नकली सर्वेक्षण में BBC लोगो के साथ कर्नाटक में भाजपा की जीत की भविष्यवाणी की गई

जैसे-जैसे कर्णाटक में विधानसभा चुनाव नजदीक आते जा रहे हैं, कई पूर्व-सर्वेक्षण के परिणाम घोषित किए जा रहे हैं। ऐसा ही एक सर्वेक्षण सोशल मीडिया पर BBC NEWS के लोगो के साथ फैलाया जा रहा है। इस ‘जनता की बात’ सर्वेक्षण के अनुसार, भाजपा एक बहुमत से कर्नाटक जीतने वाली है। चुनाव में 224 सीटों में से भाजपा को 135 सीटें, जेडी (एस) को 45 और कांग्रेस पार्टी को 35 सीटें मिलने की भविष्यवाणी की गई है।

सोशल मीडिया यूजर्स ने यह बताते हुए ट्वीट किया कि यह सर्वे व्हात्सप्प पर फ़ैल रहा है।

ऑल्ट न्यूज़ ने इस दावे की जाँच की और पाया कि यह सर्वे झूठा है। ऐसा कोई सर्वेक्षण जारी नहीं किया गया है और हमें ‘जनता की बात’ नामक ऐसे किसी संगठन का भी पता नहीं चला जिसने यह आयोजित किया हो। BBC वेबसाइट पर इससे सम्बंधित कोई संदर्भ नहीं मिले जो इस सर्वे में दिया जा रहा है और BBC का लोगो इसलिए जोड़ा गया है ताकि इन सीटों की संख्याओं को आसानी से लोग सच मान लें। BBC ने ट्विटर इस बात की पुष्टि करते हुए स्पस्ट किया है कि “कर्नाटक चुनावों पर यह नकली सर्वेक्षण व्हाट्सऐप पर प्रसारित किया जा रहा है और इसे BBC समाचार से होने का दावा किया जा रहा है। हम बिल्कुल स्पष्ट करना चाहते हैं कि यह #फेक है और BBC से जारी नहीं किया गया है। BBC भारत में पूर्व चुनाव सर्वेक्षण जारी नहीं करता है।”

साथ ही, इस सर्वेक्षण में प्रत्येक राजनीतिक दल के लिए भविष्यवाणी की गई सीटों की संख्या में भी अंतर दिखता है। विधान-सभा में 224 निर्वाचित सीटें हैं लेकिन इस सर्वेक्षण में संख्या 234 (135 + 45 + 35 + 19) है। इस ‘सर्वेक्षण’ को लगभग जन की बात द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण के रूप में पारित किए जाने की कोशिश की गई है जिसे कुछ दिन पहले आयोजित किया गया था।

यह पहली बार नहीं है कि चुनाव-पूर्व फर्जी सर्वेक्षण सोशल मीडिया पर चलाए गए हैं, इससे पहले भी इस तरह के प्रयास राजनीतिक दलों के समर्थकों द्वारा देखे गए हैं जो मतदाताओं को प्रभावित कर किसी खास पार्टी या नेता के पक्ष में लहर के तौर पर पेश करते हैं। जहाँ तक कर्नाटक विधानसभा चुनाव की बात है, तीन सर्वेक्षण Times Now-VMR, ABP-CSDS और India Today-Karvy ने एक तरफ विधानसभा चुनाव में किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिलने की भविष्यवाणी की है जबकि C Fore के एक सर्वेक्षण के मुताबिक कांग्रेस फिर से कर्नाटक में 118-128 सीटों के साथ कर्णाटक जीतेगी।

योगदान करें!!
सत्ता को आइना दिखाने वाली पत्रकारिता जो कॉरपोरेट और राजनीति के नियंत्रण से मुक्त भी हो, वो तभी संभव है जब जनता भी हाथ बटाए. फेक न्यूज़ और गलत जानकारी के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद कीजिये. डोनेट करिये.

तत्काल दान करने के लिए, ऊपर "Donate Now" बटन पर क्लिक करें। बैंक ट्रांसफर / चेक / डीडी के माध्यम से दान के बारे में जानकारी के लिए, यहां क्लिक करें

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of