सोशल मीडिया पर वायरल एक मेसेज में दावा किया गया है कि विकीलीक्स ने खुलासा किया है कि राहुल गांधी की शादी हो चुकी है और उनके दो बच्चे हैं जो लंडन में रहते हैं.

8 जनवरी, 2021 को विकास अग्रवाल नाम के यूज़र ने ऐसा दावा करते हुए राहुल गांधी की एक महिला के साथ दो तस्वीरें शेयर की हैं. फ़ेक न्यूज़ वेबसाइट पोस्ट कार्ड न्यूज़ के संस्थापक महेश विक्रम हेगड़े ने भी ये तस्वीर शेयर करते हुए ऐसा ही दावा किया. हालांकि उन्होंने लिखा कि उनके सोर्स ने ऐसा बताया है. महेश विक्रम हेगड़े को PM मोदी फॉलो करते हैं.

2019 से वायरल

हिंदी में वायरल हो रहा मेसेज इस प्रकार है “विकीलीक्स ने खुलासा किया है कि राउल विंची शादीशुदा है. इसके 2 बच्चे हैं जो लन्दन में रहते हैं. इसकी बीबी कोलंबियन है. पहली संतान 14 वर्ष का लड़का नियाक है और दूसरी सन्तान माइनक 10 साल की लड़की है. अविवाहित कहकर राहुल गांधी देश को गुमराह कर रहा है.”

फ़ेसबुक पर कई यूज़र्स ये मेसेज उस तस्वीर के साथ शेयर कर रहे हैं जिसमें राहुल गांधी एक महिला के साथ दिख रहे हैं.

साथ में यह संदेश ट्विटर पर भी वायरल है.

ग़लत दावा

विकीलीक्स पर कथित ‘एक्सपोज़े’ की खोज करने पर कोई प्रासंगिक परिणाम नहीं मिलता है. ऐसी कोई मीडिया रिपोर्ट भी नहीं है जिसमें राहुल गांधी के कोलम्बियाई महिला के साथ कथित गुप्त विवाह का उल्लेख किया गया हो. इसके अलावा, संदेश के साथ शेयर की जा रही गांधी की तस्वीर के रिवर्स इमेज सर्च से पता चलता है कि यह तस्वीर 2017 में अपलोड की गई थी. तस्वीर में दिख रही महिला स्पैनिश-अमेरिकी अभिनेत्री नतालिया रामोस है.

रामोस ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर ये तस्वीर अपलोड की थी. इसके कैप्शन को देख कर मालूम होता है कि अपलोड किये जाने से एक ही दिन पहले ये मुलाक़ात हुई थी.

ये तस्वीर 2019 की शुरुआत में एक दूसरे दावे के साथ वायरल हुई थी जिसके अनुसार यह महिला पोर्न अभिनेत्री थी.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.