बीते दिनों कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी नेपाल गए थे. नेपाली न्यूज़ पोर्टल के 2 मई के आर्टिकल के मुताबिक, वो अपनी दोस्त सुमनीमा उदास की शादी में शामिल होने पहुंचे थे. सुमनीमा, म्यांमार में नेपाल के राजदूत रहे भीम उदास की बेटी हैं व पूर्व में CNN से जुड़ी पत्रकार भी रह चुकी हैं.

राहुल गांधी का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है जिसमें वो किसी क्लब में एक महिला के साथ दिख रहे हैं. ये वीडियो शेयर करते हुए कई भाजपा नेता व राइट विंग यूज़र्स ने दावा किया कि राहुल गांधी के साथ दिख रही महिला नेपाल में चीन की राजदूत हाऊ यांकी है. ज्ञात हो कि कुछ मीडिया आउटलेट्स ने चीनी राजदूत पर हनी ट्रैप के ज़रिए केपी शर्मा ओली की सरकार में दबाव बनाकर नेपाल के विवादित नक्शे को पास करवाने का आरोप लगाया था.

भाजपा नेता कपिल मिश्रा ने वीडियो ट्वीट करते हुए लिखा, “ये राहुल गांधी की निजी जिंदगी का मामला नहीं, राहुल गांधी किसके साथ है? क्या चाइना के एजेंटों के साथ हैं? क्या राहुल गांधी जो ट्वीट करते है सेना के खिलाफ वो चाइना के दबाव में करते है ? सवाल तो पूछे जाएंगे ? सवाल राहुल गांधी का नहीं, देश का हैं.” (आर्काइव लिंक)

भारतीय जनता युवा मोर्चा के कोषाध्यक्ष साईं प्रसाद ने वीडियो ट्वीट करते हुए लिखा कि राहुल गांधी नेपाल में चीनी राजदूत हाऊ यांकी के साथ हैं. (आर्काइव लिंक)

राज्यसभा सांसद विजय साईं रेड्डी ने ट्वीट करते हुए लिखा कि राहुल गांधी का नेपाल के एक नाइट क्लब में चीनी राजनयिकों के साथ पार्टी करने का वीडियो परेशान करने वाला है. क्योंकि चीन के हनी ट्रैप बढ़ रहे हैं. उनके साथ नेपाल में चीनी राजदूत हाऊ यांकी भी नज़र आ रही हैं. उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि कांग्रेस बेवजह नरेंद्र मोदी की यूरोप यात्रा पर सवाल उठाती है. जबकि उसके अपने नेता ऐसा करते हैं. (आर्काइव लिंक)

भाजपा समर्थक सुरेन्द्र पुनिया ने वीडियो ट्वीट करते हुए ऐसा ही दावा किया. (आर्काइव लिंक)

ये वीडियो ट्वीट करनेवालों में राइट विंग अकाउंट हॉक आई, भाजपा दिल्ली के प्रवक्ता अजय शेरावत, भाजपा समर्थक व पत्रकार तरुणी गांधी, भाजपा समर्थक ऋषि बागरी, भाजपा कार्यकर्ता हरीश खुराना, आम आदमी पार्टी के MLA नरेश बाल्यान, RSS मुखपत्रिका के पत्रकार शिवम दीक्षित, महेश विक्रम हेगड़े, विजय पटेल शामिल हैं.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

फ़ेसबुक पर की-वर्ड्स सर्च करने पर ऑल्ट न्यूज़ को नेपाल के एक यूज़र भूपेन कुँवर का पोस्ट मिला. 2 मई के इस पोस्ट में भूपेन ने राहुल गांधी के 2 वीडियोज़ शेयर किये हैं. साथ ही लोकेशन में ‘लॉर्ड ऑफ ड्रिंक्स’ क्लब मेंशन किया गया है.

इस जानकारी के आधार पर जब हमने क्लब के मैनेजमेंट से बात की तो उन्होंने बताया कि उनके क्लब में कोई चायनीज़ डिप्लोमेट नहीं आई थी. वीडियो में राहुल गांधी के साथ दिख रही महिला दरअसल दूल्हा/दुल्हन की मेहमान थी. और वो उन्हीं के साथ क्लब में आई थी.

आगे, हमने दुल्हन सुमनीमा उदास के भाई सम्यक उदास से बात की. सम्यक ने बताया कि वीडियो में दिख रही महिला हांगकांग के दिनों से सुमनीमा की दोस्त है. सम्यक ने हमें ये भी बताया कि उन्होंने महिला से इस मुद्दे पर बात की. लेकिन वो अपनी पहचान उजागर नहीं करना चाहती हैं. ऑल्ट न्यूज़ ने स्वतंत्र तौर पर महिला की तस्वीर व उनसे जुड़ी और जानकारी की पुष्टि की. लेकिन उनके अनुरोध पर हम आर्टिकल में उनकी पूरी पहचान उजागर नहीं कर रहे हैं.

और जानकारी जुटाने के लिए ऑल्ट न्यूज़ ने काठमांडू के राइटर व ऐक्टिविस्ट कनक मणि दीक्षित से भी बात की. वो 5 तारीख को शादी के रिसेप्शन में शामिल हुए व दुल्हन के परिवार के करीबी सूत्र से राहुल गांधी के साथ क्लब में दिख रही महिला के बारे में जानकारी जुटाई. उन्होंने हमें बताया कि राहुल गांधी के साथ दिखने वाली महिला हांगकांग CNN से जुड़ी पत्रकार रह चुकी हैं. और अब हांगकांग से बाहर स्क्रिप्ट राइटर के तौर पर काम करती हैं.

कुल मिलाकर, वायरल वीडियो में राहुल गांधी के साथ दिख रही महिला CNN हांगकांग की पूर्व पत्रकार हैं. ये सुमनीमा उदास की दोस्त हैं जिनकी शादी समारोह में शामिल होने राहुल गांधी नेपाल गए थे. भाजपा नेता, राइट विंग के लोग व अन्य सोशल मीडिया यूज़र्स ने राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए झूठा दावा किया कि उनके साथ दिख रही महिला नेपाल में चीन की राजदूत हाऊ यांकी है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged: