रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह जनवरी 2024 में लंदन दौरे पर हैं. और इसी बीच उन्होंने नागरिक अभिनंदन समारोह में संबोधित करते हुए कहा कि रूस और यूक्रेन के बीच पीएम मोदी के कारण ही चार-पांच घंटे का संघर्ष विराम हुआ और भारतीय छात्र और नागरिकों को आसानी से निकाला जा सका. इस मामले की ख़बर NDTV, जागरण सहित अन्य मीडिया ने दी है.

 

 

पिछले कुछ वक़्त से कई भाजपा नेताओं ने ये दावा किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस और यूक्रेन के युद्ध को रुकवाकर वहां फंसे भारतीय छात्रों को निकाला और वापस भारत ले आए. भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने फ़रवरी 2023 में कर्नाटका की एक रैली में ऐसा ही दावा किया था.

नवंबर 2022 में न्यूज़ 18 उत्तर प्रदेश को इंटरव्यू देते हुए केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की रीक्वेस्ट पर रूस और यूक्रेन 72 घंटों के सीज़फ़ायर के लिए राज़ी हुए. ताकि वहां फंसे भारतीय छात्रों को निकाला जा सके. आगे उन्होंने कहा कि ये हरेक भारतीय के लिए गर्व की बात है कि कैसे दुनिया में भारत का प्रभुत्व बढ़ा है. उन्होंने ये भी कहा कि वो काफी समय से दूसरे देशों के साथ भारत के राजनयिक संबंधों को फ़ॉलो कर रहे थे. लेकिन ये अभूतपूर्व था.

अमित शाह ने इस इंटरव्यू का क्लिप ट्वीट भी किया था. (आर्काइव लिंक)

अमित शाह के इस बयान को भाजपा ने ट्वीट भी किया. (आर्काइव लिंक)

नवंबर 2022 में ही हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव को लेकर सभी राजनीतिक पार्टियां प्रचार में जुटी थीं. इसी क्रम में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा हिमाचल प्रदेश के कोटखाई में एक चुनावी सभा को संबोधित कर रहे थे. अपने भाषण में उन्होंने दावा किया कि जब रूस-यूक्रेन का युद्ध चल रहा था तब 32 हज़ार भारतीय बच्चे यूक्रेन में फंसे थे. उस वक्त भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस के प्रेसिडेंट व्लादिमीर पुतिन और यूक्रेन के प्रेसिडेंट वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की, दोनों को फ़ोन करके युद्ध रुकवाया और भारतीय बच्चों को बाहर निकाला.

भाजपा के यूट्यूब चैनल पर इस भाषण का लाइवस्ट्रीम मौजूद है. और उनके पूरे बयान का ये हिस्सा वीडियो के 20 मिनट 37 सेकेंड से शुरू होता है.

भाजपा के ऑफ़िशियल ट्विटर हैंडल से भी जेपी नड्डा का ये बयान ट्वीट किया गया. (आर्काइव लिंक)

इसी प्रकार ‘BJP Live‘, भाजपा राजस्थान, दरभंगा से भाजपा सांसद गोपाल जी ठाकुर, बिहार के चनपटिया विधानसभा क्षेत्र से भाजपा विधायक उमाकांत सिंह, इत्यादि ने भी जेपी नड्डा का ये बयान ट्वीट किया.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने 3 मार्च 2022 को ऑपरेशन गंगा पर दिए गए स्पेशल ब्रीफ़िंग में साफ तौर पर इस बात का खंडन किया था कि रूस या यूक्रेन ने भारत के कहने पर युद्ध (बॉम्बिंग) रोक दिया था. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, “मुझे नहीं पता कि मैं और कुछ बता सकता हूं. हमें स्पेसिफ़िक इनपुटस् मिले कि ये कुछ रूट हैं जो कि उपलब्ध है. ये कुछ जगहें हैं जहां इस समय भारतीय नागरिकों को जाना चाहिए. हमने अपने नागरिकों को ये जानकारी दी और मुझे खुशी है कि बहुत से लोग वहां पहुंच पाए… ये एक युद्धक्षेत्र है और मैं सटीक विवरण पर टिप्पणी नहीं कर सकता क्योंकि मैं उनसे अभी तक नहीं मिला हूं. लेकिन मुझे खुशी है कि बड़ी संख्या में लोग उस मार्ग से और किसी भी ट्रेन से बाहर आ सके. लेकिन ये अनुमानित करना कि किसी ने बॉम्बिंग रोक दी या ऐसा कुछ जहां हम कॉर्डीनेट कर रहे हैं तो मुझे लगता है कि ये बिल्कुल ग़लत है.

विदेश मंत्रालय के इस बयान को नीचे दिए गए वीडियो में 21 मिनट 18 सेकेंड से देखा जा सकता है.

कई मीडिया संगठनों ने भी मार्च 2022 में ऐसा दावा किया था और ऑल्ट न्यूज़ ने इस दावे को खारिज करते हुए फ़ैक्ट-चेक रिपोर्ट पब्लिश की थी.

कुल मिलाकर, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी वही झूठा दावा किया जो बाकी के बीजेपी नेता भी करते आ रहे हैं. भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने अपने चुनावी भाषण में झूठा दावा किया कि रूस-यूक्रेन युद्ध के वक्त भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय को निकालने के लिए दोनों देशों के मुखिया को फ़ोन कर युद्ध रुकवा दिया था. जबकि विदेश मंत्रालय ने खुद इस ख़बर को ग़लत बताया था.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged: