पंजाब के CM भगवंत मान के साथ आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल है. तस्वीर में CM भगवंत मान सहित अरविंद केजरीवाल के आसपास सभी नंगे पैर चलते दिख रहे हैं जबकि केजरीवाल ने जूते पहन रखे हैं.

तस्वीर के साथ दावा किया जा रहा है कि शहीद भगत सिंह के स्मारक पर अरविंद केजरीवाल ने जूते पहन रखे थे.

इसे कई भाजपा कार्यकर्ताओं और समर्थकों ने ट्विटर पर शेयर किया.

This slideshow requires JavaScript.

ये दावा इसी कैप्शन के साथ फ़ेसबुक पर भी वायरल है.

फ़ैक्ट-चेक

हमने तस्वीर का गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया. हमें दैनिक जागरण की 14 मार्च की एक न्यूज़ रिपोर्ट मिली जिसमें ये तस्वीर एक फ़ाइल इमेज के रूप में थी. रिपोर्ट के मुताबिक, केजरीवाल और भगवंत मान दोनों ने चुनाव में भारी जीत के बाद हरिमंदिर साहिब में माथा टेकने के लिए पहुंचे थे.

हमने अरविंद केजरीवाल का आधिकारिक फ़ेसबुक पेज चेक किया. हमें 13 मार्च की एक पोस्ट मिली जिसके मुताबिक उन्होंने और भगवंत मान ने श्री दरबार साहिब, श्री राम तीर्थ मंदिर और दुर्गियाना मंदिर में माथा टेका और जलियांवाला बाग शहीद स्मारक पर फूल चढ़ाए.

गूगल लेंस का इस्तेमाल करके हमने अरविंद केजरीवाल द्वारा पोस्ट की गई तस्वीरों में से एक का रिवर्स इमेज सर्च किया. हमें द ट्रिब्यून की एक न्यूज़ आर्टिकल मिली जिसके आधार पर जलियांवाला बाग स्मारक के रूप में ज़गह की पहचान हो गई..

This slideshow requires JavaScript.

इसे ध्यान में रखते हुए हमने यूट्यूब पर एक कीवर्ड से हमें केजरीवाल के स्मारक यात्रा की अलग-अलग वीडियो रिपोर्ट्स मिलीं.

हमें न्यूज़18 पंजाब/हरियाणा/हिमाचल की एक रिपोर्ट भी मिली, जिसमें बिल्डिंग की बनावट वायरल तस्वीर की तरह ही दिख रही है. बिल्डिंग की बनावट 2 मिनट 10 सेकेंड पर दिखाई देती है. इससे ये बात साबित होती है कि वायरल तस्वीर जलियांवाला बाग स्मारक पर खिंची की गई थी.

हमने ANI की एक वीडियो रिपोर्ट भी चेक की जिसमें साफ दिख रहा है कि स्मारक के प्लेटफॉर्म पर पहुंचकर केजरीवाल ने जूते नहीं पहने हैं. इसके अलावा, न्यूज़18 पंजाब/हरियाणा/हिमाचल की वीडियो रिपोर्ट में देखा जा सकता है कि केजरीवाल 10 सेकंड पर कुछ समय के लिए रुकते हैं. इसी समय वो स्मारक के मुख्य प्लेटफॉर्म पर पहुंचने से पहले अपने जूते उतारते हैं. वायरल हो रही तस्वीर उनके जूते उतारने से पहले ली गई थी.

This slideshow requires JavaScript.

ANI की वीडियो रिपोर्ट में ये साफ तौर दिखाई दे रहा है कि सिक्योरिटी सहित कई लोगों ने मुख्य मंच पर पहुंचने से पहले अपने जूते नहीं उतारे थे. लेकिन जब वे स्मारक के मुख्य मंच के पास पहुंचे तो वहां सिक्योरिटी को भी नंगे पांव देखा जा सकता है.

.

क्या भगत सिंह मेमोरियल पर मौजूद थे केजरीवाल?

हमें आम आदमी पार्टी के आधिकारिक फ़ेसबुक पेज पर 16 मार्च का एक वीडियो मिला, जिसमें शहीद भगत सिंह को केजरीवाल और भगवंत मान श्रद्धांजलि देते हुए देखे जा सकते हैं.

 

शहीद भगत सिंह के गांव खटकड़ कलां में शहीद स्मारक पर Delhi के CM Arvind Kejriwal और Punjab के CM Bhagwant Mann ने श्रद्धांजलि अर्पित की।

Posted by Aam Aadmi Party Uttar Pradesh on Wednesday, 16 March 2022

वीडियो में दिख रहे कपड़े वायरल तस्वीर में दिख रहे कपड़े से मेल नहीं खाते. इससे भी ज़रुरी बात ये है कि भगत सिंह को श्रद्धांजलि देते समय केजरीवाल ने जूते नहीं पहने थे.

कुल मिलाकर, केजरीवाल की जलियांवाला बाग स्मारक की यात्रा के दौरान क्लिक की गई एक तस्वीर को इस ग़लत दावे के साथ शेयर किया गया कि ये उन्होंने शहीद भगत सिंह स्मारक पर जूते पहने थे. केजरीवाल ने दोनों यात्राओं के दौरान अपने जूते उतार दिए थे.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

Kalim is a journalist with a keen interest in tech, misinformation, culture, etc