5 राज्यों के विधानसभा चुनावों के परिणाम घोषित हो गए हैं. भाजपा ने इनमें से 4 राज्यों में जीत हासिल की है – उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मणिपुर और गोवा. इसके संदर्भ में सोशल मीडिया पर पत्रकार अजीत अंजुम और अभिसार शर्मा के कथित ट्वीट्स के स्क्रीनशॉट शेयर किए जा रहे हैं. इन स्क्रीनशॉट्स में किए गए दावे के मुताबिक, उन्होंने कहा कि अगर योगी आदित्यनाथ फिर से यूपी में जीत गए तो वे पत्रकारिता छोड़ देंगे.

स्क्रीनशॉट 1: अजीत अंजुम के नाम

इस स्क्रीनशॉट के मुताबिक, अजीत अंजुम ने ट्वीट किया, “अगर 2022 के चुनाव में उत्तरप्रदेश में योगी फिर से जीत गये तो मैं पत्रकारिता छोड़कर दिल्‍ली की बिल्लिमरान में चिकन पकौड़े की दुकान खोल लूंगा.”

इंडियन फ़िल्म एंड टेलीविजन डायरेक्टर्स एसोसिएशन (IFTDA) के अध्यक्ष अशोक पंडित ने ये स्क्रीनशॉट ट्वीट किया. उन्होंने लिखा, ‘अंजुम भाई, कब खाना चाहते हो पकौड़े? हम ही खिला देते हैं!” उनके ट्वीट को 10 हज़ार से ज़्यादा लाइक्स मिले.

कई फ़ेसबुक अकाउंट्स से भी इसे शेयर किया गया है.

फ़ैक्ट-चेक

वायरल स्क्रीनशॉट के अनुसार, अजीत अंजुम का ट्विटर अकाउंट वेरिफ़ाइड है. हालांकि, ये सच नहीं है. अजीत अंजुम ने भी कंफ़र्म किया कि उनका ट्विटर अकाउंट कभी वेरिफ़ाइड नहीं हुआ है.

अजीत अंजुम ने खुद एक ट्वीट में इस दावे को खारिज़ किया था.

यहां ध्यान दें कि वायरल स्क्रीनशॉट में और भी ऐसी बातें हैं जिनसे पता चलता है कि ये फ़र्ज़ी है. उदाहरण के लिए तारीख और समय का फ़ॉर्मेट ग़लत है जैसे ‘AM’ बड़े अक्षर में लिखा होना चाहिए. और समय और तारीख के बीच डॉट होना चाहिए. ट्विटर के अनुसार, तारीख का फ़ॉर्मेट सबसे पहले महीना, फ़िर तारीख और फ़िर साल है.

स्क्रीनशॉट 2: अभिसार शर्मा के नाम

इस स्क्रीनशॉट के मुताबिक, अभिसार शर्मा ने ट्वीट में लिखा, “अगर 2022 यूपी चुनाव में योगी आदित्यनाथ फिर से जीते तो मैं नॉएडा से शिफ़्ट होकर दिल्ली के शेख़सराय आ जाऊँगा और वहाँ अंडे औमलेट की रेड़ी लगाऊँगा। लिख कर ले लो।”

@TheAngryLord ने इस स्क्रीनशॉट को ट्वीट किया जिसे ये आर्टिकल लिखे जाने तक 800 से ज़्यादा लाइक्स मिले.

इस अकाउंट के 50 हज़ार से ज़्यादा फ़ॉलोअर्स हैं.

फ़ैक्ट-चेक

पिछले ट्वीट की तरह ही ये भी फर्ज़ी है. इसे साबित करने के लिए हम वायरल ट्वीट के लेआउट की जांच, अभिसार शर्मा के असली ट्वीट से करेंगे. हमने इन दोनों में 2 महत्वपूर्ण अंतर नोटिस किया:

  1. वायरल स्क्रीनशॉट (ग्रीन सर्कल) में ऊपर दाईं ओर तीन डॉट्स मौजूद नहीं हैं.
  2. ट्वीट के टेक्स्ट और डेट स्टैम्प का एलाइनमेंट ट्विटर के इंटरफ़ेस (ग्रीन लाइन) के मुताबिक नहीं है.

कुल मिलाकर, दो फर्ज़ी स्क्रीनशॉट शेयर करते हुए पत्रकार अजीत अंजुम और अभिसार शर्मा पर ये ग़लत आरोप लगाया गया कि उन्होंने UP में BJP की जीत होने पर पत्रकारिता छोड़ देने की बात की थी.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

🙏 Blessed to have worked as a fact-checking journalist from November 2019 to February 2023.