ट्रिगर वार्निंग: मौत के विज़ुअल्स

इज़राइल और हमास में हाल में जारी युद्ध के बीच, सोशल मीडिया पर कई तस्वीरें और वीडियोज़ वायरल हैं. दावा किया जा रहा है कि ये वहां के हालिया दृश्य हैं. एक वीडियो में कथित तौर पर हमास के उग्रवादी एक इमारत की छत से चार लोगों को फेंक रहे हैं, ये वीडियो हाल में काफी शेयर किया जा रहा है. कई सोशल मीडिया यूज़र्स ने इसी दावे के साथ ये वीडियो शेयर किया है. X अकाउंट ‘@Michael_Wgd’ ने ये वीडियो ट्वीट करते हुए लिखा, “हमास उन नागरिकों को एक इमारत की छत से फेंककर मार डालता है जिन पर इज़राइल का समर्थन करने का शक है.” (आर्काइव)

एक और हैन्डल ‘@Likeshessays’ ने भी वायरल वीडियो इसी दावे के साथ ट्वीट किया. (आर्काइव)

X पर कई और यूज़र्स ने भी इस वायरल वीडियो को आगे बढ़ाया. (आर्काइव्स – लिंक 1, लिंक 2, लिंक 3, लिंक 4, लिंक 5)

This slideshow requires JavaScript.

ये वीडियो फ़ेसबुक पर भी वायरल है.

फ़ैक्ट-चेक

रिवर्स इमेज सर्च करने पर, हमें जुलाई 2015 की कई न्यूज़ रिपोर्ट्स मिलीं जिनमें वायरल वीडियो वाली घटना की कुछ तस्वीरें थीं. ब्रिटिश आउटलेट द मिरर ने रिपोर्ट किया कि वायरल वीडियो में ISIS के जल्लादों ने ‘समलैंगिक’ लोगों को एक इमारत से फेंककर मार डाला. रिपोर्ट में बताया गया है कि आतंकियों ने चार लोगों की हत्या कर दी. उन्हें बांध दिया और उनकी आंखों पर पट्टी बांध दी गई, उन्हें इराक के फालुजा में एक इमारत के किनारे पर ले जाकर उन्हें फेंक दिया गया.

इसी घटना पर द मिरर की एक और रिपोर्ट में ISIS द्वारा जारी की गई और भी तस्वीरें शामिल हैं जिसमें ये घटना दिखती है. वायरल वीडियो में दिख रही बिल्डिंग तस्वीरों में दिख रही बिल्डिंग जैसी ही है. इसके अलावा, वायरल वीडियो में इमारत के बगल में खड़ी एक सफेद कार भी तस्वीरों में दिखाई दे रही है. वायरल वीडियो और तस्वीर, दोनों में काले कपड़े पहना एक व्यक्ति इमारत के नीचे खड़ा है. इससे ये साफ होता है कि वो व्यक्ति एक ही जगह पर खड़ा था.

वायरल वीडियो और तस्वीर दोनों में, इमारत के नीचे साइनबोर्ड वाली कई दुकानें हैं. अरबी नामों में से एक “مختبر بغداد” का हिंदी अनुवाद है “बगदाद लेबोरेटरी.” इससे ये बात साफ होती है कि ये घटना इराक की है.

This slideshow requires JavaScript.

द डेली मेल ने भी इस घटना को रिपोर्ट किया था. उन्होंने बताया था कि ISIS ने समलैंगिकता के आरोपी, चार लोगों को इराक में एक इमारत की छत से फेंक रहे आतंकवादियों की तस्वीरें जारी की थीं.

कुल मिलाकर, ISIS आतंकवादियों द्वारा समलैंगिकता के आरोपी लोगों को इराक में एक इमारत की छत से धक्का देने की एक पुरानी और असंबंधित घटना, हाल में जारी इज़राइल-हमास संघर्ष से ग़लत तरीके से जोड़कर शेयर किया. ये वीडियो ग़लत तरीके से वायरल हो रहा है कि इसमें हमास के आतंकवादी इमारत से लोगों को धक्का देकर मार रहे हैं.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Student of Economics at Presidency University. Interested in misinformation.