सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल है जिसमें पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ की मौजूदगी में एक महिला गायत्री मंत्र का पाठ कर रही है. गायत्री मंत्र प्राचीन भारतीय पाठ, ऋग्वेद का एक श्लोक है जिसे अक्सर हिंदू धर्म में प्रार्थना के तौर पर पढ़ा जाता है.

ट्विटर यूज़र दिलीप कुमार सिंह (@DilipKu24388061) ने ये वीडियो इस कैप्शन के साथ ट्वीट किया, “शहबाज शरीफ ने गायत्री मंत्र के साथ पाकिस्तान के प्रधानमंत्री पद की शपथ ली.” (आर्काइव)

ट्विटर (X) पर कई यूज़र्स ने भी ये क्लिप इसी वायरल दावे के साथ ट्वीट की है कि शहबाज़ शरीफ के शपथ ग्रहण समारोह के दौरान कराची की गायिका नरोधा मालिनी ने गायत्री मंत्र पढ़ा.

ये वीडियो फ़ेसबुक पर भी वायरल है और इसके साथ यूज़र्स दावा कर रहे हैं कि इससे पता चलता है कि पाकिस्तान ने गायत्री मंत्र के पाठ के ‘महत्व को आधिकारिक तौर पर पहचान लिया है.’

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने गूगल पर की-वर्डस सर्च किया जिससे हमें 18 मार्च 2017 का NMF न्यूज़ का ये यूट्यूब वीडियो मिला. इस वीडियो के डिस्क्रिप्शन में कहा गया है: “कराची के हिंदुओं ने 15 मार्च को होली समारोह में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ़ की मेजबानी की. प्रधानमंत्री ने अल्पसंख्यकों के अधिकारों की रक्षा के लिए अपनी ‘मजबूत प्रतिबद्धता’ के बारे में बात की…”

इससे पता चलता है कि वायरल दावा ग़लत है. शहबाज़ शरीफ़ ने 4 मार्च, 2024 को पाकिस्तान के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली थी.

हमने एक और बार की-वर्डस सर्च किया. हमें बीबीसी न्यूज़ हिंदी का गायिका नरोधा मालिनी का एक इंटरव्यू मिला. इस वीडियो के डिस्क्रिप्शन में कहा गया है: “पाकिस्तान में होली समारोह के दौरान प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ़ की मौजूदगी में गायत्री मंत्र गाकर मशहूर हुईं नरोधा मालिनी ने बीबीसी से खास बातचीत की…”

हमने पाकिस्तान के पीएम शहबाज शरीफ के शपथ ग्रहण समारोह के बारे में भी जांच की. हमें पता चला कि वहां ऐसा कोई पाठ नहीं हुआ था.

कुल मिलाकर, पाकिस्तानी गायिका नरोधा मालिनी का 2017 का एक वीडियो (जिसमें नवाज़ शरीफ की मौजूदगी में होली समारोह में गायत्री मंत्र का पाठ किया गया था) को इस ग़लत दावे के साथ सोशल मीडिया पर शेयर किया गया कि पाकिस्तान के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के शपथ ग्रहण समारोह में गायत्री मंत्र का पाठ किया गया.

प्रांतिक अली ऑल्ट न्यूज़ में इन्टर्न हैं.


लोकसभा चुनाव से पहले ममता बनर्जी चोटिल होने का नाटक कर रहीं हैं?

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.