ट्रिगर वार्निंग: अत्याचार, यौन हिंसा

सोशल मीडिया पर एक महिला की तस्वीर वायरल है जिसके हाथ और मुंह बंधे हुए हैं, और उसकी प्राइवेट पार्ट्स में लाठी डाली हुई है. इसे शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि ये घटना उत्तर प्रदेश के देवरिया में हुई, कई यूज़र्स ने उत्तर प्रदेश में कानून व्यवस्था की स्थिति पर सवाल उठाया.

एक X (ट्विटर) हैन्डल ‘@divyakumaari’ ने ये तस्वीर इस कैप्शन के साथ ट्वीट की, “शर्म करो इंसान ये मामला मदनपुर देवरिया UP का है। महिला से कैसे अत्याचार किया जा रहा है। ये हालत है up मे महिलाओं के.” ये फ़ैक्ट-चेक रिपोर्ट लिखे जाने तक इस ट्वीट को 80 हज़ार से ज़्यादा बार देखा गया है. (आर्काइव)

X पर एक वेरिफ़ाईड प्रोफ़ाइल, ‘अविश्वास सभा (रजि.)’ ने ये तस्वीर UP के बेलारघाट मदनपुर, देवरिया की बताकर शेयर की. आर्टिकल लिखे जाने तक इस पोस्ट 25 हज़ार से ज़्यादा बार देखा गया है. (आर्काइव)

सोशल मीडिया यूज़र्स ने X और फ़ेसबुक पर भी इस दावे को शेयर किया.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

वायरल तस्वीर को गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें जुलाई 2022 का ‘@MonikaC32995181’ नामक हैन्डल का एक ट्वीट मिला. कैप्शन में यूज़र ने लिखा था, “@CMOfficeUP महाराज जी, अगर आरोपी बीजेपी का मंडल अध्यक्ष है और उसके कई रिश्तेदार भी भाजपा के नेता हैं, तो क्या उन्हें मेरा ये हाल करने की छूट दे रखी है आपने? @DeoriaPolice आखिर उन पर हाथ डालने से इतना डर क्यों रही है? मेरे साथ जो हो रहा है योगी जी उसके लिए ज़िम्मेदार आप भी हैं.”

ट्वीट में महिला के पति सतीश कुमार सिंह द्वारा यूपी के मदनपुर पुलिस को सौंपा गया कम्प्लेन लेटर भी था. इसमें बताया गया है कि ये घटना 19 जुलाई 2022 की रात की है.

हमने ये भी नोटिस किया कि 22 जुलाई, 2022 को देवरिया पुलिस ने SP देवरिया के बयान का एक वीडियो भी ट्वीट किया था. इसमें एसपी ने बताया था कि पीड़िता के अपने ही परिवार के सदस्यों (ससुर, देवर, सास, ननद आदि) के खिलाफ आरोपों के आधार पर मामले के मुख्य आरोपी, पीड़िता के देवर को गिरफ़्तार किया गया था.

हमें मामले से जुड़ी कई खबरें भी मिलीं. ज़ी न्यूज़ की 2022 की रिपोर्ट में बताया गया है, “देवरिया जनपद के मदनपुर थाना क्षेत्र के बेरूआर घाट के रहने वाले सतीश कुमार सिंह ने आठ साल पहले दिल्ली में मोनिका से शादी की थी. पीड़ित महिला के पति का कहना है कि तभी से उसके घर वाले उस पर इंटर कास्ट मैरिज के नाम पर अत्याचार कर रहे हैं. सतीश का कहना है कि दिल्ली में वो अपना कारोबार करता था. लेकिन घर वालों द्वारा अक्सर की जाने वाली मारपीट की वजह से उसका बिजनेस भी चौपट हो गया. उसे भी मजबूरी में गांव आना पड़ा जहां उसकी पत्नी के साथ मारपीट की जाती थी. सतीश का कहना है कि उसके घर वालों की सिर्फ एक ही मांग है कि वो अपनी पत्नी को छोड़कर दूसरी शादी कर ले.”

द लल्लनटॉप की 2022 की एक रिपोर्ट में कहा गया है, “देवरिया के एसपी संकल्प शर्मा ने बताया कि पीड़िता और उसके पति ने अपने परिवार वालों जिसमें उनके सास, ससुर, ननद, देवर और चाचा लोग शामिल है, पर गंभीर आरोप लगाए हैं. इस मामले में FIR दर्ज कर ली गई है. और मुख्य आरोपी देवर अभिषेक सिंह को गिरफ़्तार कर लिया गया है. आगे की जांच हो रही है. ”

कुल मिलाकर, ये तस्वीर 2022 में यूपी में हुई एक घटना की है जहां मुख्य आरोपी को देवरिया पुलिस ने गिरफ़्तार किया था.

अबीरा दास ऑल्ट न्यूज़ में इंटर्न हैं.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.