चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के मस्जिद जाने का एक वीडियो सोशल मीडिया पर खूब शेयर किया जा रहा है. दावा किया है कि उन्होंने मुसलमानों से ‘हालिया कहर’ के समय देश के लिए प्रार्थना करने का आग्रह किया. गौरतलब है कि चीन में कोरोनावायरस के प्रकोप से जूझ रहा है. एक नई रिपोर्ट के अनुसार, वुहान में 75,000 से ज़्यादा लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं.

आज़ाद लश्कर के अकाउंट पर पोस्ट हुए वीडियो को लगभग 200 बार देखा गया. इसके साथ में कैप्शन लिखा था, “चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने मस्जिद जाकर देश में पैदा हुए संकट के वक़्त मुस्लिमों से दुआ करने की अपील की. हमें आपकी मदद चाहिए.”

**China president xi jinping visited masjid and request Muslims for dua in present crisis country going through.we need your help**

Posted by Azad Laskar on Tuesday, 4 February 2020

यही दावा ट्विटर पर भी शेयर किया गया है.

दरअसल, ये क्लिप फ़ेसबुक और ट्विटर, दोनों जगह वायरल हो रही है.

फ़ैक्ट-चेक

वायरल वीडियो में ‘सीसीटीवी’ (चाइना सेंट्रल टेलीविजन) का लोगो लगा हुआ है. ‘सीसीटीवी’ चीन का सबसे बड़ा पब्लिक टीवी नेटवर्क है. यूट्यूब पर ‘Xi Jinping mosque CCTV’ कीवर्ड सर्च करने पर हमें 20 जुलाई, 2016 को अपलोड हुआ ओरिजिनल वीडियो मिला.

इस वीडियो के डिस्क्रिप्शन के अनुसार, “राष्ट्रपति शी जिनपिंग अपने फ़ैक्ट-फ़ाइंडिंग टूर के तहत उत्तर-पश्चिमी चीन के स्वायत्त प्रांत निंग्शिया हुई में आए थे. इस दौरान उन्होंने मंगलवार की सुबह यिंचुआन शहर की शिनचेंग मस्ज़िद का विशेष दौरा किया. चीनी राष्ट्रपति ने मस्ज़िद के अंदर और बाहर इमाम और अन्य मुस्लिम फॉलोवर्स से गुफ़्तगु की और नोट्स लिए. ये निंग्शिया प्रांत उत्तर-पश्चिमी चीन की सबसे बड़ी मस्ज़िदों में से एक है. शी ने प्रांत के मुस्लिमों को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं दी.”

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग का चार साल पुराना एक वीडियो इस झूठे दावे के साथ वायरल हो रहा है कि उन्होंने कोरोना वायरस के हालिया संकट के दौरान मस्ज़िद का दौरा किया. इससे पहले, मलेशिया के पूर्व प्रधानमंत्री अब्दुल्ला अहमद बदावी के बीजिंग में नान शिया पो मस्ज़िद की विज़िट के वीडियो को ये बताकर शेयर किया गया था कि चीन के प्रधानमंत्री कोरोनावायरस महामारी के दौरान मस्ज़िद में प्रार्थना कर रहे हैं.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.