तेलंगाना का एक ओपिनियन पोल सोशल मीडिया पर वायरल है जिसमें कांग्रेस मौजूदा भारत राष्ट्र समिति (BRS) से मीलों आगे है. ये आंकड़े NDTV के ‘पोल ऑफ़ पोल्स’ सर्वे के बताए जा रहे हैं. ध्यान दें कि 30 नवंबर को तेलंगाना में मतदान हुआ और चुनाव परिणाम 3 दिसम्बर को घोषित हुए थे.

ये नंबर्स शेयर करते हुए, कांग्रेस प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने ट्वीट किया, “NDTV पोल ऑफ़ पोल्स से ये कंफ़र्म होता है कि हम तेलंगाना की धरती पर क्या देखने जा रहे हैं.” पोल के मुताबिक, कांग्रेस 68-76 सीटें जीत रही है जबकि बीजेपी, BRS, AMIM और IND को क्रमश: 3-5 सीटें, 30-35 सीटें, 5-7 सीटें और 2-4 सीटें मिलने का अनुमान है. (आर्काइव)

महाराष्ट्र कांग्रेस सेवादल के ऑफ़िशियल ट्विटर हैंडल ने एक ग्राफिक ट्वीट किया जिसमें सुप्रिया श्रीनेत द्वारा ट्वीट किये गए नंबर मौजूद थे. ग्राफ़िक में “NDTV” और “#ElectionsWithNDTV” टेक्स्ट यूज़ किया गया हैं. (आर्काइव)

तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस कमेटी के ऑफ़िशियल प्रवक्ता समा राम मोहन रेड्डी ने भी ग्राफ़िक ट्वीट किया. बाद में उन्होंने अपना ट्वीट डिलीट कर दिया. (आर्काइव)

कई और यूज़र्स ने ग्राफ़िक और इस कथित दावे को बढ़ाया कि NDTV के एक ओपिनियन पोल में तेलंगाना चुनावों में कांग्रेस की भारी जीत की भविष्यवाणी की गई थी. (आर्काइव्स – लिंक 1, लिंक 2, लिंक 3, लिंक 4, लिंक 5)

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

NDTV ने एक ट्वीट में इस कथित वायरल ग्राफ़िक को “फर्ज़ी” करार दिया. चैनल ने एक बयान में कहा, “NDTV ने #Telangana2023 का कोई सर्वेक्षण नहीं किया है. कृपया फर्ज़ी ख़बरें न फ़ैलाएं.”

हमें ग्राफ़िक में लिस्टेड सात में से तीन पोल मिले जिनमें से लोक पोल और द साउथ फ़र्स्ट को वायरल ग्राफ़िक में सही ढंग से तलब किया गया था. ग्राफ़िक में बताई गई दो मतदान एजेंसी, ‘BRS इंटरनल सर्वे’ और ‘स्टेट इंटेलिजेंस ब्यूरो’ को आमतौर पर प्रतिष्ठित समाचार संगठनों द्वारा मान्यता प्राप्त नहीं हैं. इसके आलावा, राजनीतिक दलों के लिए इंटरनल सर्वे डेटा का खुलासा करना असामान्य है, खासकर अगर वो पिछड़ रहे हों.

आगे, लोक पोल की भविष्यवाणियों और साउथ फ़र्स्ट-पीपुल्स पल्स के प्री-पोल सर्वे के स्क्रीनशॉट्स हैं. वायरल दावों में इनका सही हवाला दिया गया है.

This slideshow requires JavaScript.

हालांकि, बाद के एक ट्वीट में लोक पोल ने BRS को 33 – 35 सीटें, कांग्रेस को 72 – 74 सीटें, AIMIM को 5 – 7 सीटें और भाजपा को 2 – 4 सीटें जीतने के साथ अपनी भविष्यवाणियों को सही किया.

4 नवंबर के ABP-Cवोटर ओपिनियन पोल में भारत राष्ट्र समिति की जीत की भविष्यवाणी की गई थी. इसने KCR के नेतृत्व वाली पार्टी को 49-61 सीटें दीं जबकि कांग्रेस को 43-55 सीटें दीं. उनके सर्वेक्षण के मुताबिक, भाजपा को लगभग 14.3% वोट मिलने की संभावना थी. भाजपा के लिए अनुमानित सीट सीमा 5-11 थी. इसलिए, ग्राफ़िक में ये आंकड़े ग़लत तरीके से सामने आए हैं.

हमें ‘तेलंगाना OU JAC’ और ‘पोल्स ऑफ़ तेलंगाना’ द्वारा जारी कोई ओपिनियन पोल के आंकड़े नहीं मिले.

कुल मिलाकर, कांग्रेस से जुड़े कई प्रमुख X हैंडल्स द्वारा शेयर किए गए NDTV के ‘पोल ऑफ़ पोल्स’ के आंकड़े असली नहीं थे जिनमें तेलंगाना में कांग्रेस की भारी जीत की भविष्यवाणी की गई थी. NDTV ने उन वायरल दावों का खंडन किया, और बताया कि उन्होंने तेलंगाना चुनाव के लिए ओपिनियन पोल नहीं कराया था.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Student of Economics at Presidency University. Interested in misinformation.