सोशल मीडिया में चल रहे कथित रूप से टाइम्स ऑफ इंडिया के एक ट्वीट में कहा गया है, “सर्फ एक्सेल के हिंदुओं को शर्मिंदा करने वाले अपमानजनक विज्ञापन से दुखी हिंदू समाज के बहिष्कार के परिणाम स्वरूप कंपनी को लगभग 10 करोड़ रुपये की राशि का घाटा हो चुका है जिसके आगे और बढ़ने की संभावना है – (अनुवाद )।” इस ट्वीट को प्रसारित करने वालों में एक, फेसबुक पेज ‘द राइट डायरेक्शन’ है।

सोशल मीडिया में ऐसा ही एक दावा और जुड़ गया है कि फ्लिपकार्ट ने अपनी ई-कॉमर्स वेबसाइट से सर्फ एक्सेल को हटा दिया है। स्प्रीहा रॉय चौधरी नामक एक व्यक्ति ने ‘वी सपोर्ट रिपब्लिक नामक एक फेसबुक ग्रुप में इस दावे को पोस्ट किया है।

नकली ट्वीट

अगर कोई ट्विटर पर इस कथित टाइम्स ऑफ इंडिया के ट्वीट को ढूंढे तो कोई परिणाम नहीं आता है। इससे एक संभावना बनती है कि इस ट्वीट को इस मीडिया संगठन ने हटा दिया हो।

इस ट्वीट के सत्यापन के लिए हमने इसमें किसी असामान्यता की खोज की। नीचे दिए गए कोलाज में बायीं ओर का ट्वीट टाइम्स ऑफ इंडिया के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से लिया गया है। दाहिनी ओर का ट्वीट सोशल मीडिया में वायरल है। बाएं ट्वीट में अगर आप वाक्यों की सीध (alignment) और TOI के लोगो का स्थान देखें तो ये सभी बायीं ओर एक-सीध में आते हैं। इसके विपरीत, दाहिनी ओर वाली तस्वीर में लोगो खिसका हुआ है।

इससे स्पष्ट है कि टाइम्स ऑफ इंडिया का बताया गया वायरल ट्वीट बनाया हुआ यानी, नकली है। इसके बाद, जहां तक फ्लिपकार्ट की बात है, न तो इस कंपनी ने सर्फ एक्सेल को अपनी साइट से हटाने की कोई घोषणा की है और न ही किसी मीडिया संगठन ने इसकी खबर दी है।

 

surf excel

हिंदू-मुस्लिम साम्प्रदायिक सद्भाव को दिखलाने वाले हिंदुस्तान यूनिलीवर के विज्ञापन के बाद से सोशल मीडिया में कई लोगों ने इस कंपनी के उत्पादों के बहिष्कार का आह्वान किया। लेकिन, किसी भी मीडिया रिपोर्ट में नहीं बताया गया है कि हिंदुस्तान यूनिलीवर को इससे कोई बड़ा नुकसान हुआ है।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.