सोशल मीडिया पर राहुल गांधी का एक वीडियो वायरल है जिसमें वो गणित का ग़लत अनुमान लगाते हैं. यूज़र इस गलती के लिए राहुल गांधी का मजाक उड़ा रहे हैं. वीडियो में उन्हें ये कहते हुए देखा जा सकता हैं, ”कितने?… बताओ… 50..15.. कितने?’ 73…” वेरिफ़ाईड हैन्डल ‘@rupen_chowdhury’ ने ये वीडियो ट्वीट किया जिसे लगभग 2 लाख बार देखा गया. इस वीडियो के बारे में ऑल्ट न्यूज़ के फ़ैक्ट-चेक रिपोर्ट पब्लिश होने के बाद इस ट्वीट को हटा दिया गया था. (आर्काइव)

एक और वेरिफ़ाईड यूज़र @thakurbjpdelhi ने भी ये वीडियो ट्वीट किया. (आर्काइव)

कई और यूज़र्स ने भी यही वीडियो ट्वीट किया. (आर्काइव्स- लिंक 1, लिंक 2, लिंक 3)

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने देखा कि ये क्लिप छत्तीसगढ़ में राहुल गांधी के भाषण से ली गई है जहां उन्होंने भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान भीड़ को संबोधित किया था. हमने पाया कि वायरल क्लिप में भारी बदलाव किया गया है. असली भाषण भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के ऑफ़िशियल यूट्यूब चैनल पर मौजूद है. इस वीडियो में वायरल वीडियो वाला सबंधित हिस्सा 17 मिनट 40 सेकेंड के बाद से शुरू होता है जिसमें राहुल गांधी ओडिशा में एक संवाददाता सम्मेलन में एक पत्रकार के बारे में बोलते हैं. पत्रकार ने राहुल गांधी से पूछा था कि क्या जाति जनगणना समाज में और विभाजन पैदा करेगी.

जिसके बाद राहुल गांधी समाज में अन्य पिछड़ी जातियों, दलितों और आदिवासियों के प्रतिशत के बारे में बोलते हुए कहते हैं, मुझसे एक पत्रकार ने पूछा कि “राहुल जी, आप जाति जनगणना और हक की बात कर रहे हैं, तो क्या इससे देश नहीं बंट रहा है?” मैंने जवाब में उनसे पूछा कि “मीडिया में, कितने अखबारों के मालिक पिछड़े, दलित,आदिवासी वर्ग से हैं?- वो चुप हो गया. मैंने कहा कि देश में करीब 50% OBC, 15% दलित, 8% आदिवासी हैं. ये कुल 73% हुआ. यानी आप 73% लोगों को कुछ नहीं दे रहे हैं, तो भारत कैसे जुड़ सकता है?

जाहिर है कि वायरल वीडियो में 8% की संख्या को एडिट किया गया है. भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के ऑफ़िशियल X हैंडल ने भी वीडियो के संबंधित हिस्से को ट्वीट किया.

कुल मिलाकर, एक एडिटेड वीडियो ऑनलाइन वायरल है जिसमें कथित तौर पर राहुल गांधी को ’50+15=73′ कहकर एक सरल गणितीय ग़लत गणना करते हुए दिखाया गया है. ऑल्ट न्यूज़ ने पाया कि जोड़ में गांधी द्वारा एक अंक “8” भी शामिल किया गया था जिसे एडिट कर वीडियो में से हटा दिया गया है.

राहुल गांधी ने 50+15 के जोड़ को 73 नहीं बताया, वायरल वीडियो एडिटेड है

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Student of Economics at Presidency University. Interested in misinformation.