भाजपा के राष्ट्रिय प्रवक्ता संबित पात्रा ने एक वीडियो ट्वीट किया है, जिसमें आम आदमी पार्टी के नेता अमानतुल्लाह खान को भाषण देते हुए देखा जा सकता है। पात्रा ने दावा किया है कि अमानतुल्लाह खान ने शरिया बनाने की बात कही है। उन्होंने लिखा, “अल्लाह ने तय कर दिया है की इन ज़ालिमों का ख़ात्मा होगा ..हम शरिया बनेंगे ..कहीं न कहीं से शुरुआत तो होती ही है ..” AAP का अमानतउल्लाह खान दोस्तों ये है AAP के विचार अब ज़रा आप भी सोचिए ..सब अल्लाह ही तय करेंगे या आप भी कुछ तय करेंगे? आप शरिया बनना चाहतें है या नहीं??!”

शरिया नहीं ज़रिया

इस वीडियो को ध्यान से सुनने पर ही पता चल जाता है कि अमानतुल्लाह खान शरिया नहीं ज़रिया बोल रहे हैं। 45 सेकंड के इस वीडियो में खान को यह कहते हुए देखा जा सकता है, “लिखने वाला तो अल्लाह है ना, अल्लाह ने तय कर लिया कि कौन बादशाह होगा, अल्लाह ने तय कर लिया किसकी फतह होगी। अल्लाह ने तय कर लिया कौन जलील होगा। अल्लाह ने तय कर लिया किसको इज़्ज़त मिलेगी। ये तो अल्लाह के इख्तियार में होता है, बदले के इख्तियार में होता है वो सबको मुचल देती है, कुचल देती है, हमारी क्या हैसियत है? तो अल्लाह की है सबकुछ और अल्लाह ने फैसला कर लिया है कि इन ज़ालिमों का पतन होगा, ये खत्म होंगे। इनके जो ज़ुल्म किए हैं, इन ज़ुल्मों का खात्मा इंशाअल्लाह ओखला से होगा, जामिया से होगा। हम बनेंगे इंशाअल्लाह और कहीं न कहीं से शुरुआत होती है। आज शाहीन बाग ने पूरी दुनिया को जगाने का काम किया है। इंशाअल्लाह।”

वीडियो में ‘Breaking news express’ लिखा हुआ देखा जा सकता है। इस आधार पर यूट्यूब सर्च करने से एक चैनल ‘BREAKING NEWS EXPRESS’ मिला, जहां लगभग 6 मिनट के इस वीडियो को “AMANULLAH KHAN, JAMIA MLA, WARNS ABOUT CAA, NRC & NPR” शीर्षक से 2 फरवरी को अपलोड किया गया है। इस वीडियो में वायरल वीडियो का हिस्सा 3 मिनट के बाद देखा जा सकता है।

इस तरह संबित पात्रा का यह दावा कि अमानतुल्लाह खान शरिया कानून की बात कर रहे हैं, गलत साबित होता है। वैसे भी इस वाक्य का कोई मतलब नहीं होता है कि “हम शरिया बनेंगे” क्योंकि शरिया या शरीयत इस्लाम में सामाजिक, धार्मिक, राजनीतिक, आर्थिक और सांस्कृतिक रूप से जीने के कायदों की व्याख्या करता है। यह बताता है कि इन तमाम पहलुओं के बीच एक मुसलमान को कैसे जीवन का निर्वहन करना चाहिए।

यह वीडियो ट्विट्टर पर वायरल है, भाजपा के राष्ट्रिय सचिव वाई सत्या कुमार ने यह वीडियो ट्वीट करते हुए लिखा है, “अल्लाह ने तय कर दिया है की इन ज़ालिमों का ख़ात्मा होगा..हम शरिया बनेंगे ..कहीं न कहीं से शुरुआत तो होती ही है।” (आर्काइव)

फिल्म निर्माता विवेक अग्निहोत्री ने संबित पात्रा के ट्वीट को कोट ट्वीट करते हुए लिखा है, “कुदरती भाषण, इस ज़ालिमों को ख़त्म करेंगे, हम शरिया बनेंगे। – आप के अमानतुल्लाह खान।” (आर्काइव)

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Priyanka Jha specialises in monitoring and researching mis/disinformation at Alt News. She also manages the Alt News Hindi portal.