अल्लाह हू अकबर नारे का खौफ देखो.. ट्रंप भाषण दे रहे थे किसी ने पीछे धीरे से बोला “अल्लाह हू अकबर” उसके बाद क्या हुआ.. आप देखिए

उपरोक्त संदेश को 40 सेकंड के एक वीडियो के साथ साझा किया गया है, जिसमें अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प भाषण दे रहे हैं।

 

अल्लाह हू अकबर नारे का खौफ देखो ..ट्रंप भाषण दे रहे थे किसी ने पीछे धीरे से बोला अल्लाह हू अकबर उसके बाद क्या हुआ आप देखिए

Posted by जितेंद्र सिंह on Thursday, 9 August 2018

यह पोस्ट अगस्त 2018 की है, और इसे करीब 1400 बार शेयर किया गया हैं। वीडियो की शुरुआत ट्रम्प के भाषण से होती है, जिसमें आगे ‘अल्लाह हु अकबर’ सुनाई देता है। इसके बाद, ट्रम्प की ओर हंगामा चालू हो जाता है जिसके बाद उन्हें सुरक्षाकर्मियों द्वारा सुरक्षा प्रदान की जाती है।

यह दावा पिछले कई महीनों से सोशल मीडिया में प्रचलित है, कई व्यक्तिगत फेसबुक उपयोगकर्ता इसे अपनी टाइमलाइन पर व्यापक रूप से साझा कर रहे हैं। इसे एक फेसबुक पेज, Main Bhi Ravish ने भी पोस्ट किया है। जुलाई 2019 में इसे काफी ज़्यादा लोग साझा कर रहे हैं।

ऑल्ट न्यूज़ ने पाया कि इस वीडियो को कुछ ट्विटर उपयोगकर्ता ने भी साझा किया है।

संपादित वीडियो

साझा किया गया यह वीडियो बनावटी है, जिसमें ‘अल्लाह हु अकबर’ का नारा डाला गया है। ऑल्ट न्यूज़ ने वीडियो क्लिप की की-फ्रेम को रिवर्स इमेज सर्च किया और हमें इस घटना से संबधित कई लेख मिले। लेख के मुताबिक, मई 2016 में यूएसए के ऑहियो के डेटन में यह घटना हुई थी, जब एक प्रदर्शक ने सुरक्षा व्यवस्था तोड़ने का प्रयास किया था, तब एक सुरक्षाकर्मी ने ट्रम्प का बचाव करते हुए गुप्त सेवा एजेंटों को संकेत दिया।

NBC न्यूज़ ने लिखा, “एक आंदोलन के प्रवक्ता ने बताया कि ऑहियो के डेटन में एक व्यक्ति ने सुरक्षा व्यवस्था तोड़ने का प्रयास किया और उसे तुरंत वहां से हटाया गया”। संदिग्ध व्यक्ति की पहचान एक 32 वर्षीय थॉमस डिमासिमो के रूप में की गई और उस पर अव्यवस्थित और अभद्र आचरण के दो आरोप लगाए गए है, यह बात डेटन एयरपोर्ट पुलिस विभाग के चीफ माइक एटर ने NBC न्यूज को बताई है। डिमासिमो ने बाइक के रैक को कूदकर मंच पर चढ़ने की कोशिश की, लेकिन वहां पर तैनात गुप्त सुरक्षाकर्मी ने उसे रोक दिया”-(अनुवाद)।

यहां पर यह ध्यान देने योग्य बात है कि मार्च 2016 में डोनाल्ड ट्रम्प रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार थे।

घटना से संबंधित एक वीडियो रिपोर्ट CNN द्वारा मार्च 2016 में प्रकाशित की गई थी।

नीचे पोस्ट किया गया वीडियो उसी घटना का है, जिसे अलग एंगल से शूट किया गया है।

नहीं लगाया ‘अल्लाह हु अकबर’ का नारा

ऑल्ट न्यूज़ ने पाया कि वायरल वीडियो में सुनाई दे रहा ‘अल्लाह हु अकबर’ का नारा इस घटना के किसी भी वीडियो में नहीं है। इसके अलावा, घटना से संबधित कोई भी समाचार लेख नहीं मिला है जिसमें ‘अल्लाह हु अकबर’ के बारे में बताया गया हो।

इसी वीडियो का इस्तेमाल पहले भी एक अन्य झूठे दावे से साझा किया गया, कि डोनाल्ड ट्रम्प के भाषण के दौरान अचानक से पीछे मेक्सिकन संगीत बजाया गया।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Arjun Sidharth is a writer with Alt News. He has previously worked in the television news industry, where he managed news bulletins and breaking news scenarios, apart from scripting numerous prime time television stories. He has also been actively involved with various freelance projects. Sidharth has studied economics, political science, international relations and journalism. He has a keen interest in books, movies, music, sports, politics, foreign policy, history and economics. His hobbies include reading, watching movies and indoor gaming.