ABP न्यूज़ का एक फोटोशॉप्ड स्क्रीनशॉट सोशल मीडिया पर काफी तेजी से वायरल हुआ है, जिसमें यह दावा किया जा रहा है कि देवरिया शेल्टर होम केस के आरोपी गिरिजा त्रिपाठी भाजपा सांसद कलराज मिश्रा की बहन है। नवीन कुमार साह नाम के एक फेसबुक यूजर ने न्यूज चैनल के इस स्क्रीन शॉट को “अरे सुनो देवरिया वाली लड़की सप्लायर गिरिजा त्रिपाठी तो भाजपा सांसद कलराज मिश्रा की बहन है” शीर्षक के साथ शेयर किया है।

अरे सुनो—
देवरिया वाली लड़की सप्लायर गिरिजा त्रिपाठी तो भाजपा सांसद कलराज मिश्रा की बहन है.

Posted by Naween Kumar Sah on Tuesday, 7 August 2018

कई यूजर ने इसे ट्विटर और फेसबुक पर इसी दावे के साथ शेयर किया है।

अनु यादव नाम के एक ट्विटर हैंडल ने इसी स्क्रीनशॉट को ‘बहुत सुन चुकी,कि जुलमी कब-तक जुर्म करेगा सत्ता के गलियारों से.. #savewomen’ कहते हुए शेयर किया है। यहाँ यह उल्लेखनीय है कि इस यूजर के द्वारा दो तस्वीर पोस्ट की गई है जिसमें दूसरी तस्वीर पर कोई सवाल नहीं उठाया गया है।

अहम खान नाम के एक फेसबुक यूजर ने सबसे पहले इसे कारवां नाम के ग्रुप में शेयर किया था, जिसे कुछ फेसबुक की-वर्ड सर्च के आधार पर ऑल्ट न्यूज़ ने पता लगाया।

टाइम्स नाउ ने भी स्टिंग ऑपरेशन के आधार पर इस दावे को संदर्भित किया और चैनल ने घटना पर अपनी रिपोर्ट पेश की। स्टिंग ऑपरेशन में बाल कल्याण आयोग के अध्यक्ष एसके यादव ने दावा किया कि गिरिजा त्रिपाठी कलराज मिश्रा की बहन है। हालांकि, बाद में भाजपा के प्रवक्ता अनिला सिंह ने इसका खंडन किया और कहा कि गिरिजा त्रिपाठी का कलराज मिश्रा के साथ कोई रिश्ता नहीं है।

कोई संबंध नहीं

द ललनटॉप पर प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार कलराज मिश्रा ने यह स्पष्ट किया, “मेरे तीन भाई और दो बहनें थीं। सभी भाई-बहनों की अब डेथ हो चुकी है। एक बहन मिर्जापुर में और दूसरी बहन आजमगढ़ में ब्याही हुई थीं। करीब 20 साल पहले दोनों की मृत्यु हो चुकी है। गिरिजा त्रिपाठी से मेरा कोई संबंध नहीं है। मेरी गिरिजा त्रिपाठी से कोई भी रिश्तेदारी नहीं हैं। मेरे विरोधी लोग इस तरह की अफवाह फैला रहे हैं। मेरे संसदीय क्षेत्र में जो घटना हुई है पुलिस उस पर कार्रवाई कर रही है।”

इस बीच सांसद कलराज मिश्रा के खिलाफ झूठी अफवाह फैलाने को लेकर पुलिस में मामला दर्ज कराया गया जिसमें आम आदमी पार्टी से जुड़े अंकित लाल के ट्वीट का एक स्क्रीनशॉट जोड़ा गया है। इस ट्वीट में एबीपी न्यूज का यही स्क्रीनशॉट है।

हालांकि, अंकित लाल ने बाद में यह स्पष्ट किया कि जब उसे पता चला कि यह न्यूज़ गलत है तो उसने अपना ट्वीट डिलीट कर दिया।

इसके अलावा, एबीपी न्यूज़ ने वायरल सच एपीसोड में इस फोटोशॉप स्क्रीनशॉट को लेकर एक रिपोर्ट दिखाई।

ABP न्यूज के नाम पर फैलाए जा रहे झूठे दावे का वायरल सच

ABP न्यूज के नाम पर फैलाए जा रहे झूठे दावे का वायरल सच

Posted by ABP News on Thursday, 9 August 2018

इस तरह के कंटेट को विश्वसनीय दिखाने के लिए ऐसे डिजाइन किया जाता है ताकि सोशल मीडिया यूजर को लगे कि जो शेयर किया जा रहा हैं वह सही है।

अनुवाद: संजीत भारती के सौजन्य से

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Jignesh is a writer and researcher at Alt News. He has a knack for visual investigation with a major interest in fact-checking videos and images. He has completed his Masters in Journalism from Gujarat University.