कृषि कानूनों के खिलाफ़ चल रहे किसान प्रदर्शन ने 22 जुलाई को नया मोड़ ले लिया. नई दिल्ली के जंतर-मंतर में किसान प्रदर्शनकारियों द्वारा किसान संसद की शुरुआत की गई. इस दौरान, सोशल मीडिया पर एक तस्वीर शेयर की जाने लगी. तस्वीर में पगड़ी पहने एक शख़्स की जेब में कॉन्डम का पैकेट रखा दिख रहा था. ट्विटर यूज़र ‘भगवा शेरनी’ ने ये तस्वीर ट्वीट करते हुए लिखा, “जेब में आंदोलन संबंधित दस्तावेज लेखक घूमता हुआ किसान। फर्जी किसान आंदोलन”.

ट्विटर यूज़र ‘हम लोग We The People’ ने भी ये तस्वीर इसी दावे के साथ ट्वीट की है. पहले भी सोशल मीडिया पर कई बार इस ट्विटर अकाउंट ने गलत जानकारियां शेयर की हैं.

किसान आंदोलन पर निशाना साधते हुए कई यूज़र्स ने ये तस्वीर फ़ेसबुक, ट्विटर पर पोस्ट की है.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ को रिवर्स इमेज सर्च करने पर ये तस्वीर 3 मई 2021 के कौमी मार्ग के आर्टिकल में मिली. मूल तस्वीर में शख़्स की जेब में कॉन्डोम नहीं दिखता है.

2018 की द ट्रिब्यून की रिपोर्ट में भी मूल तस्वीर तस्वीर शेयर की गई थी. तस्वीर में दिख रहे व्यक्ति, सुच्चा सिंह लंगाह हैं. वो शिरोमणि अकाली दल की सरकार में मंत्री रह चुके हैं. नीचे, वायरल तस्वीर और मूल तस्वीर की तुलना की गयी है.

कुल मिलाकार, शिरोमणि अकाली दल के पूर्व मंत्री सुच्चा सिंह लंगाह की तस्वीर एडिट कर जेब में कॉन्डोम का पैकेट रख दिया गया. ये तस्वीर शेयर करते हुए किसान प्रदर्शन पर निशाना साधा जा रहा है. पहले भी किसान प्रदर्शन पर निशाना साधते हुए कुछ पुरानी और असंबंधित तस्वीरें, वीडियोज़ शेयर किये गए थे.


रिलायंस का बहिष्कार कर रहे व्यक्ति को ग़लत तरीके से हिमालया कंपनी का मालिक बताया :

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

Donate Now

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.
Tagged: