एक व्यक्ति द्वारा आत्महत्या करने के प्रयास में ट्रांसफॉर्मर छूने का वीडियो सोशल मीडिया में इस दावे से साझा किया जा रहा है कि सूरत में LIC (जीवन बिमा पॉलसी) के कर्मचारी ने सरकार द्वारा कम्पनी के शेयर बेचने के फैसले के बाद आत्महत्या करने का प्रयास किया। ट्विटर परिचय में खुद को गुजरात के कांग्रेस समिति के सोशल मीडिया विभाग के प्रभारी बताने वाले संजय गांधी ने इस वीडियो को साझा किया है। इस ट्वीट को करीब 500 बार रिट्वीट किया जा चूका है। वीडियो के साथ साझा किये गए सन्देश के अनुसार, “नरेन्द्र मोदी के LIC कंपनी बेचने के निर्णय से नाखुश होकर गुजरात के सूरत शहर में कर्मचारी की LIVE खुदकशी।”

ट्विटर पर कई उपयोगकर्ताओं ने गांधी के ट्वीट को कोट ट्वीट करते हुए समान दावा किया है। फेसबुक पर दो उपयोगकर्ताओं ने इस वीडियो को इसी दावे से पोस्ट किया है।

ऑल्ट न्यूज़ के अधिकृत मोबाइल एप पर वीडियो की पड़ताल करने के लिए अनुरोध प्राप्त हुए है।

नीचे साझा किये गए वीडियो को आप मलयालम सन्देश के साथ फेसबूक पर साझा किया हुआ देख सकते हैं, जिसमें दावा किया गया है कि राजस्थान में एक भाजपा कार्यकर्ता ने आत्महत्या की थी। सन्देश इस प्रकार है, “എന്റെ മരണം ഈ രാജ്യത്തിന് വേണ്ടിയെന്നും ഇതിൽ നിന്നും പാഠം പഠിക്കണമെന്നും അമിത്ഷായോടും മോദിയോടും ഓർമപ്പെടുത്തിക്കൊണ്ട് ഒരു ബി.ജെ.പി.പ്രവർത്തകൻ മോദിയുടെ തട്ടകമായ രാജസ്ഥാനിൽ ഇലക്ട്രിക് ട്രാൻസ്ഫോർമറിൽ കയറി ആത്മഹത്യ ചെയ്ത ദാരുണാന്ത്യം രാജ്യത്തെ നാണം കെടുത്തി”

 

*നാണംകെട്ട ഭരണകൂടം.*
😭😭😭😭😭😭😭
*എന്റെ മരണം ഈ രാജ്യത്തിന് വേണ്ടിയെന്നും ഇതിൽ നിന്നും പാഠം പഠിക്കണമെന്നും അമിത്ഷായോടും മോദിയോടും ഓർമപ്പെടുത്തിക്കൊണ്ട് ഒരു ബി.ജെ.പി.പ്രവർത്തകൻ മോദിയുടെ തട്ടകമായ രാജസ്ഥാനിൽ ഇലക്ട്രിക് ട്രാൻസ്ഫോർമറിൽ കയറി ആത്മഹത്യ ചെയ്ത ദാരുണാന്ത്യം രാജ്യത്തെ നാണം കെടുത്തി.*
*അഭിമാനമായ ഇന്ത്യയെ വെട്ടി പരിക്കേൽപ്പിച്ചതിൽ മനംനൊന്ത് രാജസ്ഥാനിലെ തന്നെ പ്രധാന BJP പ്രവർത്തകനാണ് ആത്മഹത്യ ചെയ്തത്.
( വീഡിയോ കാണുക.)

Posted by IřFàn BèèTèè on Wednesday, 15 January 2020

मलयालम सन्देश के साथ यह वीडियो फेसबुक पर वायरल है।

पड़ताल

गूगल पर की-वर्ड्स से सर्च करने पर मालूम हुआ कि यह वीडियो तमिलनाडु के मदुरै का है। इसमें 7 जनवरी, 2020 को मदुरै जिले में एक सेना के व्यक्ति को हाई टेंशन टर्मिनल को पकड़ कर आत्महत्या करने का प्रयास करते हुए दिखाया गया है। उन्हें सरकारी राजाजी अस्पताल ले जाया गया, जहां पर उनका इलाज किया गया।

राजस्थान में तैनात किये गए 25 वर्षीय सेना के जवान पी मुथु, अपनी पत्नी द्वारा आत्महत्या किए जाने के बाद राजस्व विभागीय अधिकारी (आरडीओ) के सामने उपस्थित हुए थे। मुथु की शादी करीब साढ़े तीन महीने पहले डिंडीगुल जिले के नीलाकोट्टई की तनीषा से हुई थी। द टाइम्स ऑफ़ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, परिवार में दहेज़ को लेकर विवाद था। उनकी पत्नी ने ज़हर खा लिया था, जिसके बाद प्राथमिकी इलाज के तौर पर उन्हें अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। 6 जनवरी को, तनीषा को GRH में ले जाया गया था, जहां पर उनकी मृत्यु हो गयी थी। नीलाकोट्टई पुलिस में इस मामले को लेकर धारा 174-CrPC के तहत शिकायत दर्ज़ करवाई गयी थी और RDO जांच प्रगति में है। मुथु आरडीओ कार्यालय के बाहर आया और ट्रांसफार्मर पर चढ़ गया। उसके बाद उनके रिश्तेदारों और अन्य लोगों ने उन्हें शांत करने की कोशिश की।

इस दावे की जांच पहले भी समाचार वेबसाइट न्यूज़ मीटर द्वारा की गई है, जब यह समान वीडियो इस दावे के साथ वायरल हुआ था कि आंध्र प्रदेश के अमरावती में एक किसान ने आत्महत्या की है।

निष्कर्ष के तौर पर तमिलनाडु के मदुरै में सेना के जवान द्वारा आत्महत्या के प्रयास करने का वीडियो, इस दावे से साझा किया गया कि सूरत में LIC (जीवन बिमा पॉलसी) एक जीवन कर्मचारी ने सरकार द्वारा कम्पनी के शेयर बेचने के फैसले के बाद आत्महत्या करने का प्रयास किया था। यह ध्यान देने लायक बात है कि अगले वर्ष से LIC के सार्वजनिक होने की संभावना है।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Jignesh is a writer and researcher at Alt News. He has a knack for visual investigation with a major interest in fact-checking videos and images. He has completed his Masters in Journalism from Gujarat University.