कांग्रेस पार्टी से सांसद और नेता राहुल गांधी का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है. भाजपा नेताओं ने इसे शेयर करते हुए दावा किया कि राहुल गांधी ने बिना कैमरे के (दस्तार सजाने) पग/पगड़ी पहनने से मना कर दिया.

भाजपा IT Cell हेड अमित मालवीय ने ये वीडियो ट्वीट करते हुए दावा किया कि राहुल गांधी ने बिना कैमरे के पग पहनने से इनकार कर दिया. अमित मालवीय ने इस वीडियो के जरिए कांग्रेस पार्टी पर राजनीति के लिए धार्मिक भावनाओं का दोहन करने का आरोप लगाया. (आर्काइव लिंक)

भाजपा नेता मजिंदर सिंह सिरसा ने वायरल वीडियो ट्वीट करते हुए ऐसा ही दावा किया. इसके साथ ही उन्होंने भारत जोड़ो यात्रा को नौटंकी बताया. (आर्काइव लिंक)

भाजपा नेता ताजिंदरपाल सिंह बग्गा ने भी ये वीडियो ट्वीट करते हुए दावा किया कि राहुल गांधी ने कहा कि अभी पग नहीं बांधूंगा क्योंकि अभी कैमरे नहीं हैं. (आर्काइव लिंक)

ऐसे ही भाजपा नेता चेतन बरागटा और टीवी9 भारतवर्ष के पत्रकार तन्मय शंकर ने भी ये वीडियो क्वोट ट्वीट करते हुए ऐसा ही दावा किया.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने देखा कि वायरल वीडियो पर न्यूज़ स्टेट पंजाब का लोगो है. इस आधार पर हमने इस नाम का फेसबुक पेज खंगाला. और हमें वहां वायरल वीडियो बेहतर क्वालिटी में मिला. इस वीडियो में साफ तौर पर सुना जा सकता है कि किसी महिला ने राहुल गांधी को तस्वीर खिंचाने के लिए कहा जिसका जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि अभी नहीं.

ਅੰਮ੍ਰਿਤਸਰ ਪਹੁੰਚੇ ਰਾਹੁਲ ਗਾਂਧੀ ਨੇ ਕਿਸ ਦੇ ਕਹਿਣ ਤੇ ਬੰਨੀ ਕੇਸਰੀ ਪੱਗ

ਅੰਮ੍ਰਿਤਸਰ ਪਹੁੰਚੇ ਰਾਹੁਲ ਗਾਂਧੀ ਨੇ ਕਿਸ ਦੇ ਕਹਿਣ ਤੇ ਬੰਨੀ ਕੇਸਰੀ ਪੱਗ

Posted by State News Punjab on Tuesday, 10 January 2023

इस फ़ेसबुक पेज पर हमें मनजीत सिंह फ़िरोज़पुरिया का इंटरव्यू मिला जिन्होंने राहुल गांधी का दस्तार सजाया था यानी कि पग बांधा था. इसमें मनजीत सिंह कहते हैं कि वो दस्तार सजाने में प्रोफेशनल हैं और उन्हें इस फील्ड में 18 साल का तज़ुर्बा है. उन्हें राहुल गांधी का दस्तार सजाने के लिए बुलाया गया था.

ਰਾਹੁਲ ਗਾਂਧੀ ਨੂੰ ਕੇਸਰੀ ਪੱਗ ਬੰਨਣ ਵਾਲੇ ਵਿਅਕਤੀ ਦਾ ਸਭ ਤੋਂ ਪਹਿਲਾ ਇੰਟਰਵਿਊ

ਰਾਹੁਲ ਗਾਂਧੀ ਨੂੰ ਕੇਸਰੀ ਪੱਗ ਬੰਨਣ ਵਾਲੇ ਵਿਅਕਤੀ ਦਾ ਸਭ ਤੋਂ ਪਹਿਲਾ ਇੰਟਰਵਿਊ

ਰਾਹੁਲ ਗਾਂਧੀ ਨੂੰ ਕਿਉਂ ਆਇਆ ਕੇਸਰੀ ਰੰਗ ਪਸੰਦ

Posted by State News Punjab on Wednesday, 11 January 2023

मनजीत सिंह फ़िरोज़पुरिया के यूट्यूब चैनल पर राहुल गांधी का दस्तार सजाते हुए उनका वीडियो उपलब्ध है.

हमने इस मामले में अधिक जानकारी के लिए मनजीत सिंह फ़िरोज़पुरिया से संपर्क किया. उन्होंने हमें बताया कि जब वो दस्तार बांधने वाले थे तब एक महिला ने राहुल गांधी से उनके साथ तस्वीर खिंचवाने के लिए कहा. इसपर राहुल गांधी ने जवाब देते हुए कहा कि वो अभी तस्वीर नहीं खिंचवाना चाहते, जब वो दस्तार सजा लेंगे तब वो तस्वीर खिंचवाएँगे. उन्होंने हमें अपने बयान का रिकॉर्डिंग भी भेजा जिसमें वो भाजपा नेता मजिंदर सिंह सिरसा द्वारा राहुल गांधी पर लगाए गए आरोप को सिरे से खारिज कर रहे हैं.

कुल मिलाकर, कई भाजपा नेताओं ने राहुल गांधी का एक वीडियो शेयर करते हुए झूठा दावा किया कि उन्होंने बिना कैमरे के (दस्तार सजाने) पग पहनने से मना कर दिया. जबकि असल में जब वो दस्तार का चुनाव कर रहे थे इसी बीच एक महिला ने उनसे तस्वीर खिंचवाने को कहा. इसपर उन्होंने महिला को ये कहकर मना किया था कि वो अभी तस्वीर नहीं खिंचवाएंगे.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Abhishek is a senior fact-checking journalist and researcher at Alt News. He has a keen interest in information verification and technology. He is always eager to learn new skills, explore new OSINT tools and techniques. Prior to joining Alt News, he worked in the field of content development and analysis with a major focus on Search Engine Optimization (SEO).