तेलुगु अभिनेत्री संजना गलरानी और उनके परिवार की तस्वीरें सोशल मीडिया पर इस दावे के साथ शेयर की जा रही हैं कि अभिनेत्री ने फ़िल्म ‘द केरला स्टोरी’ देखने के बाद इस्लाम धर्म अपना लिया. यूज़र्स ने ये भी दावा किया है कि अभिनेत्री ने इस्लाम धर्म अपनाने और शादी करने के बाद पवित्र हज यात्रा भी की.

इंडियन मुस्लिम फ़ाउंडेशन के अध्यक्ष और राष्ट्रीय प्रवक्ता शोएब जमाई ने एक ट्वीट में लिखा कि फ़िल्म देखने के बाद संजना गलरानी ने इस्लाम कबूल कर लिया, अजीज पाशा से शादी कर ली और हज यात्रा पर चली गईं. उन्होंने ये भी दावा किया कि संजना ने कहा कि वो एक खुशहाल और शांतिपूर्ण जीवन जी रही हैं. उनके ट्वीट में कुछ तस्वीरों के कोलाज और न्यूज़ रिपोर्ट्स के स्क्रीनशॉट्स थे.

इस ट्वीट में फ़िल्म ‘द केरला स्टोरी’ की को-एक्ट्रेस के रूप में देवोलीना भट्टाचार्जी का भी ज़िक्र किया गया है. ये पूरी तरह से ग़लत दावा है और ऑल्ट न्यूज़ ने पहले ही इसकी पड़ताल की थी.

फ़ेसबुक और ट्विटर पर संजना गलरानी की तस्वीरों के साथ ये दावे वायरल हैं. सोशल मीडिया के कुछ पोस्ट के स्क्रीनशॉट यहां देखे जा सकते हैं:

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

इंडियन एक्सप्रेस का एक स्क्रीनशॉट वायरल पोस्ट में शामिल है. हमने वो रिपोर्ट ढूंढी. ये रिपोर्ट 17 मई को पब्लिश की गई थी. (टाइटल का हिंदी अनुवाद: ‘मक्का में अपना पहला उमराह करने के लिए तैयार संजना गलरानी: ‘मैं उन लोगों द्वारा जज नहीं होना चाहती जो धर्मनिरपेक्ष नहीं हैं.’) इस रिपोर्ट में लिखा है, संजना, जो एक हिंदू परिवार में पैदा हुई थी, ने कुछ साल पहले इस्लाम धर्म अपना लिया और अजीज पाशा नाम के एक डॉक्टर से शादी कर ली.

हमें दिसंबर 2020 में पब्लिश एशिया नेट न्यूज़ की एक रिपोर्ट भी मिली जिसमें एक हलफ़नामा था. 9 अक्टूबर, 2018 के डॉक्यूमेंट में ज़िक्र किया गया है कि “मिस अर्चना मनोहर गलरानी को अब उनके नए मुस्लिम नाम मिस माहिरा के नाम से जाना जाएगा.” इसमें ये भी कहा गया है कि मिस माहिरा ने “इस्लाम अपनी मर्जी से और बिना किसी दबाव या किसी अड़चन के स्वीकार किया.” हलफनामा नीचे देखा जा सकता है:

संजना के इंस्टाग्राम प्रोफ़ाइल तलाशने पर हमें वायरल पोस्ट में इस्तेमाल की गई तस्वीरों में से एक तस्वीर भी मिली. इसमें एक्ट्रेस अपने पति अजीज पाशा के साथ हैं, जो पेशे से डॉक्टर हैं और साथ में उनका बच्चा है. इसे 23 मई को अपलोड किया गया था.

कुल मिलाकर, सोशल मीडिया पर किया गया ये दावा बिल्कुल झूठा है कि तेलुगू अभिनेत्री संजना गलरानी ने फ़िल्म ‘द केरला स्टोरी’ देखने के बाद इस्लाम धर्म अपना लिया था. अभिनेत्री ने अक्टूबर 2018 में ही इस्लाम धर्म अपनाया था.

वंश शाह ऑल्ट न्यूज़ में इंटर्न हैं.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.