एक व्यक्ति को पीट रही कुछ महिलाओं का वीडियो सोशल मीडिया में इस दावे से साझा किया जा रहा है कि वह व्यक्ति भाजपा विधायक अनिल उपाध्याय हैं। फेसबुक पर जान मोहम्मद त्यागी ने 31 जनवरी को ‘watch party’ के ज़रिये इस वीडियो को पोस्ट करते हुए हिंदी में लिखा, “बीजेपी नेता अनिल उपाध्याय जी को महिलाओं मिलकर कुट दिया। थोड़ा इनको फेमस कर दीजिए।” इसे करीब 90,000 से ज़्यादा बार शेयर किया जा चूका है।

समान रूप से, ट्विटर उपयोगकर्ता @oA9uXkwH0fGMvF4 ने वायरल वीडियो को साझा करते हुए लिखा, “थोड़ा बीजेपी के अनिल उपाध्याय को फेमस करो 😂😳😳#शाहीन_बाग_बचाएगा_संविधान #DelhiPoliceWithBhagwaTerror.” (अनुवाद)

तथ्य जांच

ऑल्ट न्यूज़ ने वीडियो के थंबनेल को गूगल पर रिवर्स सर्च किया। खोज परिणाम में पहले पेज पर, हमें कुछ ट्विटर प्रोफाइल के लिंक मिले, जिसने इस वीडियो को साझा किया है।

कई प्रोफाइल को खंगालने के बाद, ऑल्ट न्यूज़ को @DineshmishraRm द्वारा @Abhishekchilm1 की टाइमलाइन पर साझा किया हुआ वीडियो मिला।

@DineshmishraRm ने ट्वीट किया है, “एक शिक्षक का घिनौना कुकर्म. प्रा0वि0बनकट मुगराबादशाहपुर जौनपुर के मनोज दुबे कक्षा 5 के छात्रा के साथ अश्लील हरकत किया जिससे गाँव की महिलाओं ने जमकर धुलाई की यह न बल्कि शिक्षा मंदिर औरअपितु मानवता को शर्मसार करने वाली घटना है @yadavakhilesh @NareshUttamSP @SpArajesh @BrajeshYadavSP.”

इसके आधार पर, ऑल्ट न्यूज़ ने एक और की-वर्ड्स सर्च किया, जिससे हमें 24 जनवरी को प्रकाशित पब्लिक आक्रोश की एक रिपोर्ट मिली। रिपोर्ट के अनुसार, अपर पुलिस अधीक्षक ने बताया कि पावरा पुलिस ने रज्जूपुर प्राथमिक पाठशाला के शिक्षक मनोज कुमार दुबे को दो लड़कियों से अश्लील व्यवहार करने पर गिरफ्तार किया था।

24 जनवरी को जौनपुर पुलिस ने इस घटना के बारे में ट्वीट किया था। ट्वीट में ASP के बयान को साझा किया गया है, जिसके अनुसार, “जौनपुर~थाना पवारा अन्तर्गत प्रथामिक विद्यालय बनकट के अध्यापक द्वारा दो बच्चियों के साथ अभद्रता की घटना के सम्बन्ध में अपर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण की बाईट।”

वीडियो में ASP को यह कहते हुए सुना जा सकता है, “हमें एक सूचना प्राप्त हुई कि प्राइमरी स्कूल के सह अध्यापक ने छोटी बच्चियों से छेड़छाड़ की। उनके पिता थाने पर आये और तहरीक के आधार पर यह पंजीकृत कर लिया गया है, सहायक शिक्षक को कस्टडी में ले लिया गया है। साक्ष्य संकलन की कार्यवाही की जा रही है, इसके आधार पर उचित कार्यवाही की जाएगी।”

इस तरह, प्राथमिक स्कूल के शिक्षक द्वारा लड़कियों से छेड़छाड़ करने की वजह से महिलाओं द्वारा उनकी पीटाई के वीडियो से भाजपा पर निशाना साधने का प्रयास किया गया है।

अनिल उपाध्याय: एक काल्पनिक नेता

‘अनिल उपाध्याय’ का नाम नियमित रूप से सोशल मीडिया में साझा किया जाता है – कभी भाजपा विधायक के रूप में तो कभी कांग्रेस नेता के रूप में। हालांकि, मायनेता के अनुसार, किसी भी राज्य से इस नाम के कोई विधायक मौजूद नहीं है। नीचे शामिल किये गए स्क्रीनशॉट में ‘अनिल उपाध्याय’ के नाम से सर्च परिणाम को देखा जा सकता है।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

🙏 Blessed to have worked as a fact-checking journalist from November 2019 to February 2023.