8 जून, 1987 की एक कथित अख़बार क्लिप सोशल मीडिया में साझा की जा रही है।द टेलीग्राफ की इस कथित कतरन में बताया गया है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल पर स्थानीय लड़की से बलात्कार का आरोप है। उस वक़्त अरविन्द केजरीवाल की उम्र 19 वर्ष थी और वे IIT खड़गपुर के छात्र थे।

इसे शेयर करते हुए लिखा जा रहा है, “बहुत बड़ी खबर 08/06/1987 की जिसमे आई आई टी खड्गपुर के एक विद्यार्थी एक लोकल लड़की के साथ रेप के इल्जाम में पकड़ा गया था आपको जानकर आश्चर्य होगा कि उस विद्यार्थी का नाम अरविंद केजरीवाल है सबूत के तौर पर उस समय के अखबार दी टेलीग्राफ की कटिंग भी साथ है।”

arvind

एक अन्य उपयोगकर्ता @sanataniameric1 ने भी इसे साझा किया है।

यह समान दावा फेसबुक पर भी प्रसारित किया गया है।

अख़बार की फ़र्ज़ी क्लिप

इस कथित खबर के बारे में सम्बंधित की-वर्ड्स से सर्च करने पर हमें ऐसी कोई कोई मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली, जिसमें अरविन्द केजरीवाल को 1987 में बलात्कार का आरोपी बताया गया हो। वास्तव में, क्लिप से यह संकेत प्राप्त होता है कि यह अख़बार की फ़र्ज़ी कतरन है।

1. कुछ शब्दों और पैराग्राफ के बीच की खाली जगह सामान्य रूप से ज़्यादा है।

2. लेख की भाषा भी काफी त्रुटिपूर्ण है।

3. लेख की शुरुआत खड़गपुर से होती है लेकिन संवाददाता या तारीख का ज़िक्र नहीं किया गया है।

इस कथित क्लिप को fodey.com नामक वेबसाइट पर बनाया गया है, जो लेख लिखने का विकल्प प्रदान करता है। आप हैडलाइन, समाचार पत्र का नामऔर तारीख प्रदान कर ऐसी क्लिप बना सकते हैं। हमने वायरल अख़बार की क्लिप के साथ ऑल्ट न्यूज़ द्वारा निर्मित ऐसी क्लिप को नीचे की तस्वीर में साझा किया है। अगर कोई ध्यानपूर्वक इसे देखे तो मालूम होगा कि क्लिप के तीसरे अनुच्छेद में समान शब्दों का प्रयोग किया गया है। यह इस बात की पुष्टि करती है कि इस क्लिप को fodey.com पर बनाया गया है।

पहले भी, एक झूठी अख़बार की कतरन को इस वेबसाइट पर बनाकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर निशाना साधने का प्रयास किया गया था। पूर्व भाजपा सांसद परेश रावल और RBI निर्देशक एस गुरुमूर्ति भी इसे साझा करने वालों में से एक थे।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.