वॉट्सऐप पर 2 मिनट 13 सेकेंड का एक वीडियो वायरल है जिसमें एक शख्स एक बच्चे को बेरहमी से पीटते और जमीन पर गिरा रहा है. ये व्यक्ति गालीगलौच भी कर रहा है. जबकि बच्चा उस व्यक्ति को रुकने की विनती कर रहा है. कई यूज़र्स ने ये वीडियो शेयर करते हुए दावा किया है कि बच्चे को इसलिए पीटा जा रहा है क्योंकि टीचर (व्यक्ति) को पता चला कि वो दलित है और ब्राह्मण बच्चों के साथ पढ़ता है. कुछ और यूज़र्स ने ये वीडियो शेयर करते हुए कहा कि ये RSS ट्रेनिंग स्कूल के विज़ुअल्स हैं.

ऑल्ट न्यूज़ के व्हाट्सऐप हेल्पलाइन नंबर पर इन दावों के फ़ैक्ट-चेक के लिए कई रिक्वेस्ट आयी हैं.

This slideshow requires JavaScript.

हमने देखा कि कई यूज़र्स ने फ़ेसबुक पर भी ‘दलित’ दावे के साथ ये वीडियो शेयर किया हैं.

This slideshow requires JavaScript.

X (ट्विटर) यूज़र दामोदरन प्रकाश ने 25 अक्टूबर को तमिल कैप्शन के साथ ये वीडियो ट्वीट किया: “RSS ट्रेनिंग क्लास में बच्चों के साथ दुर्व्यवहार का विज़ुअल्स.” (आर्काइव)

फ़ैक्ट-चेक

वीडियो के फ़्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च करने पर ऑल्ट न्यूज़ को 9 अक्टूबर 2023 को ‘पब्लिक ऐप’ का एक न्यूज़ अपडेट मिला. इसके टाइटल में लिखा है: “सीतापुर: सीतापुर संस्कृत विद्यालय सिधौली से सतीश आचार्य का वीडियो वायरल हुआ जिसमें अपने छात्र को बुरी तरह पीटते हुए कुछ ग़लत शब्दों का इस्तेमाल कर रहे थे.”

इसे ध्यान में रखते हुए हिंदी में की-वर्डस सर्च करने पर हमें वायरल वीडियो से संबंधित अक्टूबर की न्यूज़ रिपोर्ट्स मिलीं. आजतक की 9 अक्टूबर की रिपोर्ट के मुताबिक, ये घटना उत्तर प्रदेश के सीतापुर के सिधौली क्षेत्र में गुरुकुल या एक संस्कृत विद्यालय में हुई. कथित तौर पर शिक्षक, आचार्य सतीश ने पहले बच्चे को, (जिसकी पहचान रिपोर्ट में केवल उसके पहले नाम से की गई है) स्कूल से निकालने की धमकी दी और फिर कुछ मामूली कारणों से उसे पीटना शुरू कर दिया. घटनास्थल पर मौजूद किसी व्यक्ति ने पूरी घटना को रिकॉर्ड कर लिया और बाद में इसे सोशल मीडिया पर अपलोड कर दिया. जैसे ही पुलिस को वायरल वीडियो की सूचना मिली तो उन्होंने मामले की जांच शुरू कर दी. रिपोर्ट में ये भी बताया गया कि वीडियो करीब 3 महीने पुराना है.

हमें सीतापुर पुलिस का 9 अक्टूबर का एक ट्वीट मिला. ट्वीट में CO सदर श्री राजू कुमार सब का एक वीडियो बयान था जिसमें कहा गया है कि वायरल वीडियो 2 महीने पुराना है और सिधौली क्षेत्र के एक किशोरी संस्कृत विद्यालय का है. उन्होंने ये भी बताया कि शिक्षक आचार्य सतीश जोशी को पुलिस हिरासत में ले लिया गया है और उनसे पूछताछ की जा रही है.

ऑल्ट न्यूज़ ने मामले पर ज़्यादा जानकारी के लिए DSP शोभित कुमार, CO सिधौली से कॉन्टेक्ट किया. उन्होंने कहा, ”इस मामले में कोई जातिगत ऐंगल नहीं है. जिस संस्थान में ये घटना हुई, वो एक निजी बोर्डिंग स्कूल है जहां छात्र परिसर में रहते हैं. लेकिन वायरल वीडियो में दिख रहा बच्चा बार-बार अपने घर जाता था जिसकी वजह से टीचर ने बच्चे को सजा देने के लिए पीटा. शिक्षक के खिलाफ संबंधित धाराओं के तहत प्राथमिकी दर्ज़ की गई और उसे गिरफ़्तार कर लिया गया था.”

हमें इस मामले पर न्यूज़ टाइम नेशन की एक वीडियो रिपोर्ट मिली. वीडियो में एक क्लिप दिखाई गई है जिसमें सीतापुर पुलिस स्कूल के छात्रों से मिलकर पूछ रही है कि क्या ऐसी कोई घटना पहले भी हुई थी. वीडियो में छात्रों को ये कहते हुए सुना जा सकता है कि शिक्षक सतीश जोशी जुलाई में चले गए.

कुल मिलकर, ये दावा ग़लत है कि वायरल वीडियो में शिक्षक द्वारा बच्चे को इसलिए पीटा जा रहा है क्योंकि वो दलित है. ये कोई आरएसएस ट्रेनिंग क्लास नहीं है. वीडियो एक निजी बोर्डिंग स्कूल का है जहां शिक्षक ने एक बच्चे की पिटाई इसलिए की क्योंकि वो स्कूल परिसर में रहने के बजाय बार-बार घर वापस जा रहा था. शख्स को गिरफ़्तार कर लिया गया है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.