पूर्व क्रिकेटर इरफान पठान का एक वीडियो सोशल मीडिया में इस दावे के साथ वायरल है कि वह नागरिकता (संशोधन) कानून, 2019 के खिलाफ चल रहे विरोध प्रदर्शन को समर्थन देने के लिए शाहीन बाग में मौजूद थे।

‘बोल कि “लब आज़ाद हैं तेरे” Shabnam’ नामक एक फेसबुक पेज ने 24 जनवरी, 2020 को 13-सेकंड का एक वीडियो इस सन्देश के साथ पोस्ट किया – “एक ओर शेर आ लिये शाहीन बाग नाम है Irfan Pathan”। इस पोस्ट को अब तक 78,000 बार देखा गया है, 3,100 शेयर किए गए हैं और 666 लाइक मिले हैं।

एक ओर शेर आ लिये शाहीन बाग नाम है Irfan Pathan

एक ओर शेर आ लिये शाहीन बाग नाम है Irfan Pathan

Posted by बोल कि “लब आज़ाद हैं तेरे” Shabnam on Friday, 24 January 2020

वही पोस्ट, समान कैप्शन के साथ कई अन्य फेसबुक उपयोगकर्ताओं ने भी साझा किया है।

तथ्य-जांच

14 जनवरी, 2020 को इरफान पठान ने ट्विटर और फेसबुक पर युवाओं की भीड़ का एक ऐसा ही वीडियो साझा किया था।

पठान ने अपने सत्यापित टिक-टॉक हैंडल से भी यह समान वीडियो पोस्ट किया है।

वीडियो में पठान को समान कपड़ो में देखा जा सकता है। हालांकि 13-सेकंड वाले इस वीडियो में पीछे बैठे व्यक्ति या कार बहुत स्पष्ट नहीं दिखते हैं, लेकिन तृणमूल कांग्रेस के नेता मदन मित्रा की एक झलक दिखाई देती है।

ऑल्ट न्यूज़ ने मित्रा के ट्विटर अकाउंट को खंगाला, तो पाया कि उन्होंने उसी दिन पठान के साथ की कुछ तस्वीरें साझा की थीं।

उन्होंने लिखा है, “कामारहाटी डेवलपमेंट सोसाइटी द्वारा आयोजित कमारहाटी प्रीमियर नॉक-आउट क्रिकेट टूर्नामेंट में पूर्व-भारतीय क्रिकेटर सर्वोत्कृष्ट इरफान पठान के साथ कुछ खूबसूरत क्षण। वास्तव में उस व्यक्ति से मिलना आनंद का पल रहा, जिसका व्यक्तित्व अनुग्रह और विनम्रता से भरा है।” (अनुवाद)

इस प्रकार, यह स्पष्ट है कि इरफान पठान का वह वीडियो 14 जनवरी, 2020 को कोलकाता के उत्तरी छोर पर स्थित कमारहाटी की यात्रा की है, जिसे शाहीन बाग का बताकर शेयर किया जा रहा है।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Defence Correspondent turned fact-checker. Two times award winning journalist by Govt. of Goa.