दिल्ली में चल रहे विरोध प्रदर्शन में किसानों द्वारा कथित तौर पर इस्तेमाल किए गए ट्रैक्टर का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है. एक वेरिफ़ाईड यूज़र ‘BALA’ (@erbmjh) ने लिखा, “भारत सरकार से अवास्तविक मांग करने वाले तथाकथित किसान पूरी तरह से तैयार लग रहे हैं जैसे कि वो राज्य के खिलाफ युद्ध की तैयारी कर रहे हों.” (आर्काइव)

एक और वेरिफ़ाईड यूज़र ‘@raviagrawal3’ ने भी वीडियो ट्वीट करते हुए पूछा, “क्या आप विरोध करने आ रहे हैं, मज़दूरी करने युद्ध?” (आर्काइव)

 

कई और यूज़र्स ने भी यही वीडियो ट्वीट किया और इसे हाल में चल रहे विरोध प्रदर्शन से जोड़ते हुए शेयर किया. (आर्काइव्स- लिंक 1, लिंक 2, लिंक 3, लिंक 4, लिंक 5)

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ को @DearthOfSid नामक यूज़र का एक ट्वीट मिला जिसमें साफ किया गया कि ये वीडियो तुर्की का था. इसके अलावा, वीडियो में जो ट्रैक्टर दिख रहा है उसका ब्रांड ‘Hattat’ है जो तुर्की स्थित एक संगठन है जो ऑटोमोटिव और निर्माण मशीनरी उद्योग के क्षेत्र में काम करता है.

वायरल वीडियो के फ्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें यूज़र ‘cengizler_tarim_55’ द्वारा अपलोड किया गया एक इंस्टाग्राम वीडियो मिला. कैप्शन का हिंदी अनुवाद है, “असली वीडियो और ओनर मेरा है.” यानी, ये वीडियो 31 जनवरी को इंस्टाग्राम पर अपलोड किया गया था.

 

 

View this post on Instagram

 

A post shared by @cengizler_tarim_55

इंस्टाग्राम वीडियो (जो हायर क्वालिटी का है, हम ट्रैक्टर के सामने एक बोर्ड पर ‘Çelik Akü’ शब्द लिखा हुआ देख सकते हैं.

This slideshow requires JavaScript.

हमने देखा कि Çelik Akü एक तुर्की स्थित वेहिकल मेंटेनेंस सेंटर है.

कुल मिलाकर, तुर्की के एक वेहिकल मेंटेनेंस सेंटर में मौजूद ट्रैक्टर का एक वीडियो दिल्ली में किसानों के हाल में जारी विरोध प्रदर्शन के विज़ुअल्स के रूप में शेयर किया गया है.

Farmers’ protest: किसानों पर गुस्साई बुज़ुर्ग महिला का वीडियो पुराना है

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Student of Economics at Presidency University. Interested in misinformation.