प्रधान संपादक सुरेश चव्हाणके का शाहरुख खान पर वार..”

यह कोई अकेला उदाहरण नहीं था जब इस मीडिया संस्थान ने गलत सूचना फैलाई हो। ऑल्ट न्यूज़ ने अतीत में कई मामले पाए हैं जब सुदर्शन न्यूज़ और उसके सीएमडी सुरेश चव्हाणके ने सांप्रदायिक प्रकृति के नकली खबरों को प्रसारित किए हो।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.