सोशल मीडिया पर 15 सेकंड का एक वीडियो वायरल है जिसमें ‘तीन आंखों वाला एक नवजात बच्चा’ देखा जा सकता है.

फ़ेसबुक पर तेलुगु भाषा में 2 अलग अलग मेसेज के साथ इसे शेयर किया जा रहा है.

1. पोटुलुरी वीरा ब्रह्मेन्द्रस्वामी के मुताबिक़, इस बच्चे का जन्म इंडिया से बाहर हुआ है. (लिंक)
(పోతులూరి వీర బ్రహ్మేంద్రస్వామి చెప్పిన విధంగా విదేశంలో వింతశిశువు జననం..ముచ్చటగా మూడుకన్నులతో మూర్తీభవించిన త్రినేత్రుడు…ఓం నమః శ్శివాయ)

2. द ब्राह्मिन के मुताबिक़, धरती पर तीन आंखों वाले इंसान का आना हो चुका है. (लिंक)
(బ్రహ్మం గారు చెప్పినట్టు భూలోక త్రినేత్రుడు కూడా వచ్చేసాడు)

ऑल्ट न्यूज़ को इस ख़बर की सच्चाई पता करने के लिए कई लोगों ने व्हाट्सऐप (+917600011160) और ऑफ़िशियल एंड्रॉइड एप्लिकेशन पर रिक्वेस्ट भेजी.

वीडियो एडिटिंग का साफ़ उदाहरण

ऑल्ट न्यूज़ ने इस वीडियो को कई बार देखा और पाया कि ये वीडियो एडिटिंग का एक उदाहरण है. बच्चे की बायीं (लेफ़्ट) आंख को एडिटिंग के सहारे उसके माथे पर रख दिया गया है. पूरे वीडियो में माथे पर दिख रही आंख और बच्चे की बायीं आंख का मूवमेंट एक जैसा है.

हमने रिवर्स इमेज सर्च किया और हमें मालूम चला कि ये वायरल वीडियो 9 जुलाई को एक ट्विटर अकाउंट से आया था जिसपर चीनी भाषा में लिखे कैप्शन का अर्थ है – तीन आंखों वाला इंसान दिखा. (三只眼的人类出现了)

इस दावे को इससे पहले Hoax or Fact ने 11 जुलाई को फ़ैक्ट चेक किया था.

सोशल मीडिया पर चल रहे इस एडिटेड वीडियो को लोगों ने सच मान लिया.

क्या बच्चों का तीन आंखों के साथ जन्म लेना संभव है?

बच्चे एक एक्स्ट्रा आंख के साथ पैदा हो सकते हैं लेकिन ऐसा होना एक दुर्लभ घटना होती है. ऐसा एक बेहद कम केसेज़ में पाए जाने वाले जेनेटिक डिस-ऑर्डर डाईप्रॉसोपस की वजह से होता है जिसमें शरीर के अंग तो नॉर्मल होते हैं लेकिन चेहरे के कुछ हिस्से दो-दो हो जाते हैं. ये आपस में जुड़े हुए जुड़वा बच्चों की तरह का एक केस है. इस तरह के विकारों के साथ पैदा हुए ज़्यादातर बच्चे मृत पैदा होते हैं. इस विकार में अक्सर दिमाग, रीढ़ की हड्डी, दिल और कई ऑर्गन में विकृतियां उत्पन्न हो जाती हैं.

यहां ये भी जानना ज़रूरी है कि शरीर के अंगों के यूं डुप्लिकेट हो जाने के ऐसे विकार बगैर उनका स्वरुप बिगड़े नहीं होते. अगर किसी तस्वीर में आपको शरीर का कोई हिस्सा एक्स्ट्रा दिखे और वो बगैर स्वरूप में किसी बदलाव के एकदम ठीक दिखे तो उसके फ़र्ज़ी होने के चांस काफ़ी बढ़ जाते हैं. डाईप्रॉसोपस केस में चेहरे बेहद बुरी तरह से विकृत दिखते हैं. विकार के साथ पैदा हुए नवजात बच्चे का चेहरा नीचे देखा जा सकता है.

रेफ़रेंस

Bhuyan, M., & Haque, I. (2018). Diprosopus a rare craniofacial malformation. Asian journal of neurosurgery, 13(4), 1257.

Yahaya, R. S., Suwaid, M. A., Hassan, S., Lawal, Y., Hassan, I., Gwaram, B. A., & Yahaya, H. B. (2018). A “three-eyed” infant: A case of partial facial duplication (diprosopus monocephalus triophthalmos). West African Journal of Radiology, 25(1), 79.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.