हाल ही में सोशल मीडिया पर भाजपा नेता वसुंधरा राजे सिंधिया की एक वीडियो क्लिप वायरल थी जिसमें वो फ़ोन पर किसी को बधाई दे रही हैं. ये वीडियो ऐसे समय में शेयर किया गया जब विधानसभा चुनाव के नतीजे घोषित नहीं हुए थे. सोशल मीडिया यूज़र्स ने दावा किया कि वसुंधरा राजे निर्दलीय उम्मीदवार रवींद्र सिंह भाटी को उनकी संभावित जीत पर बधाई दे रही थीं और पहले से ही भाजपा के लिए बहुमत जुटाने की कोशिश कर रही थीं.

आख़िरकार भाजपा ने राजस्थान विधानसभा चुनावों में भारी जीत दर्ज़ की जिसके नतीजे 3 दिसंबर को घोषित किए गए थे. निर्दलीय उम्मीदवार रवींद्र सिंह भाटी ने बाड़मेर के शेओ निर्वाचन क्षेत्र से जीत हासिल की. शुरुआत में भाटी ने भाजपा के लिए प्रचार किया था. लेकिन चुनाव से पहले जब भाजपा ने उन्हें टिकट नहीं दिया तो उन्होंने पार्टी से नाता तोड़ लिया.

X यूज़र इंद्रजीत गुर्जर ने 1 दिसंबर को ये वीडियो इस कैप्शन के साथ शेयर किया, “ये वीडियो वसुंधरा राजे का रविन्द्र सिंह भाटी के साथ बातचीत का बताया जा रहा है। वायरल वीडियो में दावा किया जा रहा है कि मैडम बीजेपी के बहुमत जुटाने में लग गई हैं.” (आर्काइव)

कई और यूज़र्स ने उपरोक्त दावे के साथ ये वीडियो क्लिप शेयर की.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने देखा कि अशोक शेरा के (@ashoksera94) ट्वीट पर कई यूज़र्स ने कमेंट किया कि ये वीडियो पुराना था और वसुंधरा राजे ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता और विश्व चैंपियन एथलीट नीरज चोपड़ा को फ़ोन पर बधाई दे रही थीं.

This slideshow requires JavaScript.

इस जानकारी के आधार पर हमने की-वर्डस सर्च किया. हमें न्यूज़ आउटलेट फ़र्स्ट इंडिया की 12 अगस्त 2021 की एक फ़ेसबुक पोस्ट मिली. पोस्ट में कहा गया: “राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री #वसुंधराराजे ने गोल्डन बॉय #नीरज चोपड़ा को #टोक्योओलंपिक में उनकी जीत के लिए फ़ोन पर बधाई दी” . पोस्ट में वही वीडियो है जिसे अभी शेयर किया जा रहा है.

 

Vasundhara Raje congratulates the golden boy Neeraj Chopra

Former Rajasthan Chief Minister #VasundharaRaje congratulates the golden boy #NeerajChopra over phone on his triumph in #TokyoOlympic

Posted by First India on Thursday, 12 August 2021

7 अगस्त, 2021 को जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने अभिनव बिंद्रा के बाद ओलंपिक चैंपियनशिप में स्वर्ण जीतने वाले दूसरे व्यक्तिगत भारतीय एथलीट बनकर इतिहास रच दिया था. नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक में पुरुषों की भाला फेंक में स्वर्ण पदक जीता था.

हमें भाजपा नेता का यही वीडियो उनके ऑफ़िशियल इंस्टाग्राम पेज पर मिला. वीडियो दो साल पहले पोस्ट किया गया था और पोस्ट के कैप्शन में लिखा है: “जैवेलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने देश का मान बढ़ाया है और हम सभी का सिर गर्व से ऊँचा किया है. #Tokyo2020 में स्वर्ण पदक जीतने पर कल शाम उनसे बात कर उन्हें बधाई दी और सभी की तरफ से हार्दिक आभार भी व्यक्त किया.

मैं नीरज के उज्ज्वल भविष्य की कामना करती हूं.”

 

कुल मिलाकर, ये दावा ग़लत है कि वसुंधरा राजे ने राजस्थान चुनाव में उनकी संभावित जीत पर रवींद्र सिंह भाटी को बधाई दी. वायरल वीडियो दो साल पुराना है और राजस्थान विधानसभा चुनाव से इसका कोई संबंध नहीं है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.