सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा मंच पर भाषण देते हुए दिखाई दे रहे हैं. 3 सेकंड के इस वीडियो को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि जेपी नड्डा ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार मतलब बलात्कार कहा.

कांग्रेस नेता ललन कुमार ने वीडियो ट्वीट करते हुए दावा किया. उन्होंने लिखा, “आज @JPNadda जी ने सच बोल ही दिया…सुनिए, “BJP की सरकार मतलब बलात्कार” ड्रोन और दूरबीन वाले जरूर सुने!! (आर्काइव लिंक)

कांग्रेस नेता अल्का लाम्बा ने ललन कुमार के ट्वीट को कोट ट्वीट करते हुए लिखा, “राम राम.. 🙁 हे राम. भाजपाईयों से बेटियाँ बचाओ.” इसके अलावा पूर्वी उत्तर प्रदेश कांग्रेस सेवादल ने ये वीडियो ट्वीट करते हुए ऐसा ही दावा किया. (आर्काइव लिंक)

कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय सचिव ज़रिता लैतफलांग ने ये वीडियो ट्वीट करते हुए दावा किया कि जेपी नड्डा की जुबान फिसल गई और उन्होंने भाजपा को ही बलात्कारियों की पार्टी कह डाला. (आर्काइव लिंक)

फ़ैक्ट-चेक

हमने देखा कि भाजपा उत्तर प्रदेश के ट्विटर हैंडल से ललन कुमार के ट्वीट का जवाब दिया गया है. ट्वीट में इस वीडियो को घटिया दर्जे की एडिटिंग बताते हुए वायरल वीडियो का ओरिजनल वर्जन ट्वीट किया गया. इस वीडियो में जेपी नड्डा कह रहे हैं, “आपको अगर BJP को याद करना है, तो BJP के साथ-साथ CPM की सरकार के दिन भी याद रखो. वो याद रखो, CPM की सरकार मतलब बलात्कार…” यानी, वायरल वीडियो एडिट किया गया है और दो अलग-अलग फ्रेम्स को इस प्रकार जोड़ा गया है जिससे ऐसा लगता है कि जेपी नड्डा ने भाजपा की सरकार को बलात्कारी कहा.

हमें भाजपा के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर इस भाषण का पूरा वीडियो मिला. हाल ही में जेपी नड्डा अगरतला, त्रिपुरा में एक सभा को संबोधित कर रहे थे. इस वीडियो के 29 मिनट 6 सेकेंड पर संदर्भित बयान मौजूद है जिसमें जेपी नड्डा CPM की सरकार पर आरोप लगाते हुए कहते हैं, “CPM की सरकार मतलब बलात्कार….”

कुल मिलाकर, कांग्रेस नेताओं ने BJP अध्यक्ष जेपी नड्डा का एडिटेड वीडियो शेयर करते हुए दावा किया कि उन्होंने भाजपा की सरकार मतलब बलात्कार कहा. असल में वो ये बात CPM की सरकार के बारे में बोल रहे थे. जो भी हो उनका ये बयान अशोभनीय है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

Abhishek is a journalist at Alt News.