19 जनवरी को, ममता बनर्जी के ‘यूनाइटेड इंडिया’ रैली में, 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा का मुकाबला करने के साझा मकसद से, 20 राजनीतिक दलों के विपक्षी नेता एकजुट हुए। इस रैली में अरविंद केजरीवाल भाजपा पर जमकर बरसे और किसी भी कीमत पर उसे हराने का लोगों से आह्वान किया।

अब अरविंद केजरीवाल का 19-सेकेंड का एक वीडियो क्लिप सोशल मीडिया में प्रसारित हो रहा है। इस क्लिप में केजरीवाल को यह कहते हुए सुना जा सकता है, “मैं जितना सोचता हूँ उतना मेरा शरीर कांप उठता है। अगर ये दोनों दोबारा 2019 में आ गये, अगर मोदी और अमित शाह 2019 में आ गये तो दोस्तो ये पाकिस्तान नही बचेगा, ये पाकिस्तान को बर्बाद कर देंगे।”

इस लेख के लिखे जाने तक उपरोक्त क्लिप को लगभग 32,000 बार देखा जा चुका है। इस वीडियो को फेसबुक पर भी कई बार शेयर किया गया है (1,2,3)।

क्लिप्पड किया हुआ वीडियो

ऑल्ट न्यूज़ ने पाया कि सोशल मीडिया में प्रसारित की जा रही 19-सेकेंड की यह क्लिप छेड़छाड़ की हुई है। हमने विभिन्न मीडिया संगठनों द्वारा ट्वीट किए गए वीडियो के असली और विस्तृत संस्करण को पाया।

इंडिया टुडे द्वारा ट्वीट किए गए उपरोक्त वीडियो में, 4:02वें मिनट पर अरविंद केजरीवाल ने कहा, “पिछले 70 साल से, जबसे देश आजाद हुआ है, इस देश को कमजोर करने के लिए ढेर सारी ताकतों ने पूरी कोशिश की। पिछले 70 वर्षों में, पाकिस्तान का सपना था कि किसी भी तरह इस देश के टुकड़े करो, इस देश को बांटो। 70 सालों में जो पाकिस्तान नहीं कर पाया, पांच साल के अंदर मोदी और अमित शाह ने करके दिखा दिया दोस्तों। पांच साल के अंदर मोदी और अमित शाह ने इस देश के लोगों के अंदर ज़हर भरा दिया। हिंदुओं को मुसलमानों से लड़ा दिया, मुसलमान को क्रिश्चनों से लड़ा दिया, इसको उससे लड़ा दिया उसको इससे लड़ा दिया। जो काम 70 सालों में पाकिस्तान नहीं कर पाया, वह काम 5 साल के अंदर मोदी और अमित शाह ने करके दिखा दिया। दोस्तों, इनकी जोड़ी इस देश को बर्बाद कर देगी। मैं जितना सोचता हूं उतना मेरा शरीर कांप उठता है। अगर ये दोनों दोबारा 2019 में आ गये, अगर मोदी और अमित शाह दुबारा 2019 में आ गये तो दोस्तो ये देश नहीं बचेगा, ये इस देश को बर्बाद कर देंगे।”

वह हिस्सा, जिसमें केजरीवाल कहते हैं — “मैं जितना सोचता हूं उतना मेरा शरीर कांप उठता है। अगर ये दोनों दोबारा 2019 में आ गये, अगर मोदी और अमित शाह 2019 में आ गये तो दोस्तो ये देश नहीं बचेगा, ये देश को बर्बाद कर देंगे।” — से छेड़छाड़ की गई है और “देश” को बदलकर “पाकिस्तान” कर दिया गया है।

निष्कर्ष में यह दिखलाने के लिए — कि केजरीवाल ने कहा कि मोदी और अमित शाह अगर दुबारा चुन लिए गए तो पाकिस्तान को बर्बाद कर देंगे — अरविंद केजरीवाल के वीडियो से छेड़छाड़ की गई थी।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Jignesh is a writer and researcher at Alt News. He has a knack for visual investigation with a major interest in fact-checking videos and images. He has completed his Masters in Journalism from Gujarat University.