व्हाट्सऐप पर कुछ फ़ोटोज़ और वीडियोज़ शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि पत्रकार प्रज्ञा मिश्रा की दिन दहाड़े हत्या कर दी गयी क्यूंकि वो कुम्भ मेला के दौरान कोरोना वायरस संक्रमण फैलने के बारे में बात कर रही थीं. ऑल्ट न्यूज़ के व्हाट्सऐप नंबर पर कई लोगों ने कुछ वीडियोज़ भेजते हुए इनकी सच्चाई पता करने को कहा है.

This slideshow requires JavaScript.

इसके अलावा ये दावा ट्विटर पर भी शेयर किया जा रहा है.

(नोट: ये वीडियो विचलित करने वाला है इसलिए हम इस रिपोर्ट में नहीं लगा रहे हैं.)

ग़लत दावा

पत्रकार प्रज्ञा मिश्रा ने खुद ट्वीट करते हुए बताया कि सोशल मीडिया पर उनके मर्डर की बात सिर्फ अफ़वाह है. वो घर में हैं और सुरक्षित हैं.

ऑल्ट न्यूज़ ने इससे पहले भी इन वीडियोज़ की पड़ताल की थी. हमने गूगल पर कीवर्ड ‘man stabbing woman’ सर्च किया और वीडियो से जुड़ी कई रिपोर्ट्स मिलीं. इंडिया टुडे की 10 अप्रैल की रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली के रोहिणी इलाके में हरीश मेहता नाम के शख्स ने अपनी पत्नी पर चाकू से हमला कर उसकी हत्या कर दी. रिपोर्ट के अनुसार उसे अपनी पत्नी पर ‘नाजायज़ सम्बन्ध’ रखने का शक था. मृतका नीलू मेहता दिल्ली के सफ़दरजंग हॉस्पिटल में काम करती थी. ये हत्या राह चलते लोगों के सामने की गयी जिनमें कुछ लोग महिला को बचाने के बजाय मौके का वीडियो रिकॉर्ड कर रहे थे.

द इंडियन एक्सप्रेस, द हिन्दू और NDTV समेत दर्जनों मीडिया आउटलेट्स ने इस घटना के बारे में रिपोर्ट किया है. इंडियन एक्सप्रेस के आर्टिकल में DCP तयाल ने बताया कि उसके पति अपनी पत्नी पर ‘नाजायज़ सम्बन्ध’ रखने का शक था और वो जॉब छोड़ने को तैयार नहीं थी. मृतका अपने पेरेंट्स के साथ रह रही थी.

This slideshow requires JavaScript.

 

इन वीडियोज़ को व्हाट्सऐप पर और भी एक ग़लत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है. इसके साथ लिखा मेसेज है, “आप के whatsapp पे जितने भी नंबर एवं ग्रुप हैं एक भी छूटने नही चाहिए, ये वीडियो सबको भेजिए ये वलसाड के RM VM SCHOOL का टीचर है इसको इतना शेयर करो की ये टीचर और स्कूल दोनों बंद हो जाए । वीडियो वायरल होने से काफी फ़र्क पड़ता है ओर कार्यवाही होती है जिसे दया न आये वो अपना मुंह (टाइपिंग) बंद रखे delhi.”

ये पहली बार नहीं है जब इस स्कूल को बदनाम करने के लिए ऐसे वीडियोज़ शेयर किए गए हों. ऑल्ट न्यूज़ ने ऐसे कई वीडियो की पड़ताल की है जिसे RM VM स्कूल का बताकर शेयर किया गया था.

यानी, कुछ वीडियोज़ पहले ‘लव जिहाद’ के नाम पर साम्प्रदायिकता फैलाते हुए शेयर किया गया. फिर इसे एक स्कूल को बदनाम करने के लिए भी शेयर किया गया. अब इसे इस ग़लत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है कि

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

A journalist and a dilettante person who always strives to learn new skills and meeting new people. Either sketching or working.