भाजपा की राज्य या ज़िला इकाइयों के कई सोशल मीडिया हैंडल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर और बैकग्राउंड में एलिवेटेड मेट्रो-रेलवे लाइनों की तस्वीर वाला एक पोस्टर शेयर किया है. पोस्टर में बांग्ला में लिखा है, “কর্মসংস্থান না বাড়লে কীভাবে ভারতের শহরে শহরে পৌঁছে গেল মেট্রো পরিষেবা? কংগ্রেস বলবে, বিজেপি করবে.” इसका हिंदी अनुवाद है, ‘बिना रोज़गार बढ़ाए भारत के शहरों तक मेट्रो सेवाएँ कैसे पहुँचीं? कांग्रेस कहेगी, बीजेपी करेगी.’ पोस्टर में दावा किया गया है कि भाजपा शासन के तहत, 20 शहरों में मेट्रो सेवाएं शुरू हो गई हैं. जबकि 2014 मेट्रो सेवा केवल 5 शहरों में थी.

बीजेपी पश्चिम बंगाल के ऑफ़िशियल X अकाउंट, @BJP4Bengal ने इसी दावे के साथ पोस्टर शेयर किया.

बीजेपी त्रिपुरा के ऑफ़िशियल X हैंडल (@BJP4Tripura) ने भी पोस्टर को आगे बढ़ाया.

X (@BJPBarrackpore) पर एक अनवेरीफ़ाईड पेज ने भी पोस्टर शेयर किया.

बीजेपी 14-बधरघाट विधानसभा‘, बीजेपी त्रिपुरा, बीजेपी पश्चिम बंगाल, बीजेपी त्रिपुरा खोवाई, 20 बॉक्सानगर विधानसभा, BJYM त्रिपुरा और बीजेपी खोवाई मंडल जैसे फ़ेसबुक पेजों ने भी पोस्टर शेयर किया है.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने पोस्टर में दिखाई गई ट्रेन की तस्वीर के साथ गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया जिससे हमें फ़ोटो वेबसाइट ‘अनस्प्लैश‘ पर शॉन नामक एक फ़ोटोग्राफ़र द्वारा अपलोड की गई एक ऐसी ही तस्वीर मिली. तस्वीर के टाइटल का हिंदी अनुवाद है, ‘दिन के समय रेलरोड पर सफेद और लाल ट्रेन.’ इसे ‘सिंगापुर’ और ‘जुरोंग ईस्ट’ के लेबल के साथ टैग किया गया था.

This slideshow requires JavaScript.

भाजपा के पोस्टर में इस्तेमाल की गई तस्वीर और शॉन द्वारा क्लिक की गई तस्वीर के बीच तुलना से पता चलता है कि दोनों तस्वीरों में ट्रेन पर एक जैसा डिजाइन पैटर्न हैं और दोनों तस्वीरों में कई अन्य चीजें भी एक जैसी हैं. उदाहरण के लिए, पटरियों के बगल में एक खंभा, शायद एक सिग्नल पोस्ट, पीले ट्रैक-मार्कर पर लिखा नंबर 3 और आसपास रेल-पटरियों का पैटर्न. बीजेपी के पोस्टर में पोल ​थोड़ा सा छिपा हुआ है क्योंकि उसके ऊपर पीएम मोदी का चेहरा लगा दिया गया है.

हमने इंस्टाग्राम पर शॉन एंग से संपर्क किया और उन्हें मोदी का पोस्टर दिखाया. उन्होंने हमें बताया कि तस्वीर सिंगापुर के जुरोंग ईस्ट स्टेशन की है. इससे पता चलता है कि बीजेपी के पोस्टर में इस्तेमाल की गई मेट्रो-रेलवे की तस्वीर भारत की नहीं बल्कि सिंगापुर की है.

This slideshow requires JavaScript.

पोस्टर में दिखाए गए मेट्रो रेलवे ट्रैक की तस्वीर शॉन द्वारा क्लिक की गई बड़ी पोर्ट्रेट आकार की तस्वीर से ली गई है, जैसा कि नीचे दिखाया गया है:

शॉन द्वारा क्लिक की गई तस्वीर (जिसमें से भाजपा के पोस्टर की तस्वीर को क्रॉप किया गया है) को करीब से देखने पर पता चलता है कि जुरोंग ईस्ट स्टेशन के मेट्रो रेलवे ट्रैक के बाईं ओर एक सैमसंग स्टोर है.

इसे ध्यान में रखते हुए, हमने गूगल मैप्स पर उस जगह को जियोलोकेट किया. नीचे दी गई पहली स्लाइड जुरोंग ईस्ट MRT स्टेशन के बगल में स्थित सैमसंग स्टोर के पास की जगह का 3D विजुअल दिखाती है. दूसरी स्लाइड उसी जगह का टेराय-व्यू दिखाती है. जगह का 3D विजुअल साफ तौर पर सैमसंग स्टोर, जुरोंग ईस्ट MRT स्टेशन और चार रेलवे ट्रैक को दिखाता है, जिसे शॉन और भाजपा के पोस्टर द्वारा क्लिक की गई तस्वीर में देखा जा सकता है.

This slideshow requires JavaScript.

हमें सिंगापुर के मीडिया आउटलेट द स्ट्रेट टाइम्स की 2020 की एक रिपोर्ट भी मिली. रिपोर्ट में वैसी ही तस्वीर है जैसी बीजेपी के पोस्टर में दिखाई गई थी. तस्वीर के डिस्क्रिप्शन में कहा गया है, “यात्रियों को चोआ चू कांग एमआरटी और जुरोंग ईस्ट MRT स्टेशन के बीच अपनी ट्रेन यात्रा में लगभग 20 मिनट जोड़ने के लिए कहा गया था.” चोआ चू कांग और जुरोंग ईस्ट सिंगापुर में जगहों के नाम हैं.

कुल मिलाकर, भाजपा के पोस्टर में पीएम मोदी की तस्वीर दिखाने वाली मेट्रो रेलवे ट्रेन और एलिवेटेड ट्रैक असल में सिंगापुर के हैं, भारत के नहीं.

अबीरा दास ऑल्ट न्यूज़ में इंटर्न हैं.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged: