सोशल मीडिया पर एक व्यक्ति द्वारा बेरहमी से एक लड़की के बाल खींचने और मारने का वीडियो इस दावे से शेयर किया जा रहा है कि शख्स गुजरात के वलसाड के DPS स्कूल राजबाग का शिक्षक शकील अहमद अंसारी है. ऑल्ट न्यूज़ के व्हाट्सऐप नंबर पर इस वीडियो की पड़ताल की कई रिक्वेस्ट आयी हैं.

This slideshow requires JavaScript.

2019 से वायरल

2 साल पहले भी ये दावा किया जा रहा था कि व्यक्ति गुजरात के वलसाड में स्थित RM VM स्कूल का टीचर है और अपनी एक छात्रा को मार रहा है. वीडियो को इस मेसेज के साथ शेयर किया जा रहा था, “आप के whatsapp पे जितने भी नंबर एवं ग्रुप हैं एक भी छूटने नही चाहिए, ये वीडियो सबको भेजिए ये वलसाड के RM VM SCHOOL का टीचर है इसको इतना शेयर करो की ये टीचर और स्कूल दोनों बंद हो जाए । वीडियो वायरल होने से काफी फ़र्क पड़ता है ओर कार्यवाही होती है जिसे दया न आये वो अपना मुंह (टाइपिंग) बंद रखे ।”

उपरोक्त दावे के साथ ये वीडियो फेसबुक पर भी शेयर किया गया है.

फ़ैक्ट-चेक

गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च करने से ऑल्ट न्यूज़ को 10 फ़रवरी 2018 की दैनिक भास्कर की रिपोर्ट मिली. ये रिपोर्ट इस वीडियो के बारे में ही है. रिपोर्ट के अनुसार, ये घटना छत्तीसगढ़ के रायपुर की है. ये शख्स लड़की की ‘झाड़-फूंक’ कर रहा था और इस तरीके से पीट रहा था. ये पूरी घटना लड़की के परिवार की मौजूदगी में हुई थी.

11 फ़रवरी 2018 की दैनिक भास्कर की एक अन्य रिपोर्ट में बताया गया है कि ये घटना रायपुर के संतोषी नगर में हुई थी. वह आदमी जो “झाड़-फूंक” कर रहा था, उसका नाम दिनेश साहू है. वह कबीरधाम ज़िले के चिपली गांव का रहनेवाला है. साहू भूत-प्रेत से पीड़ित लोगों की मदद करने के लिए हिंसक तरीकों का इस्तेमाल करके लोगों के अंधविश्वासों का फायदा उठा रहा था. आखिरकार उसके गांव वाले उसकी इन हरकतों से तंग आ गए और वह संतोषी नगर से भाग गया. बच्ची को मारने का यह वीडियो के वायरल होने के बाद, पुलिस ने साहू को गिरफ़्तार कर लिया. दैनिक भास्कर के मुताबिक, ये घटना उसकी गिरफ़्तारी के चार महीने पहले हुई थी.

इस खबर को हरिभूमि ने भी रिपोर्ट किया था जिसके मुताबिक, साहू को SDOP रितेश चौधरी और टीआई राजकुमार सोरी ने धारा 151 के तहत गिरफ़्तार किया था,

निष्कर्ष के तौर पर, वीडियो में दिख रहा आदमी जो लड़की को प्रताड़ित कर रहा है, वह गुजरात के वलसाड स्थित किसी RM VM या DPS स्कूल का शिक्षक नहीं है बल्कि वो छत्तीसगढ़ का एक कथित बाबा था जो “भूत भगाने” की कोशिश कर रहा था.

पहले भी ऐसी कई गलत ख़बरें शेयर करते हुए गुजरात के स्कूल को निशाना बनाया गया था. विभिन्न वीडियो जैसे कि बच्चों को मारने वाला सीरिया का एक वीडियो, मिस्र का एक वीडियो और एक अन्य दिल्ली के वीडियो को गुजरात में वलसाड के RM VM स्कूल में बच्चों को प्रताड़ित करने के दावे से शेयर किया गया था. वलसाड के अन्य कई स्कूलों के नाम से भी कई वीडियो वायरल हुए थे.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.