एक वीडियो वायरल है जिसमें हज़ारों की संख्या में लोग प्रदर्शन कर रहे हैं और नारे लगा रहे हैं. ये वीडियो इस दावे साथ वायरल है कि ये पाकिस्तान के नागरिक हैं जो पीएम इमरान खान और पाकिस्तानी आर्मी के खिलाफ़ विरोध रहे हैं. कई यूज़र्स ने ये वीडियो ट्वीट करते हुए कहा कि पाकिस्तान में ‘युद्ध जैसी स्थिति’ बन गयी है और साथ में हैशटैग #CivilWarinPakistan लिखा गया है.

इस्लामिस्ट पार्टी तहरीक-ए-लब्बैक पाकिस्तान (TLP) पिछले तीन दिन से प्रदर्शन कर रही है जिसमें 7 लोगों की मौत चुकी है और 350 से ज़्यादा लोग घायल हुए हैं. PTI ने रिपोर्ट किया, “TLP के चीफ़ साद हुसैन रिज़वी की गिरफ़्तारी के बाद सोमवार को पार्टी ने पूरे देश में प्रदर्शन का आव्हान किया. TLP ने पैगम्बर मोहम्मद पर बने कार्टून के विरोध में पाकिस्तानी सरकार से फ्रेंच राजदूत को 20 अप्रैल तक वापस भेजने की मांग की थी.” ये विरोध फ्रेंच राष्ट्रपति एमेनुएल मैक्रॉन द्वारा पैगम्बर मोहम्मद का कार्टून दिखाने वाले हाई स्कूल टीचर का समर्थन करने के बाद शुरू हुआ था. पिछले साल छात्रों को इस्लाम पर विवादित कार्टून दिखाने के बाद मुस्लिम समुदाय के एक युवक ने फ्रांस के टीचर की हत्या कर दी थी.

ANI ने भी सादिक हुसैन रिज़वी के बारे में रिपोर्ट करते हुए इस वीडियो का एक स्नैपशॉट पब्लिश किया. ANI ने लिखा, “पाकिस्तान में युद्ध जैसी स्थिति.”

ट्विटर यूज़र @saffronhindoo ने भी दावा किया कि वीडियो में हालिया प्रदर्शन नज़र आ रहा है. इस ट्वीट को 50 हज़ार से ज़्यादा बार देखा गया है.

इसी तरह, @idnani_nandini ने लिखा, “ये सिर्फ़ ट्रेलर है… #CivilWarinPakistan.” ये वीडियो भी 20 हज़ार से ज़्यादा बार देखा गया.

प्रोपगेंडा आउटलेट द तत्व ने भी अपने इन्स्टाग्राम हैंडल पर ये वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा, “भयंकर ऐंटी-फ्रेंच प्रोटेस्ट, पाकिस्तान में दंगे की स्थिति बनी.” इसे 14 अप्रैल को पोस्ट किया गया था और ये आर्टिकल लिखने तक 50 हज़ार से ज़्यादा बार देखा जा चुका है.

फ़ेसबुक पेज ‘द Hindu Cafe‘ ने भी ‘द तत्व’ के पोस्ट का स्क्रीनशॉट शेयर किया.

फ़ैक्ट-चेक

हमने जब इसकी पड़ताल की तो ट्विटर यूज़र @sa_di12 का पोस्ट मिला. इस यूज़र ने वायरल वीडियो 3 जनवरी को शेयर किया था.

इस ट्वीट के मुताबिक, ये वीडियो ख़ादिम हुसैन रिज़वी के चेहलुम में शरीक हुए लोगों का है. इस्लाम में ‘चेहलुम’ किसी व्यक्ति की मृत्यु के 40वें दिन होने वाला एक रिवाज़ है. रिज़वी TLP के संस्थापक थे.

19 नवम्बर, 2002 कोई 54 वर्ष की आयु में उनका निधन हो गया था. पाकिस्तान के ‘24 न्यूज़‘ की रिपोर्ट और सोशल मीडिया हैशटैग #3Jan_KHR_Chehlum से जुड़े पोस्ट्स देखने पर पता चला कि 3 जनवरी को ख़ादिम हुसैन रिज़वी का चेहलुम था. डॉन के मुताबिक लोग रिज़वी के चेहलुम में लाहौर के मुल्तान रोड के पास यतीम खाना चौक पर इकठ्ठा हुए थे.

हैशटैग #3Jan_KHR_Chehlum का इस्तेमाल करने वाले कई पोस्ट्स खंगालने पर हमने पाया कि वायरल वीडियो 3 जनवरी को यूज़र @umeralvi009 ने भी पोस्ट किया था. @Gillani_TLP और @TLP_5 ने भी ये वीडियो पोस्ट किया था.

हमें @RealTLPMarkaz का 4 जनवरी का ट्वीट भी मिला जिसने इस मौके की तस्वीरें भी शेयर की हुई है. ये अकाउंट ट्विटर सस्पेंड कर चुका है. लेकिन @ramzanchand201 समेत कई अन्य यूज़र्स ने भी ये तस्वीरें शेयर की थी.

यूट्यूब चैनल साबी रबी व्लॉग्स पर इस मौके का ड्रोन से बनाया गया वीडियो अपलोड किया गया है जिसमें लोगों को नारे लगाते हुए सुना जा सकता है.

कई मीडिया आउटलेट्स ने TLP के साथ पाकिस्तानी आर्मी की हुई हालिया झड़प पर रिपोर्ट किया है. पाकिस्तानी आउटलेट ‘देखते रहो टीवी’ ने हालिया प्रोटेस्ट का जो वीडियो अपलोड किया है, उसमें वायरल वीडियो के मुकाबले बहुत कम लोग हैं.

AFP ने 16 अप्रैल को रिपोर्ट किया, “पाकिस्तानी सरकार ने हिंसक ऐंटी-फ्रेंच प्रोटेस्ट को देखते हुए टेलीकॉम एजेंसियों को सोशल मीडिया और मेसेजिंग प्लेटफ़ॉर्म्स जैसे ट्विटर, फ़ेसबुक, यूट्यूब और टेलीग्राम बंद करने के आदेश दिए हैं.”

यानी, जनवरी का एक वीडियो पाकिस्तान में इस्लामिस्ट ग्रुप TLP के हालिया प्रदर्शन का बताकर शेयर किया जा रहा है.


हरियाणा के करनाल में हो रही वेब सीरीज़ की शूटिंग के दृश्य को लोगों ने असली घटना बताकर शेयर किया

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

🙏 Blessed to have worked as a fact-checking journalist from November 2019 to February 2023.