45 सेकंड का एक वीडियो वायरल हुआ है. इसमें एक अजीब से दिखने वाले जीव को एक चर्च की छत पर चढ़ते हुए देखा जा सकता है. सोशल मीडिया पर हिन्दी यूज़र्स ने ये दावा किया है कि ये इटली का वीडियो है और साथ में पूछा है – “क्या इस्लामिक ताक़तों द्वारा ये इसाई धर्म पर एक अटैक है?” वीडियो पर ऊपर राइट साइड में एक वाटरमार्क है जिसपर JJPD Producciones लिखा है.

एक फ़ेसबुक यूज़र ने ऊपर लिखे दावों के साथ यही वीडियो शेयर किया है.

इटली के एक चर्च पर चढ़ कर इस अजीब व गरीब परिंदे ने स्लेब( क्रास ) पर बैठकर अपने परों से हिलाल की शकल बनाई और उड गया. क्या यह किरिसचानिटी पर इस्लाम के गलबे का गैबी इशारा नहीं है।? जिसको या वीडियो फोटोशॉप लगे गा तो fact चेक करवा लेना फिर कमेंट करना ठीक है

Posted by Samir Ahmad on Sunday, 22 March 2020

कई और यूज़र्स ने भी इसे फ़ेसबुक पर पोस्ट किया.

ऑल्ट न्यूज़ को अपनी एंड्राइड ऐप पर भी इस वीडियो की सच्चाई बताने की कई रिक्वेस्ट्स मिलीं.

फ़ैक्ट-चेक

हमने कीवर्ड्स ‘JJPD Producciones’ को यूट्यूब पर सर्च किया तो इसी नाम से एक चैनल मिला. इसी चैनल ने 3 जून 2019 को ये वीडियो अपलोड किया था. इस विडियो का टाइटल है – “Demonio Aterroriza en Ciudad de Granada – Nicaragua 2019 – Gargola?” (तर्जुमा – एक दानव ग्रानाडा शहर को आतंकित करते हुए – निकारागुआ, 2019. क्या ये Gargoyle (एक प्रकार का पौराणिक राक्षस) है?)

मालूम पड़ा कि JJPD Producciones ने ऐसे कई वीडियो अपने चैनल पर अपलोड किये हैं. चैनल ने अपने बारे में जानकारी देते हुए बताया है कि JJPD Producciones को दो भाई चलाते हैं. ये निकारागुआ से हैं. ये दोनों मिलकर हॉरर वीडियो बनाते हैं जिसमें स्पेशल इफ़ेक्ट्स का इस्तेमाल कर के ये ऐसे ही अजीब दृश्य दिखाते रहते हैं.

सितम्बर 2019 में इन्हीं लोगों ने एक वीडियो अपलोड किया था जिसमें बताया गया था कि कैसे इन्होने डिजिटली इस Gargoyle को बनाया था.

इसलिये इस बात की पुष्टि होती है कि ये वीडियो फ़ेक है और वायरल हो रहे दावे में कोई भी सच्चाई नहीं है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

🙏 Blessed to have worked as a fact-checking journalist from November 2019 to February 2023.