करांची बम विस्फोट में 15 वैज्ञानिकों की मौत? पैरोडी अकाउंट का ट्वीट हुआ वायरल

#न्यूज़ फ़्लैश #कराची विस्फोट मस्जिद में बम परीक्षण के दौरान, 15 वैज्ञानिकों की मौत, 10 गंभीर रूप से घायल – (अनुवाद)।” -यह कैप्शन, एक तस्वीर के साथ @INA_Pakistan ने ट्वीट किया है। दावा किया गया कि करांची, पाकिस्तान में एक बम धमाके में 15 वैज्ञानिकों की मृत्यु हो गई। इस ट्वीट का 2,500 रिट्वीट्स के साथ, ट्विटर पर व्यापक सक्रियता रही है।

एक फेसबुक पेज, द फीयरलेस इंडियन, ने भी इस ट्वीट का स्क्रीनशॉट पोस्ट किया है। यह पेज, भाजपा युवा मोर्चा के सोशल मीडिया संयोजक देवांग दवे चलाते हैं।

पैरोडी अकाउंट

@INA_Pakistan एक पैरोडी ट्विटर अकाउंट है, जिसे न्यूज़ एजेंसी ANI के पाकिस्तानी समकक्ष होना दिखाया गया है। इस ट्विटर हैंडल का परिचय ही इसका सबूत है, जिसमें लिखा है, “#पैरोडी #व्यंग्य #ANI नहीं“। इसकी प्रोफाइल तस्वीर में ANI का उल्टा लोगो है।

पुरानी तस्वीर

गूगल पर वायरल तस्वीर की रिवर्स सर्च करने पर पता चला कि यह यह करांची, पाकिस्तान स्थित शइअते मस्जिद में 2004 में हुए बम विस्फोट से संबंधित है। गेट्टी इमेजेज पर पोस्ट इस तस्वीर के कैप्शन में कहा गया है, “07 मई 2004 को अस्थिर तटीय शहर करांची में शइअते मुस्लिम मस्जिद में शुक्रवार की पवित्र नमाज के दौरान बम फेंके जाने के बाद अंदर के मलवे का मुआयना करते पाकिस्तानी नमाजी और पुलिस अधिकारी। पाकिस्तान के शहर करांची में शुक्रवार को मुस्लिमों की नमाज के दौरान खचाखच भरी मस्जिद में बम फेंके जाने से कम से कम पांच नमाजियों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए – (अनुवाद)।”

निष्कर्ष रूप में, एक पैरोडी ट्विटर हैंडल द्वारा किए गए पाकिस्तान में बम विस्फोट के ट्वीट के झांसे में आकर कई लोगों ने इसे व्यापक रूप से प्रसारित किया।

योगदान करें!!
सत्ता को आइना दिखाने वाली पत्रकारिता जो कॉरपोरेट और राजनीति के नियंत्रण से मुक्त भी हो, वो तभी संभव है जब जनता भी हाथ बटाए. फेक न्यूज़ और गलत जानकारी के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद कीजिये. डोनेट करिये.

Donate Now

तत्काल दान करने के लिए, ऊपर "Donate Now" बटन पर क्लिक करें। बैंक ट्रांसफर / चेक / डीडी के माध्यम से दान के बारे में जानकारी के लिए, यहां क्लिक करें

Send this to a friend