सोशल मीडिया पर एक वीडियो केरल में दीवाली का दृश्य बताकर वायरल है. वीडियो में कई नावों को एक साथ शानदार तरीके से सांप का आकार बनाते हुए देखा जा सकता है. वीडियो हैशटैग #Deepotsavam के साथ वायरल है.

मलायमुसारू TV के ऑफ़िशियल ट्विटर हैंडल ने तमिल में एक कैप्शन के साथ ये वीडियो शेयर किया. तमिल में लिखे टेक्स्ट का अनुवाद है: केरल में दीवाली का जश्न जारी है..! दीपोत्सवम के अवसर पर 240 नावें टिमटिमाती रोशनी के साथ नदी में प्रवाहित की गईं.

FM रेडियो चैनल की मनोरंजन संपादक भावना सोमाया ने वीडियो शेयर करते हुए बताया कि कैसे दीवाली त्योहार के अवसर पर 240 नावों को दीपक के साथ नदी में तैरते देखा जा सकता है. भावना सोमाया ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की किताब ‘लेटर्स टू सेल्फ़’ का अनुवाद किया था.

सोशल मीडिया यूज़र संजय फडणवीस ने इस ज़गह की पहचान केरल में कार्तिक नदी पर बने मिरलम मंडी महाकनालेश्वर मंदिर के तौर पर भी की.

फ़ेसबुक यूज़र रुचि शर्मा ने भी वीडियो शेयर करते हुए दावा किया कि केरल की एक नदी में 240 नावों पर दीये जलाए गए हैं.

फ़ैक्ट-चेक

वीडियो के एक फ़्रेम का गूगल पर एक रिवर्स इमेज सर्च करने से हमें यूट्यूब चैनल Виталий узь मिला. इस चैनल ने ये वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा है, ‘यूलोंग नदी के ऊपर ग्लोइंग बैम्बू ड्रैगन चेज़िंग द पर्ल.

मीडिया हाउस चाइना डेली के ट्विटर हैंडल ने 4 सितंबर 2022 को ये वीडियो नदी पर ड्रैगन डांस बताते हुए ट्वीट किया था.

ट्विटर यूज़र @InterestingPot ने भी वीडियो शेयर करते हुए कहा कि यूलोंग नदी पर बांस के 88 राफ्ट थे.

फ़ेसबुक पर की-वर्ड्स सर्च करने पर हमें दो और वीडियो मिले जिसमें बताया गया था कि ये चीन के यूलोंग नदी का दृश्य है. फ़ेसबुक यूज़र फ़ुबिज ने 9 सितंबर, 2022 को वीडियो पोस्ट करते हुए कैप्शन में लिखा, ‘चीन में यूलोंग नदी पर खूबसूरत गोल्डन ड्रैगन लाइटिंग.’

हमें चीन की मीडिया हाउस पीडी चाइना का 14 दिसंबर, 2021 का एक ट्वीट भी मिला. इसमें बताया गया है कि दक्षिण चीन के गुआंग्शी ज़ुआंग स्वायत्त क्षेत्र में बेली लिउजियांग स्पोर्ट्स टूरिज्म डिमॉन्स्ट्रेशन बेस और यूलोंग रिवर लीजर स्पोर्ट्स टूरिज्म रिज़ॉर्ट को स्थानीय संस्कृति और पर्यटन विभाग के मुताबिक खेल पर्यटन के लिए राष्ट्रीय प्रदर्शन आधार के रूप में सूचीबद्ध किया गया था.

कुल मिलाकर, ये कहा जा सकता है कि केरल में दीवाली का उत्सव बताकर शेयर किया गया वीडियो असल में चीन के एक इवेंट का वीडियो है जो चीन में यूलोंग नदी पर हुई थी. इसके अलावा, ये दावा भी ग़लत है कि एक साथ कई नावें नदी में तैरती हुई दिखीं. दरअसल ये बांस के राफ्ट की एक श्रृंखला है.

 

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.