सोशल मीडिया पर समाजवादी पार्टी की रैली का एक वीडियो काफ़ी शेयर किया जा रहा है. इसमें पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव को एक मंच पर खड़े देखा जा सकता है. दावा किया जा रहा है कि रैली के दौरान भीड़ ने उन पर जूते फेंके.

एक्स यूज़र अनूप वर्मा (रिटायर्ड) ने 9 मई को ये क्लिप शेयर की और लिखा, “अखिलेश यादव पर फेंके गए जूतों की संख्या गिनें. सही जवाब देने पर गिफ्ट हैम्पर मिलेगा.” उनके ट्वीट को 1.1 लाख से ज़्यादा बार देखा गया और 500 से ज़्यादा बार रीट्वीट किया गया.

पाठकों को ध्यान देना चाहिए कि ऑल्ट न्यूज़ ने @FltLtAnoopVerma को कई बार गलत सूचनाएं शेयर करते हुए पाया है. उदाहरण के लिए, सितंबर 2021 में उन्होंने झूठा दावा किया था कि न्यूयॉर्क टाइम्स ने प्रधानमंत्री मोदी को “पृथ्वी की आखिरी, सबसे अच्छी उम्मीद” बताया.

सोशल मीडिया पर कई अन्य यूज़र्स ने भी इसी दावे के साथ अखिलेश यादव का वीडियो शेयर किया है.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

हमने देखा कि वायरल वीडियो पर इंस्टाग्राम अकाउंट @vikashyadavauraiyawale का वॉटरमार्क था. हमने इंस्टाग्राम पर यूज़र की तलाश की जिससे उसकी प्रोफ़ाइल पर हमें ये वायरल वीडियो मिला. असली वीडियो या इसके कैप्शन में अखिलेश यादव पर जूते फेंके जाने का कोई ज़िक्र नहीं था.

आगे की जांच करने पर वीडियो के अंत में एक ज़ूम-इन फ्रेम में अखिलेश यादव की तरफ फूलों की मालाएं लहराते हुए दिखती हैं. नीचे कुछ स्क्रीनग्रैब दिए गए हैं जहां ये मालाएं देखीं जा सकती हैं.

This slideshow requires JavaScript.

सबंधित की-वर्डस सर्च करने पर हमें 27 अप्रैल को कन्नौज में दिए गए अखिलेश यादव के भाषण का वीडियो मिला. इस भाषण के दौरान किसी भी प्रकार का कोई व्यवधान नहीं हुआ था.

हमें समाजवादी पार्टी के ऑफ़िशियल X पेज द्वारा शेयर किया गया एक ट्वीट भी मिला जहां उन्होंने उसी रैली की कई तस्वीरें शेयर कीं गईं थीं. यहां भी देखा जा सकता है कि मंच पर अखिलेश यादव फूल मालाओं से लदे हुए हैं.

इसके अलावा, हमने कन्नौज के एक सपा नेता से संपर्क किया जिन्होंने वायरल दावे को खारिज कर दिया. उन्होंने ऑल्ट न्यूज़ को बताया कि अखिलेश यादव की किसी भी रैली में ऐसी कोई अप्रिय घटना नहीं हुई थी.

कुल मिलाकर, ये दावा पूरी तरह से ग़लत है कि समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष पर जूते फेंके गए. वायरल वीडियो में दिख रहा है कि भीड़ अखिलेश यादव का फूल मालाओं से स्वागत कर रही है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged: