UPSC क्लियर करने वाली कश्मीरी महिला नादिया बेग के नाम पर चल रहा था फ़र्ज़ी ट्विटर अकाउंट

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) परीक्षा 2019 में कश्मीर के 16 छात्रों ने अपनी जगह बनाई है. 4 अगस्त को परीक्षा के परिणाम आए थे. न्यूज़ 18 ने जानकारी दी थी कि उत्तरी कश्मीर से दो लोगों ने, नादिया बेग और आफ़ताब रसूल ने परीक्षा पास की है. उसके 2 दिन बाद ही कई टि्वटर और फ़ेसबुक अकाउंट्स ने दावा किया कि नादिया बेग का ट्विटर अकाउंट ‘देशद्रोही गतिविधियों’ से भरा हुआ है. ये सब ट्विटर पर ‘@Nadia_Beigh’ हैंडल के कॉन्टेंट के कारण कहा जा रहा था. ये अकाउंट अब डिलीट हो चुका है. नीचे दिखाए गए स्क्रीनशॉट्स सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं.

This slideshow requires JavaScript.

एक ट्विटर अकाउंट @kapilverma73 ने इस पर एक ट्वीट थ्रेड लिखा. उन्होंने उस ट्विटर अकाउंट का हवाला देते हुए बेग की राष्ट्र के प्रति ‘ईमानदारी’ पर सवाल किया. एक ट्वीट में उन्होंने लिखा, “इसका एक कदम हमारे देश के किसी भी देश से रिश्ते बिगाड़ सकता है, और पाकिस्तानी आइडियोलॉजी वाली यह महिला क्या पाक के साथ सॉफ्ट कार्नर नहीं रखेगी ?” इस ट्वीट को 15,000 से ज्यादा से लाइक्स मिले और 9,000 से ज्यादा बार रीट्वीट किया गया. (ट्वीट का आर्काइव किया गया लिंक)

This slideshow requires JavaScript.

इसी तरह कई अन्य ट्विटर यूज़र्स ने भी यही दावा किया (यूज़र1, यूज़र 2, यूज़र 3). एक ने लिखा ” मैंने उनका ट्वीट सेव कर लिया था क्यूंकि मुझे पता था वो ये अकाउंट बाद में ज़रुर डिलीट कर देंगी.”

This slideshow requires JavaScript.

समाचार 24×7 नाम की एक नई न्यूज़ वेबसाइट ने 3 अगस्त को कुछ ऐसी ही रिपोर्ट पब्लिश की. इसकी हेडलाइन थी – “अपनी देशद्रोही सोच के साथ नादिया बेग एक आईएएस अधिकारी के तौर पर कैसे काम करेंगी? क्या यूपीएससी देश को जवाब देगा?” (ट्वीट का आर्काइव किया हुआ लिंक)

ऑल्ट न्यूज़ को व्हाट्सऐप (+917600011160) और ऑफ़िशियल एंड्रॉइड ऐप पर इसके फ़ैक्ट चेक के लिए कई लोगों ने रिक्वेस्ट भेजी.

फ़ैक्ट-चेक

पहली नज़र में ही हमने पाया कि ट्विटर अकाउंट @Nadia_Beigh में नादिया के उपनाम में गलत लिखी हुई है. रिज़ल्ट लिस्ट में नादिया के उपनाम की स्पेलिंग “Beig” है. यह स्क्रीनशॉट यूपीएससी की ऑफ़िशियल वेबसाइट से ली गई है.

4 अगस्त को @decibel008 ट्विटर हैंडल ने @Nadia_Beigh की टाइमलाइन से 2017 में किए गए एक पोस्ट का स्क्रीनशॉट शेयर किया. इसमें एक पुरुष की तस्वीर है, और कैप्शन लिखा है, #NewProfilePic.

ट्विटर यूज़र @decibel008 ने एक स्क्रीन रिकॉर्डिंग भी शेयर की जो अब डिलीट किये जा चुके अकाउंट की है. रिकॉर्डिंग में 9 सेकंड पर एक फोटो दिखती है जो उसी शख्स की है.

लेकिन सबसे बड़ी बात है कि इस वीडियो में 18 सेकंड पर दिख रही तस्वीर में इसी अकाउंट का पुराना नाम @IndolentUser है. यह बिना किसी संदेह के साबित करता है कि @Nadia_Beigh एक फ़ेक अकाउंट है.

एक ही जैसी ट्विटर यूज़र IDs

हर ट्विटर अकाउंट की एक यूनीक न्यूमेरिक ट्विटर यूज़र आईडी होती है जो यूज़र के नाम बदलने पर भी नहीं बदलती. नीचे बताया गया है कि हमने कैसे पता किया कि @Nadia_Beigh और @IndolentUser की यूनीक न्यूमेरिक आईडी एक ही है.

Step 1. ऑल्ट न्यूज़ को @Nadia_Beigh और @IndolentUser के आर्काइव किए गए ट्वीट वेबैक मशीन (Wayback) पर मिले. वेबैक मशीन वर्ल्ड वाइड वेब का एक डिजिटल आर्काइव प्लेटफ़ॉर्म है जिसे अमेरिका के एक इंटरनेट आर्काइव ने बनाया था. @IndolentUser के आर्काइव ट्वीट्स से पता चला कि इस अकाउंट का यूज़रनेम ‘नईम’ हुआ करता था.

Step 2. हमने @Nadia_Beigh के 4 अगस्त और @IndolentUser के 25 जुलाई के आर्काइव ट्वीट का HTML सोर्स कोड देखा. जैसा कि नीचे दिखाया गया है, HTML सोर्स कोड पेज पर राइट क्लिक करके ‘View Page Source’ पर क्लिक करने से मिल जाता है.

Step 3. हमनें दोनों आईडी (@Nadia_Beigh और @IndolentUser) के सोर्स पेज पर ’data-user-id’ का कीवर्ड सर्च किया. दोनों ही अकाउंट का यूनीक न्यूमेरिक आईडी ‘1860799123’ ही था.

This slideshow requires JavaScript.

मतलब यूपीएससी, 2019 परीक्षा पास करने वाली कश्मीरी महिला नादिया बेग का किसी ने @Nadia_Beigh हैंडल से फ़ेक अकाउंट बनाया था. इसे कांग्रेस सदस्य सलमान निज़ामी (आर्काइव किया हुआ लिंक) समेत कई ट्विटर यूज़र्स ने सच मान लिया था.

योगदान करें!!
सत्ता को आइना दिखाने वाली पत्रकारिता जो कॉरपोरेट और राजनीति के नियंत्रण से मुक्त भी हो, वो तभी संभव है जब जनता भी हाथ बटाए. फेक न्यूज़ और गलत जानकारी के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद कीजिये. डोनेट करिये.

Donate Now

तत्काल दान करने के लिए, ऊपर "Donate Now" बटन पर क्लिक करें। बैंक ट्रांसफर / चेक / डीडी के माध्यम से दान के बारे में जानकारी के लिए, यहां क्लिक करें

Send this to a friend