26 जनवरी को पश्चिम बंगाल में भाजपा नेता सुवेंदु अधिकारी ने एक वीडियो ट्वीट किया. वीडियो में लोगों को तृणमूल कांग्रेस के झंडे के सामने राष्ट्रगान गाते हुए देखा जा सकता है. उन्होंने आरोप लगाया कि अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस (AITC) के नेता और पूर्व विधायक पूर्ण चंद्र बाउरी और दूसरे नेताओं ने तृणमूल कांग्रेस का झंडा फहराते हुए राष्ट्रगान गाया.

ट्विटर अकाउंट @BefittingFacts और @MeghBulletin ने सुवेंदु अधिकारी के ट्वीट को रिट्वीट किया. इन दोनों के ट्वीट को 1 हज़ार से ज़्यादा बार रिट्वीट किया जा चुका है. ऑल्ट न्यूज़ ने पहले भी इनके द्वारा ग़लत सूचनानाएं शेयर करने की डिटेल्ड रिपोर्ट्स पब्लिश की है – @BefittingFacts और @MeghBulletin.

ट्विटर बेस्ड न्यूज़ पोर्टल न्यूज़ एरिना इंडिया, RSS-माउथ पीस ऑर्गनाइज़र वीकली और हिंदी मीडिया आउटलेट पंजाब-केसरी ने सुवेंदु अधिकारी के ट्वीट के आधार पर एक रिपोर्ट में इसी तरह का दावा किया.

This slideshow requires JavaScript.

सोशल मीडिया टूल क्राउडटेंगल का इस्तेमाल करके हमने देखा कि 21 ज़नवरी को लगभग 20 प्रमुख फ़ेसबुक यूज़र्स ने ये वीडियो पोस्ट किया. इनमें से ज़्यादातर सरकार समर्थक फ़ेसबुक पेज/ग्रुप्स थे. इस लिस्ट में नेशन विद नमो [14 लाख से ज़्यादा फ़ॉलोअर्स], जेपी नड्डा बीजेपी ग्रुप [35 हज़ार से ज़्यादा फ़ॉलोअर्स], द सैफ्फ्रोन सोर्ड [40 हजार से ज़्यादा फ़ॉलोअर्स] और द अचीवमेंट्स ऑफ़ मोदी गवर्नमेंट [1 हज़ार से ज़्यादा फ़ॉलोअर्स] शामिल हैं.

वीडियो वेरिफ़िकेशन

ऑल्ट न्यूज़ ने पुरुलिया में रघुनाथपुर विधानसभा से AITC सदस्य पूर्णचंद्र बाउरी से बात की. उन्होंने कंफ़र्म किया कि वायरल वीडियो 26 जनवरी के गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान का है. इस समारोह में वो और उनके सहयोगी शामिल थे. उन्होंने ऑल्ट न्यूज़ को बताया कि ये घटना रघुनाथपुर में हुई थी. लेकिन वायरल वीडियो भ्रामक है.

उन्होंने इसी घटना की कई तस्वीरें और वीडियोज़ शेयर किए. इन्हें देखकर मालूम चलता हैं कि वायरल वीडियो या तो क्रॉप किया गया है या इस तरह से शूट किया गया है कि इसमें AITC के झंडे के बगल में मौजूद राष्ट्रीय झंडा न दिखे. ध्यान दें कि राष्ट्रीय झंडा एक उंचे फ्लैगस्टैफ़ पर फहराया जाता है.

नीचे दिए गए वीडियो को उस ऐंगल से लिया गया है जहां से सिर्फ राष्ट्रीय झंडा दिखता है.

 

नीचे तस्वीर में वायरल वीडियो के दो स्क्रीनशॉट्स और पूर्णचंद्र बाउरी द्वारा शेयर किए गए वीडियो के स्क्रीनशॉट में समानता दिखती है. दोनों वीडियो में एक जैसे लोग मौजूद हैं जिससे ये साबित होता है कि दोनों वीडियो एक ही इवेंट के हैं.

स्थानीय मीडिया संगठन ख़बर आनंदा ने 27 जनवरी को इस वीडियो का फ़ैक्ट-चेक किया था. भाजपा नेता सुवेंदु अधिकारी ने एक भ्रामक वीडियो पोस्ट करते हुए ग़लत आरोप लगाया कि गणतंत्र दिवस पर TMC के सदस्यों ने अपनी पार्टी का झंडा फहराते हुए राष्ट्रगान गाया. वीडियो में भारत के राष्ट्रीय झंडे को क्रॉप कर दिया गया था.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

🙏 Blessed to have worked as a fact-checking journalist from November 2019 to February 2023.