ऑल्ट न्यूज़ को व्हाट्सऐप (+91 76000 11160) पर एक दावे की पड़ताल के लिए रिक्वेस्ट भेजी गयी. भेजी गयी ये तस्वीर न्यूज़ चैनल TV9 मराठी की एक रिपोर्ट का स्क्रीनशॉट मालूम पड़ती है. स्क्रीनशॉट में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे नज़र आ रहे हैं और उनके बगल में ग्राफ़िक है जिसपर मराठी भाषा में लिखा है, “1 मार्च 2021 से पूरे राज्य में 15 दिन के लिए कड़ा लॉकडाउन.”

बता दें कि महाराष्ट्र समेत पांच राज्यों में कोरोना के मामले एक बार फिर बढ़ गए हैं और केंद्र ने सभी राज्यों को नियमों में सख्ती और टेस्टिंग की गति में तेज़ी लाने को कहा है. द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक रविवार को अकेले महाराष्ट्र में 7,000 से ज़्यादा कोविड-19 के नए मामले सामने आये. महाराष्ट्र के कैबिनेट मंत्री छगन भुजबल भी कोरोना पॉज़िटिव पाए गये. अब महाराष्ट्र में आंशिक लॉकडाउन लगाया जा रहा है. ये पहले जितने सख्त नियमों के साथ तो नहीं होगा, लेकिन नाइट कर्फ़्यू और स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे. राज्य सरकार ने अमरावती और अचलपुर समेत कुछ अन्य राज्यों में वापिस लॉकडाउन की घोषणा कर दी है.

फ़ैक्ट-चेक

हमने रिक्वेस्ट में भेजी गयी तस्वीरों का रिवर्स इमेज सर्च किया और दोनों के रिज़ल्ट में फ़्री प्रेस जर्नल की 27 मार्च, 2020 की एक रिपोर्ट मिली. इस रिपोर्ट में ऐसे ही एक स्क्रीनशॉट का फ़ैक्ट-चेक किया गया है जो हमें रिक्वेस्ट में भेजा गया था. दोनों दावों में फ़र्क है, और बाकी पूरी स्क्रीन एक जैसी ही है. फ़्री प्रेस जर्नल की रिपोर्ट में दावे वाले ग्राफ़िक में मराठी भाषा में लिखा है, “वाइन शॉप दोपहर 3 से 4 बजे तक खोलने का निर्णय.” हमें भेजे गए में स्क्रीनशॉट और इसका फॉन्ट अलग है.

ऑल्ट न्यूज़ ने यूट्यूब पर कीवर्ड सर्च किया और हमें TV9 की एक वीडियो रिपोर्ट मिली जिसमें मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे पिछले वर्ष मार्च में लगे जनता कर्फ्यू पर बोल रहे थे और साथ में ग्राफ़िक दिखाया जा रहा है. ये वीडियो रिपोर्ट 22 मार्च, 2020 को अपलोड की गयी थी. पूरा वीडियो देखने पर मालूम पड़ा कि वीडियो में कहीं भी मुख्यमंत्री ने शराब की दुकान खुले रहने की बात नहीं की थी. और न ही उन्होंने 1 से 15 मार्च तक लॉकडाउन की बात की (गौर करें कि पिछले वर्ष 25 मार्च को पूरे देश में पहली बार लॉकडाउन लगाया गया था इसलिए ये जानकारी पिछले साल के सन्दर्भ में भी सही नहीं हो सकती).

वीडियो के एक स्क्रीनशॉट का दोनों वायरल दावों वाले स्क्रीनशॉट से तुलना करने पर पता चलता है कि ये टेक्स्ट एडिट करके लिखा गया है. ओरिजिनल ग्राफ़िक का फ़ॉन्ट भी दोनों वायरल स्क्रीनशॉट के फ़ॉन्ट से अलग है. इसके अलावा, चैनल के ग्राफ़िक्स, मुख्यमंत्री की शर्ट, उनकी कुर्सी भी तीनों स्क्रीनशॉट में एक जैसी हैं. मुमकिन है कि इसी TV9 के ही किसी अन्य वीडियो रिपोर्ट के स्क्रीनशॉट को एडिट किया गया है.

ये आर्टिकल लिखे जाने तक महाराष्ट्र सरकार ने 1 मार्च से 15 दिनों के लिए पूरे राज्य में लॉकडाउन लगाने की कोई घोषणा नहीं की है. हालांकि कोरोना मामले में तेज़ी के कारण नाईट कर्फ़्यू समेत कुछ अन्य प्रतिबन्ध दोबारा लगाये गए हैं. इसके साथ ही जिन ज़िलों में कोरोना के हॉटस्पॉट दोबारा बनते दिखे हैं, केवल उन्हीं ज़िलों में लॉकडाउन की घोषणा की गयी है. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने लोगों को 8 दिन का अल्टिमेटम देते हुए लोगों से नियमों का पालन करने की अपील की है. वायरल तस्वीर एडिटेड है और इसमें किया गया दावा ग़लत है.

TV9 मराठी ने भी 22 फ़रवरी को इस वायरल स्क्रीनशॉट को फ़र्ज़ी बताते हुए सफ़ाई दी.


ग्रेटा थुन्बेरी की ट्वीट की गयी ‘टूलकिट’ एडिट करने की आरोपी दिशा रवि के बारे में फैल रहे हैं ये झूठ

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

Donate Now

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.
Tagged:
About the Author

A journalist and a dilettante person who always strives to learn new skills and meeting new people. Either sketching or working.